करेंट अफेयर्स : 26-27 नवंबर 2023


 1. किस राज्य ने “उबेर शटल” नामक बस सेवा शुरू करने के लिए उबर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार और उबर ने कोलकाता में “उबर शटल” नामक बस सेवा शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे। उम्मीद है कि उबर मार्च 2024 तक सेवा शुरू कर देगा। यह सेवा यात्रियों को प्रौद्योगिकी-अनुकूलित गतिशीलता विकल्प प्रदान करेगी। एमओयू के हिस्से के रूप में, उबर ने 2025 तक राज्य में 10 मिलियन डॉलर का निवेश करने का वादा किया है।
2. ITC लिमिटेड ने किस राज्य में ITCMAARS मेटामार्केट ऐप और फिजिटल इकोसिस्टम लॉन्च किया?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
ITC लिमिटेड ने पश्चिम बंगाल में ITCMAARS (उन्नत कृषि और ग्रामीण सेवाओं के लिए मेटामार्केट) ऐप और “फिजिटल” इकोसिस्टम लॉन्च किया। ऐप और इकोसिस्टम का लक्ष्य राज्य में किसानों तक डिजिटल तकनीक का लाभ पहुंचाना है। ITCMAARS एक “फिजिटल” पारिस्थितिकी तंत्र है, जो भौतिक और डिजिटल हस्तक्षेपों को जोड़ता है। ऐप और इकोसिस्टम किसानों को उन्नत फसल सलाहकार सेवाओं, बाजार पहुंच और वित्तीय सेवाओं सहित कई कृषि समाधान प्रदान करता है।
3. किश्तवाड़ केसर के लिए किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ?

उत्तर: जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर में, पहाड़ी किश्तवाड़ जिले के केसर, जिसकी खेती और कटाई ऊंचे इलाकों में की जाती है, को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। यह मसाला कश्मीर के कुछ हिस्सों के साथ-साथ जम्मू के किश्तवाड़ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में उगाया जाता है। केसर की सबसे महंगी फसल, जिसे कुमकुम के नाम से जाना जाता है, किश्तवाड़ में एक प्रमुख नकदी फसल भी है। किश्तवाड़ के केसर उत्पादन क्षेत्र को स्थानीय रूप से मंडल कहा जाता है।
4. ‘विश्व शौचालय दिवस 2023’ का विषय क्या है?

उत्तर: त्वरित परिवर्तन
विश्व शौचालय दिवस का उद्देश्य सभी मनुष्यों के लिए स्वच्छता तक पहुंच की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हमिंगबर्ड विश्व शौचालय दिवस और विश्व जल दिवस 2023 का प्रतीक है। इस वर्ष की थीम ‘त्वरित परिवर्तन’ है, हमिंगबर्ड का उपयोग लोगों को शौचालय और स्वच्छता प्रणालियों में सुधार के लिए व्यक्तिगत कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जाता है।
5. ‘बीबीसी 100 महिला सूची 2023’ में कितने भारतीय शामिल हैं?

उत्तर: तीन
बीबीसी 100 महिला सूची 2023 विश्व स्तर पर महिलाओं के अधिकारों पर केंद्रित है और इसमें मिशेल ओबामा, अमल क्लूनी और टिमनिट गेब्रू जैसे कार्यकर्ता और महिला नेता शामिल हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा और भारत की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, नेशनल ज्योग्राफिक फोटोग्राफर आरती कुमार-राव सहित तीन भारतीय महिलाओं ने बीबीसी 100 महिला सूची 2023 में जगह बनाई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill