करेंट अफेयर्स : 28 नवंबर 2023


 1. किस देश ने दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र ‘अल धफरा’ परियोजना का उद्घाटन किया?

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात ने आगामी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28) से पहले दुनिया के सबसे बड़े एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है। 2-गीगावाट अल धफरा सोलर फोटोवोल्टिक इंडिपेंडेंट पावर प्रोजेक्ट (आईपीपी) अबू धाबी शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित है और लगभग 200,000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करेगा। इस संयंत्र से सालाना 2.4 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन होने की उम्मीद है। यह परियोजना यूएई के नेट जीरो 2050 लक्ष्य के भी अनुरूप है।

2. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने किस राज्य में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा शिक्षा को बढ़ाने के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी?

उत्तर: महाराष्ट्र
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता और सामर्थ्य बढ़ाने के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। यह कार्यक्रम तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने और विशेष रूप से वंचित क्षेत्रों में चिकित्सा शिक्षा का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण नीतिगत सुधारों की शुरुआत करेगा।

3. किस सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम को ASSOCHAM द्वारा ”विविधता और समावेशन में नीतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता” पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

उत्तर: आरईसी लिमिटेड
एसोचैम द्वारा आयोजित चौथे विविधता और समावेशन उत्कृष्टता पुरस्कार और सम्मेलन में आरईसी लिमिटेड को ”विविधता और समावेशन में नीतियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विद्युत मंत्रालय के अधीन आरईसी लिमिटेड एक महारत्न कंपनी है। पिछले महीने, आरईसी को जोखिम प्रबंधन में उसके असाधारण प्रदर्शन के लिए ‘गोल्डन पीकॉक अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था।

4. प्रथम खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 का शुभंकर क्या है?

उत्तर: उज्ज्वला
पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 का लोगो और शुभंकर केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा लॉन्च किया गया। ‘उज्ज्वला’- एक गौरैया, का अनावरण खेलो इंडिया – पैरा गेम्स 2023 के आधिकारिक शुभंकर के रूप में किया गया। 2018 के बाद से, कुल 11 खेलो इंडिया गेम्स सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स में 7 श्रेणियों में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 1400 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है।

5. केंद्र सरकार ने किस संस्था को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के दायरे से छूट दी है?

उत्तर: (CERT-In) भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम
केंद्र सरकार ने हैकिंग और फ़िशिंग जैसे साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए राष्ट्रीय नोडल एजेंसी, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के दायरे से छूट दे दी है। केंद्र ने सीईआरटी-इन को पारदर्शिता कानून के दायरे से छूट देने के लिए आरटीआई अधिनियम की धारा 24 की उप-धारा (2) के तहत दी गई अपनी शक्तियों का उपयोग किया है। उन शक्तियों का उपयोग करते हुए, केंद्र ने आरटीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची में क्रम संख्या 27 पर सीईआरटी-इन को शामिल किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill