CA Quiz : 26-28 Nov. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   चाइना मास्टर्स बैडमिंटन 2023 के फाइनल में कौन सी भारतीय जोड़ी हार गई -
 (अ) सात्विक साईराज और प्रणय एच. एस.
 (ब) चिराग शेट्टी और लक्ष्य सेन
 (स) किदांबी श्रीकांत और अश्विनी पोनप्पा
 (द) सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी

उत्तर : सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी
व्याख्या :
सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की भारतीय मेंस डबल्स पेयर को चाइना मास्टर्स 750 टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। चीन के शेन्जेन शहर में 26 नवंबर को खेले गए फाइनल में भारतीय जोड़ी को चीन के लियांग वेई केंग और वांग चांग की जोड़ी ने हराया।

प्रश्न 2   हाल ही में (नवंबर 2023 में) केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को नया नाम क्या दिया गया है -
 (अ) आरोग्य सेवा केंद्र
 (ब) आयुष्मान आरोग्य मंदिर
 (स) स्वास्थ्य कल्याण हब
 (द) स्वास्थ्य परिवार केंद्र

उत्तर : आयुष्मान आरोग्य मंदिर
व्याख्या :
केंद्र सरकार ने आय़ुष्मान भारत- हेल्थ एवं वेलनेस का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर दिया है। इसका टैगलाइन आरोग्यम पारामम धनम है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र के जरिए दिशा-निर्दश जारी करके इसके वर्तमान नाम को उचित तरीके से बदलने को कहा है।

प्रश्न 3   हाल ही में (नवंबर 2023 में) स्पेन में लेडीज़ यूरोपियन टूर सीज़न फिनाले एंडलुसिया कोस्टा डेल सोल ओपन किसने जीता -
 (अ) ऐनी वैन बांध
 (ब) अदिति अशोक
 (स) सिंडी किरो
 (द) सेलीन बाउटियर

उत्तर : अदिति अशोक
व्याख्या :
भारतीय गोल्फर अदिति अशोक ने 26 नवंबर 2023 को स्पेन में लेडीज़ यूरोपियन टूर सीज़न फिनाले एंडलुसिया कोस्टा डेल सोल ओपन जीता।

प्रश्न 4   हाल ही में (नवंबर 2023 में) न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में किसने शपथ ली -
 (अ) सिंडी किरो
 (ब) क्रिस्टोफर लक्सन
 (स) एंथोनी अल्बानीज़
 (द) क्रिस हिपकिंस

उत्तर : क्रिस्टोफर लक्सन
व्याख्या :
न्यूजीलैंड में श्री क्रिस्टोफर लक्सन को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। गवर्नर-जनरल सिंडी कीरो ने शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता की।

प्रश्न 5   हाल ही में (नवंबर 2023 में) मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री द्वारा जारी किए गए पशुपालन आंकड़े 2023 के अनुसार कौनसा कथन सत्य है -
अ. वर्ष 2022-23 के दौरान सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश था।
ब. कुल मांस उत्पादन में 12.20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ उत्तर प्रदेश शीर्ष पर था।
स. ऊन उत्पादन में 47.98 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ राजस्थान शीर्ष पर था।

 (अ) केवल अ और ब
 (ब) केवल अ और स
 (स) केवल ब और स
 (द) सभी अ, ब और स

उत्तर : सभी अ, ब और स
व्याख्या :
केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला ने गुवाहाटी में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पशु एकीकृत नमूना सर्वेक्षण (मार्च 2022-फरवरी 2023) पर आधारित बुनियादी पशुपालन आंकड़े 2023 (दूध, अंडा, मांस और ऊन उत्पादन 2022-23) जारी किए। केंद्रीय मंत्री महोदय ने कहा कि वर्ष 2022-23 के दौरान सबसे अधिक दुग्ध उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश था, जिसकी कुल दुग्ध उत्पादन में हिस्सेदारी 15.72 प्रतिशत थी। श्री रूपाला ने बताया कि देश के कुल अंडा उत्पादन में प्रमुख योगदान आंध्र प्रदेश का रहा है, जिसकी हिस्सेदारी कुल अंडा उत्पादन में 20.13 प्रतिशत है। कुल मांस उत्पादन में प्रमुख योगदान 12.20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ उत्तर प्रदेश का है और ऊन उत्पादन में 47.98 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ राजस्थान का प्रमुख योगदान है।

प्रश्न 6   26 नवंबर संविधान दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति ने किस स्थान पर डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया -
 (अ) नये संसद भवन
 (ब) प्रगति मैदान
 (स) राष्ट्रपति भवन
 (द) सर्वोच्च न्यायालय

उत्तर : सर्वोच्च न्यायालय
व्याख्या :
सरकार ने वर्ष 2015 में नागरिकों में संवैधानिक मूल्‍यों का बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर का दिन संविधान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया।

प्रश्न 7   हाल ही में (नवंबर 2023 में) आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में 25 मीटर रैपिड फायर में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज कौन बने हैं -
 (अ) अनीश भानवाला
 (ब) अर्जुन सिंह चीमा
 (स) शिव नरवाल
 (द) सरबजोत सिंह

उत्तर : अनीश भानवाला
व्याख्या :
अनीश भानवाला ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। यह ISSF विश्व कप फाइनल के इतिहास में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में भारत का पहला पदक और दोहा प्रतियोगिता में आया इकलौता व्यक्तिगत पदक था।

प्रश्न 8   हाल ही में (नवंबर 2023 में) महाराष्ट्र सरकार ने सिन्टा टाॅवर के बगल की सड़क का नाम किस प्रसिद्ध अभिनेता के नाम पर रखा है -
 (अ) अमिताभ बच्चन
 (ब) आशा पारेख
 (स) विक्रम गोखले
 (द) अनुपम खेर

उत्तर : विक्रम गोखले
व्याख्या :
अभिनेता विक्रम गोखले की पहली पुण्यतिथि पर सिने एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन (सिन्टा) और सीएडब्ल्यूटी के अनुरोध पर महाराष्ट्र सरकार ने उनकी स्मृति में अंधेरी में सिनटा टॉवर के बगल की सड़क का नाम नटश्रेष्ठ विक्रम गोखले मार्ग रखने का निर्णय लिया है। 26 नवंबर को इस मार्ग का उद्घाटन महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के हाथों हुआ।

प्रश्न 9   एशिया का सबसे बड़ा खुला व्यापार मेला बाली जात्रा किस राज्य में आयोजित किया जाता है -
 (अ) केरल
 (ब) तमिलनाडु
 (स) ओडिशा
 (द) गुजरात

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
एशिया का सबसे बड़ा खुला व्यापार मेला बाली जात्रा ओडिशा की गौरवशाली प्राचीन समुद्री विरासत के स्मृति में मनाया जा रहा है। इसका शुभारंभ कटक में महानदी के तटों पर किया गया। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष के उत्सव की शुरुआत हुई। यह उत्सव अगले महीने 4 दिसंबर तक जारी रहेगा।

प्रश्न 10   दक्षिण पूर्व एशिया की पहली नाइट स्काई सेंचुरी किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में खोली जाएगी -
 (अ) लद्दाख
 (ब) दिल्ली
 (स) राजस्थान
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : लद्दाख
व्याख्या :
लद्दाख के हैनले में शीघ्र ही दक्षिण पूर्व एशिया की पहली नाइट स्काई सेंचुरी खोली जाएगी। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने नई दिल्‍ली में लद्दाख गौरव प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर इसकी जानकारी दी। डार्क स्काई रिजर्व पूर्वी लद्दाख के हानले गांव में चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य के एक हिस्से के रूप में होगा। इसे भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान बेंगलुरु के सहयोग से बनाया जा रहा है जो कि भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग से संबद्ध है।

प्रश्न 11   नवंबर 2023 में, _________ (राज्य) सरकार ने साधु थानवरदास लीलाराम वासवानी की 144वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए 25 नवंबर को नो नॉन-वेज डे घोषित किया -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 25 नवंबर को मांस रहित दिवस (नो नॉन-वेज डे) घोषित कर दिया है। योगी सरकार ने यह फैसला साधु टीएल वासवानी की जयंती को देखते हुए लिया है।

प्रश्न 12   हाल ही में (नवंबर 2023 में) कर्नाटक के 40वें मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) कृष्ण बाबू
 (ब) रजनीश गोयल
 (स) वंदिता शर्मा
 (द) रवि कुमार

उत्तर : रजनीश गोयल
व्याख्या :
कर्नाटक के मुख्यमंत्री (सीएम) सिद्धारमैया ने रजनीश गोयल को कर्नाटक का 40वां मुख्य सचिव नियुक्त किया है।

प्रश्न 13   महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 दुनिया भर में कब मनाया गया?
 (अ) 25 नवंबर 2023
 (ब) 24 नवंबर 2023
 (स) 23 नवंबर 2023
 (द) 22 नवंबर 2023

उत्तर : 25 नवंबर 2023
व्याख्या :
महिलाओं के खिलाफ हिंसा की वैश्विक समस्या के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 25 नवंबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया।

प्रश्न 14   हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2023-2024 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है -
 (अ) अजय कुमार
 (ब) एस के पाठक
 (स) हर्षा वी अग्रवाल
 (द) अनीश शाह

उत्तर : अनीश शाह
व्याख्या :
महिंद्रा समूह के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. अनीश शाह को 2023-2024 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के निर्वाचित अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है।

प्रश्न 15   निम्नलिखित में से किस बैंक को हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा अपने कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए मौद्रिक जुर्माना प्राप्त हुआ है -
 (अ) सिटी बैंक
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) इंडियन ओवरसीज बैंक
 (द) सभी 1, 2 और 3

उत्तर : सभी 1, 2 और 3
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सिटी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

प्रश्न 16   नवंबर 2023 में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने _________ (सहकारी बैंक) के खराब प्रशासन मानकों के कारण उसके निदेशक मंडल को 1 वर्ष के लिए भंग कर दिया।
 (अ) अभ्युदय सहकारी बैंक लिमिटेड
 (ब) लालबाग सहकारी बैंक लिमिटेड
 (स) मेहसाणा सहकारी बैंक लिमिटेड
 (द) हरिज नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड

उत्तर : अभ्युदय सहकारी बैंक लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग विनियमन (बीआर) अधिनियम, 1949 (सहकारी समितियों पर लागू) की धारा 56 के साथ पठित धारा 36 एएए के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, अभ्युदय के निदेशक मंडल को भंग कर दिया है। इस संबंध में आरबीआई ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक सत्य प्रकाश पाठक को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया है।

प्रश्न 17   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में डिजिटल रुपया लेनदेन को सक्षम करने के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के साथ साझेदारी की है।
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
 (स) इंडसइंड बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : इंडसइंड बैंक
व्याख्या :
इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च की गई सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) डिजिटल रुपया (e₹) को बढ़ावा देने के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 18   ITC लिमिटेड ने किस राज्य में ITCMAARS मेटामार्केट ऐप और फिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) गुजरात
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) ओडिशा

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
ITC लिमिटेड ने पश्चिम बंगाल में ITCMAARS (उन्नत कृषि और ग्रामीण सेवाओं के लिए मेटामार्केट) ऐप और “फिजिटल” इकोसिस्टम लॉन्च किया। ऐप और इकोसिस्टम का लक्ष्य राज्य में किसानों तक डिजिटल तकनीक का लाभ पहुंचाना है। ITCMAARS एक “फिजिटल” पारिस्थितिकी तंत्र है, जो भौतिक और डिजिटल हस्तक्षेपों को जोड़ता है। ऐप और इकोसिस्टम किसानों को उन्नत फसल सलाहकार सेवाओं, बाजार पहुंच और वित्तीय सेवाओं सहित कई कृषि समाधान प्रदान करता है।

प्रश्न 19   किस राज्य ने “उबेर शटल” नामक बस सेवा शुरू करने के लिए उबर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) गुजरात
 (ब) पश्चिम बंगाल
 (स) महाराष्ट्र
 (द) केरल

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
पश्चिम बंगाल सरकार और उबर ने कोलकाता में “उबर शटल” नामक बस सेवा शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे। उम्मीद है कि उबर मार्च 2024 तक सेवा शुरू कर देगा। यह सेवा यात्रियों को प्रौद्योगिकी-अनुकूलित गतिशीलता विकल्प प्रदान करेगी। एमओयू के हिस्से के रूप में, उबर ने 2025 तक राज्य में 10 मिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है।

प्रश्न 20   भारतीय वायुसेना ने कितने हल्के लड़ाकू विमान तेजस का ऑर्डर दिया है -
 (अ) 50 विमान
 (ब) 65 विमान
 (स) 83 विमान
 (द) 100 विमान

उत्तर : 83 विमान
व्याख्या :
कनार्टक में मेक इन इंडिया को बडा प्रोत्साहन देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरू में स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। यह उडान प्रधानमंत्री के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल के दौरे के समय भरी गई। श्री मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान कारखाने सहित अन्‍य विनिर्माण इकाइयों की गतिविधियों की व्‍यापक समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया साइट एक्‍स पर तेजस विमान उड़ाने के अनुभव को अतुल्‍य बताया। भारतीय वायु सेना ने 83 तेजस विमानों की खरीद की प्रक्रिया आरंभ की है।

प्रश्न 21   उपन्यास ‘Prophet Song’ के लिए 2023 का बुकर पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) चेतना मारू
 (ब) पॉल लिंच
 (स) चेतन भगत
 (द) अरुंदिती रॉय

उत्तर : पॉल लिंच
व्याख्या :
आयरिश लेखक पॉल लिंच को 2023 का बुकर पुरस्कार दिया गया है। लंदन में एक समारोह में भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू के पहले उपन्यास “वेस्टर्न लेन” को पीछे छोड़ते हुए पॉल लिंच ने अपने उपन्यास “पैगंबर सॉन्ग” के लिए 2023 का बुकर पुरस्कार जीता। 46 वर्षीय लिंच के इस उपन्यास में अधिनायकवाद की चपेट में आए आयरलैंड के बारे में बताया गया है।

प्रश्न 22   विद्या पिल्लयी का संबंध किस खेल से है -
 (अ) टेबल टेनिस
 (ब) बैडमिंटन
 (स) तलवारबाजी
 (द) स्नूकर

उत्तर : स्नूकर
व्याख्या :
क़तर की राजधानी दोहा में भारत की विद्या पिल्‍लई ने विश्‍व सिक्‍स रेड महिला स्‍नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। फाइनल में विद्या ने अपने ही देश की अनुपमा रामचन्‍द्रन को 4-1 से हराया। विद्या ने सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त चीन की बाई यूलू को को 4-3 से हराया था। यूलू ने सोमवार को विश्‍व महिला स्‍नूकर चैंपियनशिप का खिताब जीता था।

प्रश्न 23   हाल ही में (नवंबर 2023 में) विश्व का पहला 3डी मुद्रित मंदिर किस राज्य में बनाया गया है -
 (अ) केरल
 (ब) तेलंगाना
 (स) राजस्थान
 (द) गुजरात

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना ने दुनिया के पहले 3डी-मुद्रित मंदिर का अनावरण किया है, जो सिद्दीपेट जिले के बुरुगुपल्ली में स्थित एक अभूतपूर्व संरचना है। तीन माह की 3डी प्रिंटिंग प्रक्रिया के माध्यम से हासिल किया गया यह अभिनव निर्माण एक महत्वपूर्ण तकनीकी उपलब्धि है।

प्रश्न 24   ‘3डी डिजिटल ट्विन मैपिंग प्रोग्राम’ के तहत भारतीय शहरों की मैपिंग के लिए हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारतीय सर्वेक्षण विभाग ने किस कंपनी के साथ समझौता किया है -
 (अ) जेनेसिस इंटरनेशनल
 (ब) जियोस्लैम लिमिटेड
 (स) सॉलिडैटस
 (द) डीपमैप

उत्तर : जेनेसिस इंटरनेशनल
व्याख्या :
भारत के मैपिंग इकोसिस्टम को बदलने की दिशा में कदम उठाते हुए अग्रणी 3D मैपिंग कंपनी जेनेसिस इंटरनेशनल ने देश के राष्ट्रीय सर्वेक्षण और मैपिंग प्राधिकरण, भारतीय सर्वेक्षण विभाग (SOI) के साथ एक रणनीतिक समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह सहयोग 3D डिजिटल ट्विन मैपिंग प्रोग्राम के कार्यान्वयन के माध्यम से भारत की मानचित्र सामग्री में क्रांति ला सकती है।

प्रश्न 25   हाल ही में (नवंबर 2023 में) जम्मू-कश्मीर सरकार ने ‘राज्य की सुरक्षा के लिये खतरा’ बने चार कर्मचारियों को संविधान के किस अनुच्छेद के तहत नौकरी से निकाल दिया -
 (अ) अनुच्छेद 302(1)(b)
 (ब) अनुच्छेद 317(2)(a)
 (स) अनुच्छेद 311(2)(c)
 (द) अनुच्छेद 298(3)(b)

उत्तर : अनुच्छेद 311(2)(c)
व्याख्या :
हाल ही में जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य की सुरक्षा के लिये खतरा बने चार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। यह कार्य संविधान के अनुच्छेद 311(2)(c) के तहत किया गया है। अनुच्छेद 311(2) के अनुसार, किसी भी सिविल सेवक को ऐसी जाँच के बाद ही पदच्युत किया जाएगा या पद से हटाया जाएगा अथवा रैंक में अवनत किया जाएगा जिसमें अधिकारी को उसके विरुद्ध आरोपों की सूचना दी गई है तथा उन आरोपों के संबंध में सुनवाई का युक्तिसंगत अवसर प्रदान किया गया है।

प्रश्न 26   हाल ही में (नवंबर 2023 में) आठवें भारत जल प्रभाव सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) जयपुर
 (ब) रांची
 (स) चेन्नई
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 22 नवंबर, 2023 को नयी दिल्ली के डॉ. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में भारत जल प्रभाव सम्मेलन (आईडब्ल्यूआईएस) के आठवें संस्करण का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) और गंगा नदी बेसिन प्रबंधन एवं अध्ययन केंद्र (सीगंगा) की ओर से आयोजित सम्मेलन 22 से 24 नवंबर, 2023 तक आयोजित किया गया भारत जल प्रभाव सम्मेलन , 2023 का विषय ‘भूमि, जल और नदियों के साथ विकास’ है।

प्रश्न 27   बच्चों को खसरा और रूबेला से बचाने के लिए वियतनाम के पॉलीवैक इंस्टीट्यूट के सहयोग से भारतीय रक्षा वैज्ञानिकों द्वारा विकसित टीके का नाम क्या है -
 (अ) वायुना
 (ब) माबेला
 (स) मैत्री
 (द) एमएमआर-वैक्स

उत्तर : माबेला
व्याख्या :
भारतीय प्रतिरक्षा विज्ञानियों ने खसरा और रूबेला से बच्चों के बचाव के लिए वैक्सीन ‘माबेला’ जारी कर दिया। वियतनाम के पॉलीवैक इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में विकसित इस वैक्सीन को आईआईएल डिवीजन ह्यूमन बायोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के 25वें समारोह के हिस्से के रूप में तमिलनाडु के ऊटी में जारी किया गया।

प्रश्न 28   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस कंपनी को “विविधता और समावेशन में नीतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता” पुरस्कार प्राप्त हुआ है -
 (अ) वेदांता लिमिटेड
 (ब) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (स) नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड
 (द) आरईसी लिमिटेड

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड, विद्युत् मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक महारत्न सीपीएसई है जिसे गुरुवार को एसोचैम द्वारा आयोजित चौथे विविधता और समावेश उत्कृष्टता पुरस्कार एवं सम्मेलन में विविधता और समावेश में नीतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 29   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) 100 मिलियन पाउंड तक का वित्तपोषण कार्यक्रम स्थापित करने के लिए यूके एक्सपोर्ट फाइनेंस (यूकेईएफ) के साथ एक आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया
 (ब) डीबीएस बैंक इंडिया
 (स) एचएसबीसी इंडिया
 (द) सीएसबी बैंक इंडिया

उत्तर : एचएसबीसी इंडिया
व्याख्या :
हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत (एचएसबीसी इंडिया) ने एक वित्तपोषण कार्यक्रम स्थापित करने के लिए यूनाइटेड किंगडम (यूके) की निर्यात क्रेडिट एजेंसी यूके एक्सपोर्ट फाइनेंस (यूकेईएफ) के साथ एक आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 30   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संगठन/बैंक ने स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए एड्स, तपेदिक (टीबी), और मलेरिया से लड़ने के लिए ग्लोबल फंड (ग्लोबल फंड) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का फ्रेमवर्क कन्वेंशन
 (ब) विश्व स्वास्थ्य संगठन
 (स) विश्व बैंक
 (द) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

उत्तर : विश्व बैंक
व्याख्या :
स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर अपने सहयोग को बेहतर बनाने के लिए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) और एड्स, तपेदिक (टीबी) और मलेरिया से लड़ने के लिए ग्लोबल फंड (ग्लोबल फंड) के बीच एक नए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

प्रश्न 31   किस कंपनी ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारत के ग्रामीण और उप-शहरी क्षेत्रों में वित्तपोषण का समर्थन करने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड
 (ब) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (स) श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड
 (द) बजाज फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : एल एंड टी फाइनेंस लिमिटेड
व्याख्या :
मुंबई, महाराष्ट्र स्थित एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड (एलएफटी), एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) की सहायक कंपनी ने वित्त पोषण का समर्थन करने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के साथ 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 32   नवंबर 2023 में, एशियाई विकास बैंक (ADB) ने महाराष्ट्र तृतीयक देखभाल और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए ________ USD के ऋण पैकेज को मंजूरी दी।
 (अ) 400 करोड़
 (ब) 500 मिलियन
 (स) 250 मिलियन
 (द) 300 करोड़

उत्तर : 500 मिलियन
व्याख्या :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र तृतीयक देखभाल और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पैकेज को मंजूरी दी, जिसका उद्देश्य महाराष्ट्र में गुणवत्ता और सस्ती तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा शिक्षा तक पहुंच में सुधार करना है।

प्रश्न 33   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संस्थान/रक्षा क्षेत्र ने रक्षा प्रौद्योगिकी में सहयोग शुरू करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करने के लिए मुख्यालय, एकीकृत रक्षा स्टाफ (मुख्यालय आईडीएस) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
 (ब) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन
 (स) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
 (द) वैमानिकी विकास एजेंसी

उत्तर : वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
व्याख्या :
रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास पर एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के बीच नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यालय आईडीएस और सीएसआईआर के बीच हुए समझौता ज्ञापन का उद्देश्य रक्षा और उपक्रम से संबंधित प्रौद्योगिकियों की वैज्ञानिक समझ को बढ़ाने के लिए सीएसआईआर प्रयोगशालाएं, मुख्यालय आईडीएस और सशस्त्र बलों, अर्थात् भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बीच सहयोगात्मक बातचीत शुरू करने के लिए एक छत्र ढांचा प्रदान करना है।

प्रश्न 34   भारत सरकार के उस विभाग का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) के लिए इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग
 (ब) कला एवं संस्कृति विभाग
 (स) सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
 (द) युवा मामले विभाग

उत्तर : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
व्याख्या :
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने, नई दिल्ली में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार, विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और इस्कॉन के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति में, नशा मुक्त भारत अभियान (एनएमबीए) के लिए, अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत सोसायटी (इस्कॉन) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 35   नवंबर 2023 में भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओडिशा और आंध्र प्रदेश (एपी) की यात्रा के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के मयूरभंज जिले के बारीपदा में अखिल भारतीय संताली राइटर्स एसोसिएशन के 36 वें वार्षिक सम्मेलन और साहित्यिक महोत्सव के उद्घाटन सत्र में भाग लिया।
B) राष्ट्रपति ने केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री (एमओटीए) अर्जुन मुंडा के साथ कुलियाना, मयूरभंज (ओडिशा) में नए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) परिसर का उद्घाटन किया।
C) राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश (एपी) के पुट्टपर्थी में साईं हीरा कन्वेंशन हॉल में आयोजित श्री सत्य साईं इंस्टीट्यूट ऑफ हायर लर्निंग के 42वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

 (अ) सभी A, B और C
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) केवल A और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 20 से 22 नवंबर, 2023 तक ओडिशा और आंध्र प्रदेश (एपी) की आधिकारिक यात्रा पर थीं।

प्रश्न 36   भारत में संविधान दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 26 जनवरी
 (ब) 26 नवंबर
 (स) 26 दिसंबर
 (द) 26 अक्टूबर

उत्तर : 26 नवंबर
व्याख्या :
26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। संविधान सभा ने 1949 में 26 नवंबर के दिन संविधान को औपचारिक रूप से स्‍वीकार किया था जो 26 जनवरी 1950 से लागू हो गया। सरकार ने वर्ष 2015 में नागरिकों में संवैधानिक मूल्‍यों का बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर का दिन संविधान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था।

प्रश्न 37   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस देश के दूतावास ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है -
 (अ) अफगानिस्तान
 (ब) पाकिस्‍तान
 (स) तुर्की
 (द) कनाडा

उत्तर : अफगानिस्तान
व्याख्या :
अफगानिस्तान दूतावास ने नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है। एक बयान में, दूतावास ने दृढ़ विश्वास व्यक्त किया कि मिशन को बंद करने और मिशन के संरक्षक अधिकार को मेजबान देश को हस्तांतरित करने का निर्णय अफगानिस्तान के सर्वोत्तम हित में है।

प्रश्न 38   मैपिंग ऑफ द आर्काइव्स इन इंडिया' पुस्तक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक के लेखक कौन हैं -
 (अ) रमेश चंद्र गौड़ और विस्मय बसु
 (ब) प्रोफेसर रमेश चंद्र गौड़ और सुचंद्रा रॉयचौधरी
 (स) विस्मय बसु और शीतल नायर
 (द) नीलम सक्सेना चंद्रा और मान्या हर्ष

उत्तर : रमेश चंद्र गौड़ और विस्मय बसु
व्याख्या :
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के कलानिधि प्रभाग ने समवेत सभागार में ‘मैपिंग ऑफ द आर्काइव्स इन इंडिया’ पुस्तक के विमोचन और उस पर चर्चा का आयोजन किया। यह पुस्तक प्रोफेसर रमेश चंद्र गौड़ एवं विस्मय बसु द्वारा लिखी गई है और आईजीएनसीए एवं यूनेस्को द्वारा प्रकाशित की गई है।

प्रश्न 39   भारत और _____ संघ ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी पर सहयोग को मजबूत करने और सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) यूरोपीय संघ
 (ब) दक्षिण - पूर्वी एशियाई राष्ट्र संघ
 (स) एशिया - प्रशांत महासागरीय आर्थिक सहयोग
 (द) ओपेक

उत्तर : यूरोपीय संघ
व्याख्या :
भारत और यूरोपीय संघ ने सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र पर सहयोग को मजबूत करने तथा सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला को और लचीला बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 40   अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) की 63वीं परिषद बैठक के दौरान वर्ष 2024 के लिए इसके अध्यक्ष के रूप में किसे घोषित किया गया है -
 (अ) चीन
 (ब) भारत
 (स) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (द) यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : भारत
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) ने अपनी 63वीं परिषद बैठक में घोषणा की कि भारत वर्ष 2024 के लिए संगठन का अध्यक्ष होगा। इस संगठन का मुख्यालय लंदन में है। वैश्विक चीनी क्षेत्र का नेतृत्व करना देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और यह इस क्षेत्र में देश के बढ़ते कद को दर्शाता है।

प्रश्न 41   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस नियामक प्राधिकरण ने चिकनगुनिया के लिए दुनिया के पहले टीके Ixchiq को मंजूरी दी -
 (अ) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
 (ब) संयुक्त राज्य अमेरिका का खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए)
 (स) यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए)
 (द) रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी)

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका का खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए)
व्याख्या :
हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने चिकनगुनिया के लिये विश्व के पहले टीके को मंज़ूरी दी। यूरोपीय वैक्सीन निर्माता वलनेवा ने Ixchiq नामक एक सफल वैक्सीन बनाई है जो चिकनगुनिया वायरस (CHIKV) से बचाव में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है।

प्रश्न 42   इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (IRRA) प्लेटफॉर्म किसके द्वारा विकसित किया गया है -
 (अ) केंद्रीय बैंक
 (ब) स्टॉक एक्सचेंज
 (स) खान मंत्रालय
 (द) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

उत्तर : स्टॉक एक्सचेंज
व्याख्या :
आईआरआरए को सभी स्टॉक एक्सचेंजों – बीएसई, एनएसई, एनसीडीईएक्स, एमसीएक्स और मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमएसई) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है और इसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच द्वारा लॉन्च किया गया था। इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (आईआरआरए) किसी ट्रेडिंग सदस्य या सेबी के साथ पंजीकृत स्टॉकब्रोकर द्वारा अनुभव किए गए तकनीकी मुद्दों के मामले में निवेशकों के लिए एक सुरक्षात्मक उपाय के रूप में कार्य करता है।

प्रश्न 43   किस राज्य को काजू के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है -
 (अ) केरल
 (ब) मिजोरम
 (स) गोवा
 (द) मध्‍य प्रदेश

उत्तर : गोवा
व्याख्या :
काजू के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग हाल ही में गोवा को दिया गया। यह सुनिश्चित करता है कि केवल गोवा के काजू उत्पादों को “गोवा काजू” के रूप में लेबल किया जा सकता है। जीआई टैग गोवा के काजू की प्रामाणिकता की रक्षा करता है, उपभोक्ताओं को प्रामाणिक और आयातित काजू के बीच अंतर करने में मदद करता है और भ्रामक लेबलिंग को रोकता है। इससे अफ्रीका से आयातित नट्स को गोवा के काजू के रूप में बेचे जाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

प्रश्न 44   महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 20 नवंबर
 (ब) 23 नवंबर
 (स) 24 नवंबर
 (द) 25 नवंबर

उत्तर : 25 नवंबर
व्याख्या :
हर साल, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 25 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह दिन जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाओं को घरेलू हिंसा, बलात्कार और अन्य प्रकार की हिंसा का शिकार होना पड़ता है। 25 नवंबर, 1960 को डोमिनिकन तानाशाह राफेल ट्रुजिलो के आदेश पर तीन मीराबल बहनों की हत्या कर दी गई थी।

प्रश्न 45   भारत के उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) बाहरी लेखा परीक्षकों के पैनल के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था।
 (अ) शशिकांत शर्मा
 (ब) विनोद राय
 (स) राजीव महर्षि
 (द) गिरीश चंद्र मुर्मू

उत्तर : गिरीश चंद्र मुर्मू
व्याख्या :
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक गिरीश चंद्र मुर्मू ने संयुक्त राष्ट्र पैनल के बाह्य लेखा परीक्षकों के उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होकर एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। चुनाव 20-21 नवंबर, 2023 तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित पैनल के 63वें सत्र के दौरान हुआ।

प्रश्न 46   नवंबर 2023 में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) द्वारा जारी बीबीसी 100 महिला 2023 की सूची के 11वें संस्करण में निम्नलिखित में से किस भारतीय व्यक्तित्व को शामिल नहीं किया गया है -
 (अ) कार्तिकी गोंसाल्वेस
 (ब) दीया मिर्जा
 (स) हरमनप्रीत कौर
 (द) आरती कुमारराव

उत्तर : कार्तिकी गोंसाल्वेस
व्याख्या :
बीबीसी 100 महिला 2023 जिसमें चार भारतीय महिलाएं शामिल हैं। अभिनेत्री दीया मिर्जा, क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, फोटोग्राफर आरती कुमारराव और तिब्बती बौद्ध नन जेत्सुनमा तेनजिन पाल्मो।

प्रश्न 47   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संगठन/बैंक ने ग्रीनवे कार्बन क्रेडिट जेंडर फाइनेंस प्रोजेक्ट के लिए ग्रीनवे ग्रामीण इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के साथ 6.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वरिष्ठ सुरक्षित ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
 (स) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
 (द) एशियाई विकास बैंक

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
व्याख्या :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और ग्रीनवे ग्रामीण इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड ने ग्रीनवे कार्बन क्रेडिट जेंडर फाइनेंस प्रोजेक्ट के लिए 6.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के वरिष्ठ सुरक्षित ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 48   हाल ही में (नवंबर 2023 में) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) को पूंजी बाजार के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए किस राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए -
 (अ) गुजरात
 (ब) पश्चिम बंगाल
 (स) केरल
 (द) ओडिशा

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और पश्चिम बंगाल सरकार ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) को पूंजी बाजार के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म एनएसई इमर्ज का उपयोग करके आईपीओ तंत्र के माध्यम से धन जुटाने के संबंध में राज्य में एमएसएमई के बीच जागरूकता फैलाना है।

प्रश्न 49   नवंबर 2023 में ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ)-इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) टैलेंट अकादमी का उद्घाटन किस शहर में किया गया?
 (अ) मुंबई, महाराष्ट्र
 (ब) भुवनेश्‍वर, ओडिशा
 (स) गुवाहाटी, असम
 (द) हैदराबाद, तेलंगाना

उत्तर : भुवनेश्‍वर, ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने फीफा में ग्लोबल फुटबॉल डेवलपमेंट के प्रमुख आर्सेन वेंगर की उपस्थिति में ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) -इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (फीफा) टैलेंट अकादमी का उद्घाटन किया।

प्रश्न 50   त्वरित परिवर्तन की थीम के साथ दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व शौचालय दिवस 2023 कब मनाया गया?
 (अ) 23 नवंबर 2023
 (ब) 21 नवंबर 2023
 (स) 19 नवंबर 2023
 (द) 22 नवंबर 2023

उत्तर : 19 नवंबर 2023
व्याख्या :
हमारे दैनिक जीवन में शौचालयों और स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाया जाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill