करेंट अफेयर्स : 1 दिसम्बर 2023

 1. कांगला पैलेस किस राज्य का ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक स्थल है?

उत्तर: मणिपुर
हाल ही मे भारतीय नौसेना को मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) से युद्धपोत इंफाल प्राप्त हुआ। जहाज के शिखर पर बनाए डिजाइन में बाईं ओर ‘कंगला पैलेस’ और दाईं ओर ‘कांगला-सा’ को दर्शाया गया है। कांगला पैलेस मणिपुर का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल है और राज्य की पारंपरिक सीट थी। ड्रैगन के सिर और शेर के शरीर वाला ‘कंगला-सा’ मणिपुर का राज्य प्रतीक है। इंफाल पी-15बी नामक एक महत्वपूर्ण परियोजना के तहत स्वीकृत चार युद्धपोतों में से तीसरा है। आईएनएस विशाखापत्तनम और आईएनएस मोरमुगाओ को पहले ही चालू किया जा चुका है। जहाज में लगभग 75% स्वदेशी सामग्री है जिसमें मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, ब्रह्मोस मिसाइलें और अन्य शामिल हैं।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने विकलांग बच्चों की मदद के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल लॉन्च किया?

उत्तर: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
सरकार ने विकलांग बच्चों पर नज़र रखने और उनकी मदद करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल लॉन्च किया। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, आंगनवाड़ी इको-सिस्टम जन्म से लेकर छह साल तक के आठ करोड़ से अधिक बच्चों तक दैनिक आधार पर पहुंचता है। विकलांग व्यक्तियों के लिए मसौदा राष्ट्रीय नीति 2021 के अनुसार, अनुमान है कि भारत में अधिकांश विकलांगताओं में से एक-तिहाई को रोका जा सकता है, यदि उनका शीघ्र पता लगाया जाए और पर्याप्त रूप से संबोधित किया जाए।

3. किस एशियाई देश ने लिथियम और ग्रेफाइट सहित 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों की ई-नीलामी शुरू की है?

उत्तर: भारत
भारत ने पहली बार लिथियम और ग्रेफाइट सहित 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉकों के लिए बोलियां आमंत्रित कीं। इसे न केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए देखा जाता है, बल्कि हरित ऊर्जा संक्रमण को शक्ति देने के लिए आवश्यक कच्चे माल के पर्याप्त घरेलू संसाधनों को सुनिश्चित करने की देश की रणनीति का एक हिस्सा भी माना जाता है। नीलामी पारदर्शी दो चरणों वाली आरोही आगे की नीलामी प्रक्रिया का उपयोग करके ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। योग्य बोलीदाताओं का चयन उनके द्वारा प्रस्तावित खनिजों के उद्धृत मूल्य के उच्चतम प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा।

4. भारत में तनावग्रस्त ऋणों की बिक्री और खरीद के लिए प्रमुख नियामक कौन सा है?

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक
सेबी ने तनावग्रस्त ऋणों के अधिग्रहण की सुविधा के लिए विशेष स्थिति निधि के लिए नियामक ढांचे में बदलाव का प्रस्ताव दिया। विशेष स्थिति निधि (एसएसएफ) वैकल्पिक निवेश निधि (एआईएफ) की उप-श्रेणी हैं। सेबी ने ‘विशेष स्थिति वाली संपत्तियों’ की परिभाषा, दिवाला कानून के संदर्भ में एसएसएफ में निवेशकों की पात्रता समेत अन्य सुझाव दिए। प्रस्ताव भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ परामर्श के बाद जारी किए गए हैं, जो भारत में तनावग्रस्त ऋणों की बिक्री और खरीद के लिए प्रमुख नियामक है।

5. आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम (AIGIF) किस देश में लॉन्च किया गया?

उत्तर: मलेशिया
मलेशिया के लैंगकावी में लॉन्च किए गए वार्षिक आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम (एआईजीआईएफ) के चौथे संस्करण में 10 आसियान सदस्य देशों (एएमएस) के साथ 200 प्रतिभागियों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। एआईजीआईएफ एक वार्षिक कार्यक्रम है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (एसटीआई) में सहयोग के आधार पर भारत और एएमएस के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआईएफ) और मेजबान देश मलेशिया के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस आयोजन के लिए सहयोग किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill