CA Quiz : 21-25 November 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   15 नवंबर 2023 को दुनिया भर में मनाए गए विश्व क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) दिवस 2023 का विषय क्या था -
 (अ) Breathe Easy, Live Fully
 (ब) Empower, Educate, Elevate
 (स) Breathing is Life – Act Earlier
 (द) Healthy Lungs for All

उत्तर : Breathing is Life – Act Earlier
व्याख्या :
दुनिया भर में सबसे व्यापक बीमारियों में से एक सीओपीडी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) दिवस हर साल नवंबर के तीसरे बुधवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। 22वां विश्व सीओपीडी दिवस 15 नवंबर 2023 को “Breathing is Life – Act Earlier” की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 2   उस टेनिस खिलाड़ी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की जेसिका पेगुला को हराकर 2023 जीएनपी सेगुरोस महिला टेनिस एसोसिएशन (डब्ल्यूटीए) का महिला एकल खिताब जीता है।
 (अ) ऐलेना रयबाकिना (कजाकिस्तान)
 (ब) एन्हेलिना कलिनिना (यूक्रेन)
 (स) एलेन पेरेज़ (ऑस्ट्रेलिया)
 (द) इगा स्विएटेक (पोलैंड)

उत्तर : इगा स्विएटेक (पोलैंड)
व्याख्या :
इगा स्विएटेक (पोलैंड) ने जेसिका पेगुला (यू.एस.ए.) को हराकर 2023 जीएनपी सेगुरोस महिला टेनिस एसोसिएशन (डब्ल्यूटीए) फाइनल में महिला एकल खिताब जीता।

प्रश्न 3   नवंबर 2023 में, नोवाक जोकोविच (सर्बिया) ने निट्टो एटीपी फाइनल 2023 में पुरुष एकल में जननिक सिनर (इटली) को हराकर अपना ______ एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) फाइनल खिताब जीता -
 (अ) 6वां
 (ब) 9वां
 (स) 7वां
 (द) 8वां

उत्तर : 7वां
व्याख्या :
नोवाक जोकोविच (सर्बिया) ने इटली के ट्यूरिन के पाला एल्पिटौर स्टेडियम में 12 से 19 नवंबर 2023 तक आयोजित निट्टो एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) फाइनल 2023 में जननिक सिनर (इटली) को हराकर पुरुष एकल खिताब जीता।

प्रश्न 4   नवंबर 2023 में, ____________ भारत में उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) से प्राधिकरण प्राप्त करने वाली पहली फर्म बन गई।
 (अ) ह्यूजेस इंडिया
 (ब) जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस
 (स) वियासैट इंडिया
 (द) वनवेब इंडिया

उत्तर : वनवेब इंडिया
व्याख्या :
वनवेब इंडिया भारत में यूटेलसैट वनवेब की वाणिज्यिक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाओं को लॉन्च करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) से प्राधिकरण प्राप्त करने वाली पहली फर्म बन गई है।

प्रश्न 5   संयुक्त सैन्याभ्यास ‘सूर्य किरण’ भारत और किस देश के बीच आयोजित किया जाता है -
 (अ) श्रीलंका
 (ब) भूटान
 (स) बांग्लादेश
 (द) नेपाल

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
17वें संयुक्त सैन्याभ्यास सूर्य किरण में हिस्‍सा लेने के लिए 334 सैन्‍य कर्मियों वाली नेपाल सेना की एक टुकड़ी भारत पहुंची है। यह अभ्यास 24 नवंबर से 07 दिसंबर 2023 तक उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न 6   नेशनल मेटलर्जिस्ट अवॉर्ड से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) डॉ. रामेश्वर साह
 (ब) डॉ देबाशीष भट्टाचार्य
 (स) डॉ. निलोय कुंडू
 (द) डॉ. अगिलान मुथुमनिकम

उत्तर : डॉ देबाशीष भट्टाचार्य
व्याख्या :
केंद्रीय इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने 22 नवंबर, 2023 को राष्ट्रीय धातु विज्ञानी पुरस्कार (एनएमए) 2022 के समारोह में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए चार श्रेणियों में प्रतिष्ठित एनएमए 2022 से सम्मानित होने पर पांच प्रतिष्ठित धातुकर्म विशेषज्ञों को बधाई दी। प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं और श्रेणियों का उल्लेख नीचे किया गया है:-
  1. डॉ. कामाची मुदाली उथांडी - लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
  2. डॉ. देबाशीष भट्टाचार्जी - राष्ट्रीय धातुविज्ञानी पुरस्कार
  3. डॉ.रामेश्वर साह - लौह एवं इस्पात क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास
  4. डॉ. निलोय कुंडू - युवा धातुविज्ञानी (पर्यावरण) पुरस्कार
  5. अगिलान मुथुमनिकम - पुरस्कार यंग धातुविज्ञानी पुरस्कार

प्रश्न 7   सतलज नदी में कौन सा दुर्लभ तत्व खोजा गया है -
 (अ) टैंटलम
 (ब) वैनेडियम
 (स) अमेरिकियम
 (द) टाइटेनियम

उत्तर : टैंटलम
व्याख्या :
टैंटलम की खोज हाल ही में सतलुज में की गई थी। टैंटलम एक दुर्लभ धात्विक तत्व है जिसकी विशेषता इसकी परमाणु संख्या 73 है, जो तत्व के एक परमाणु के भीतर प्रोटॉन की गिनती को दर्शाता है। भूरे रंग, काफी वजन और असाधारण कठोरता के साथ, टैंटलम वर्तमान में विभिन्न अनुप्रयोगों में प्रयुक्त सबसे अधिक संक्षारण प्रतिरोधी धातुओं में से एक है।

प्रश्न 8   गेनीमेड, कैलिस्टो और यूरोपा किस ग्रह के चंद्रमा हैं -
 (अ) बृहस्पति
 (ब) मंगल
 (स) शनि
 (द) अरुण

उत्तर : बृहस्पति
व्याख्या :
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) द्वारा ज्यूपिटर आइसी मून्स एक्सप्लोरर (जूआईसीई) जांच बृहस्पति की ओर बढ़ने के लिए पृथ्वी और चंद्रमा दोनों से दोहरे गुरुत्वाकर्षण सहायता का उपयोग करके इतिहास बनाने के लिए तैयार है। इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया अंतरिक्ष यान न केवल गैस विशाल बृहस्पति का अध्ययन करने के मिशन पर है, बल्कि महासागरों की क्षमता वाले इसके तीन बर्फीले चंद्रमाओं- गेनीमेड, कैलिस्टो और यूरोपा का भी अध्ययन करेगा।

प्रश्न 9   वायुमंडलीय तरंग प्रयोग (AWE) किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबंधित है -
 (अ) नासा
 (ब) जाक्‍सा
 (स) इसरो
 (द) सीएनएसए

उत्तर : नासा
व्याख्या :
नासा एटमॉस्फेरिक वेव्स एक्सपेरिमेंट (एडब्ल्यूई) लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो अंतरिक्ष के मौसम को प्रभावित करने वाले एक महत्वपूर्ण कारक – पृथ्वी की वायुमंडलीय स्थितियों की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मिशन है। अध्ययन का ध्यान वायुमंडलीय गुरुत्वाकर्षण तरंगों (एजीडब्ल्यू) पर होगा, जो एक विशिष्ट प्रकार की ऊर्ध्वाधर तरंग है।

प्रश्न 10   किस संस्था ने ‘14वीं उत्सर्जन अंतर रिपोर्ट 2023’ जारी की -
 (अ) यूनिसेफ
 (ब) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
 (स) शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त
 (द) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

उत्तर : संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा 14वीं उत्सर्जन अंतर रिपोर्ट 2023 जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार, भले ही मौजूदा राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी), सशर्त और बिना शर्त दोनों, 2030 तक पूरे हो जाते हैं, फिर भी वैश्विक तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है, जो पेरिस समझौते द्वारा स्थापित 2 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को पार कर जाएगा।

प्रश्न 11   किस राज्य ने प्रस्तावित बल्क ड्रग्स पार्क के लिए सीएसआईआर और डीआरडीओ को ज्ञान भागीदार के रूप में हस्ताक्षरित किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) ओडिशा
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएसआईआर और डीआरडीओ जैसे बड़े संस्थानों को बल्क ड्रग पार्क से जोड़ा है और उन्हें अपना नॉलेज पार्टनर बनाया है। बल्क ड्रग्स पार्क के लिए प्रकृति-अनुकूल क्षेत्र बनाने के लिए अदानी गैस को पीएनजी आपूर्ति भागीदार के रूप में चुना गया है, जबकि टीएचडीसी को सौर ऊर्जा भागीदार के रूप में चुना गया है। कॉनकोर को लॉजिस्टिक पार्टनर बनाया गया है।

प्रश्न 12   विश्व विरासत सप्ताह प्रत्येक वर्ष किस माह में मनाया जाता है -
 (अ) दिसंबर
 (ब) नवंबर
 (स) अक्‍टूबर
 (द) जनवरी

उत्तर : नवंबर
व्याख्या :
विश्व विरासत सप्ताह हर साल 19 नवंबर से 25 नवंबर तक मनाया जाता है। इस सप्ताह का उद्देश्य दुनिया भर में संस्कृति और विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मान्यता प्राप्त विरासत स्थलों का जश्न मनाता है। भारत में, यह त्यौहार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मनाया जाता है।

प्रश्न 13   चीन ने हाल ही में किस देश के साथ ‘द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौते’ पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) तुर्की
 (ब) सऊदी अरब
 (स) अफगानिस्‍तान
 (द) लेबनान

उत्तर : सऊदी अरब
व्याख्या :
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और सेंट्रल बैंक ऑफ सऊदी अरब ने हाल ही में एक स्थानीय मुद्रा विनिमय समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता, तीन साल के लिए वैध है और आपसी सहमति से विस्तार के अधीन है, इसमें 50 बिलियन युआन (6.93 बिलियन डॉलर) या 26 बिलियन सऊदी रियाल की राशि शामिल है। जैसा कि आधिकारिक घोषणा में कहा गया है, इस द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय व्यवस्था से दोनों देशों के बीच वित्तीय सहयोग को बढ़ावा मिलने, स्थानीय मुद्राओं के उपयोग में वृद्धि और व्यापार और निवेश में वृद्धि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

प्रश्न 14   ढिल्लो उत्सव, जो खबरों में था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाता है -
 (अ) असम
 (ब) गोवा
 (स) मिजोरम
 (द) मेघालय

उत्तर : गोवा
व्याख्या :
ढिल्लो गोवा के पश्चिमी घाट में मनाया जाने वाला एक पारिस्थितिक-नारीवादी त्योहार है। इस त्योहार का उत्साह कर्नाटक के जोइदा के जंगली गांवों में भी महसूस किया जाता है। ये गांव गोवा कुनबी समुदाय के सदस्यों के घर हैं, जिनके पूर्वज उत्पीड़न से बचने के लिए पुर्तगाली युग के दौरान जोइदा में चले गए थे।

प्रश्न 15   हॉटस्पॉट मानचित्र में भारत का स्थान क्या है, जो कृषि क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले जलवायु परिवर्तन के खतरे के स्तर को दर्शाता है -
 (अ) 2
 (ब) 6
 (स) 9
 (द) 12

उत्तर : 12
व्याख्या :
शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा विकसित एक नए हॉटस्पॉट मानचित्र की पहचान की गई है। भारत सहित अफ्रीका और एशिया में कृषि-खाद्य प्रणालियों में लगी महिलाओं को सूखे, बाढ़ या फसल उगाने के मौसम में कमी जैसे सबसे अधिक जलवायु जोखिमों का सामना करना पड़ता है। इसमें कृषि क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले जलवायु परिवर्तन के खतरे के स्तर के आधार पर 87 देशों की रैंकिंग की गई। अध्ययन में लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका के देशों को शामिल किया गया। जोखिम सूचकांक में भारत 12वें स्थान पर है जबकि निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) में रहने वाले लोगों पर जोखिम बढ़ गया है।

प्रश्न 16   ‘यूक्रेनी रक्षा औद्योगिक आधार सम्मेलन’ का मेजबान कौन सा देश है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) अमेरिका
 (स) स्‍पेन
 (द) पोलैंड

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
अमेरिकी सरकार अगले महीने दो दिवसीय यूक्रेनी रक्षा औद्योगिक आधार सम्मेलन की मेजबानी कर रही है। सम्मेलन का उद्देश्य उद्योग प्रतिनिधियों को जोड़ना है। यूक्रेन में सह-उत्पादन और अन्य औद्योगिक सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए दिसंबर में अमेरिकी और यूक्रेनी उद्योग और सरकारी प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न 17   ‘LuPEx’ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और किस के बीच संयुक्त प्रयास है -
 (अ) NASA
 (ब) CNSA
 (स) JAXA
 (द) ROSCOSMOS

उत्तर : JAXA
व्याख्या :
LuPEx 350 किलोग्राम के रोवर के साथ 90° लैंडिंग का प्रयास करने वाला चौथा चंद्रमा मिशन है। यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापानी अंतरिक्ष एजेंसी JAXA के बीच एक संयुक्त प्रयास है। LuPEx चंद्रमा के अंधेरे हिस्से पर रोवर को उतारेगा, जिसे शायद ही कभी खोजा जाता है। रोवर लगभग 100 पृथ्वी दिनों तक 1 किमी क्षेत्र का पता लगाएगा। LuPEx का लक्ष्य सटीक लैंडिंग तकनीक के साथ चंद्रमा के 90 डिग्री क्षेत्र पर 350 किलोग्राम के बड़े रोवर को उतारना है। चंद्रयान-3 में 30 किलो का रोवर शामिल था।

प्रश्न 18   पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय कौन बने है -
 (अ) ए आर रहमान
 (ब) डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन
 (स) मोहम्मद हामिद अंसारी
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन
व्याख्या :
मुंबई स्थित इस्लाम के दाऊदी बोहरा संप्रदाय के प्रमुख डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-पाकिस्तान’ से सम्मानित किया जाएगा। वह पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चौथे भारतीय बन जाएंगे। मोरारजी देसाई पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय थे।

प्रश्न 19   आईएसआर ने अधिक उपज देने वाली काली मिर्च की किस्म को विकसित किया है, उसे क्या नाम दिया गया है -
 (अ) चंद्रा
 (ब) सूरज
 (स) धर्मं
 (द) जल

उत्तर : चंद्रा
व्याख्या :
कोझिकोड में भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान (आईआईएसआर) ने कृषि के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए काली मिर्च की एक नई किस्म को विकसित किया है, जिसे 'चंद्रा' (Chandra) नाम दिया गया है। आईआईएसआर की अनुसंधान टीम ने काली मिर्च की दो अलग-अलग किस्मों - चोलामुंडी (Cholamundi) और थॉम्मनकोडी (Thommankodi) के क्रॉस से ‘आईआईएसआर चंद्रा’ का विकास किया है।

प्रश्न 20   नवंबर 2023 में किस राज्य में संगीत मेंढक की एक नई प्रजाति ‘निदिराना नोआदिहिंग’ (नोआ-दिहिंग संगीत मेंढक) की खोज की गई -
 (अ) त्रिपुरा
 (ब) ओडिशा
 (स) अरुणाचल प्रदेश
 (द) मिजोरम

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
संगीत मेंढक की एक नई प्रजाति ‘निदिराना नोआदिहिंग’ (नोआ-दिहिंग संगीत मेंढक) की खोज अरुणाचल प्रदेश के गांधीग्राम में नामदाफा टाइगर रिजर्व के पास की गई थी।

प्रश्न 21   नवंबर 2023 में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय नौसेना ने भारतीय नौसेना के __________ समुद्री हेलीकॉप्टर से नौसेना एंटी-शिप मिसाइल-शॉर्ट रेंज (NASM-SR) का दूसरा उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया।
 (अ) सिकोरस्की एसएच-3
 (ब) कामोव का-25
 (स) हॉक एमके 132
 (द) सीकिंग 42बी

उत्तर : सीकिंग 42बी
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय नौसेना (IN) के सहयोग से IN के सीकिंग 42B मैरीटाइम हेलीकॉप्टर से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित गाइडेड नेवल एंटी-शिप मिसाइल-शॉर्ट रेंज (NASM-SR) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

प्रश्न 22   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) टाइटन कंपनी लिमिटेड द्वारा कैरेटलेन ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड (कैरेटलेन) की _________ शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है -
 (अ) 20.19%
 (ब) 24.39%
 (स) 27.18%
 (द) 36.23%

उत्तर : 27.18%
व्याख्या :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने टाइटन कंपनी लिमिटेड (टाइटन) द्वारा मिथुन पदम सचेती, सिद्धार्थ पदम सचेती और पदमचंद सचेती से पूरी तरह से पतला आधार पर कैरेटलेन ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड (कैरेटलेन) की 27.18% शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 23   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस बैंक ने लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास को अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
 (अ) आरबीएल बैंक
 (ब) तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक
 (स) साउथ इंडियन बैंक
 (द) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

उत्तर : साउथ इंडियन बैंक
व्याख्या :
लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास को केरल के त्रिशूर में मुख्यालय वाले निजी क्षेत्र के बैंक साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें 20 नवंबर, 2023 से 3 साल के कार्यकाल के लिए गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक (आईडी) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 24   नवंबर 2023 में, ICRA लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 (Q2FY24) की दूसरी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ______ बढ़ने का अनुमान लगाया।
 (अ) 6.9%
 (ब) 6.5%
 (स) 7%
 (द) 8.3%

उत्तर : 7%
व्याख्या :
ICRA लिमिटेड के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही (Q2FY24) के लिए भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 7% बढ़ने का अनुमान है, जो भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) के 6.5% के पूर्वानुमान को पार कर जाएगा। हालाँकि, यह वृद्धि (अप्रैल से जून 2023) Q1FY24 में 7.8% थी।

प्रश्न 25   केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान परिषद की आयुर्वेद ज्ञान निपुण्य पहल-अग्नि का लक्ष्य है -
 (अ) पारंपरिक औषधीय पद्धतियों को बढ़ावा देना
 (ब) भारत में आयुर्वेद को एकमात्र चिकित्सा प्रणाली के रूप में स्थापित करना
 (स) आयुर्वेद में वैज्ञानिक वैधता और साक्ष्य-आधारित विश्लेषण को बढ़ाना
 (द) आधुनिक चिकित्सा में हर्बल उपचारों के उपयोग को प्रोत्साहित करना

उत्तर : आयुर्वेद में वैज्ञानिक वैधता और साक्ष्य-आधारित विश्लेषण को बढ़ाना
व्याख्या :
आयुष मंत्रालय के अंतर्गत केन्‍द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान परिषद ने आयुर्वेद के क्षेत्र में काम कर रहे चिकित्‍सकों के लिए नई दिल्‍ली में आयुर्वेद ज्ञान निपुण्‍य पहल - अग्नि अभियान आरंभ किया। इस पहल का उद्देश्‍य आयुर्वेद को वैज्ञानिक प्रमाणिकता और साक्ष्‍य आधारित विशलेषण के आधार पर मुख्‍यधारा की चिकित्‍सा पद्धति बनाना है।

प्रश्न 26   जीआई-टैग प्राप्त ओनाटुकारा तिल का संबंध किस राज्य से है -
 (अ) केरल
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) बिहार
 (द) झारखंड

उत्तर : केरल
व्याख्या :
केरल में GI-टैग ओनाटुकारा तिल के पंजीकृत मालिक ओनाटुकारा विकास एजेंसी (OVA) इस अद्वितीय तिल किस्म की कृषि का विस्तार करने हेतु सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। ओनाटुकारा तिल भारत के केरल में उगाया जाने वाला एक प्रकार का तिल है। ओनाटुकारा विकास एजेंसी ने तिल की खेती का क्षेत्र 600 हेक्टेयर से बढ़ाकर 2,000 हेक्टेयर करने की योजना बनाई है।

प्रश्न 27   भारत के सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त पहली महिला न्यायाधीश कौन थी जिनका हाल ही में निधन हो गया -
 (अ) सरोजिनी नायडू
 (ब) अरुंधति रॉय
 (स) फातिमा बीवी
 (द) आर भानुमति

उत्तर : फातिमा बीवी
व्याख्या :
भारत ने अपनी अग्रणी कानूनी हस्ती, देश की पहली महिला सुप्रीम कोर्ट जज, न्यायमूर्ति फातिमा बीवी को विदाई दी, जिनका 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सर्वोच्च न्यायालय में अपने शानदार कार्यकाल के बाद, न्यायमूर्ति बीवी ने तमिलनाडु की राज्यपाल बनकर बाधाओं को तोड़ना जारी रखा।

प्रश्न 28   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य ने घोल मछली को राज्य मछली घोषित किया है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) गुजरात
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
गुजरात ने हाल ही में ब्लैक-स्पॉटेड क्रोकर (प्रोटोनिबिया डायकैंथस), जिसे स्थानीय तौर पर घोल मछली के नाम से जाना जाता है, को राज्य मछली घोषित किया है। यह निर्णय विभिन्न कारकों पर आधारित था, जिसमें इसकी विशिष्टता, आर्थिक मूल्य तथा संरक्षण की आवश्यकता पर ज़ोर देना था।

प्रश्न 29   लेखक पेरुमल मुरुगन ने किस पुस्तक के लिए साहित्य के लिए JCB पुरस्कार जीता -
 (अ) वन पार्ट
 (ब) वुमन
 (स) फायर बर्ड
 (द) थिरुचेंगोडु

उत्तर : फायर बर्ड
व्याख्या :
तमिल लेखक पेरुमल मुरुगन का उपन्यास ‘फायर बर्ड’, जिसका जननी कन्नन द्वारा अंग्रेजी में कुशलतापूर्वक अनुवाद किया गया है, साहित्य के लिए 2023 जेसीबी पुरस्कार में विजयी हुआ। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार की घोषणा नई दिल्ली में पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक के साथ की गई।

प्रश्न 30   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2030 तक शून्य भुखमरी हासिल करने के लिए खाद्य सुरक्षा अभियान शुरू किया है।
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) त्रिपुरा
 (स) असम
 (द) मेघालय

उत्तर : मेघालय
व्याख्या :
मेघालय सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) 2013 के बारे में जनता को जागरूक करने और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए खाद्य सुरक्षा अभियान शुरू किया।

प्रश्न 31   नवंबर 2023 में, भारतीय नौसेना (IN) ने पूर्वी गोदावरी, आंध्र प्रदेश में 08 x MCA बार्ज परियोजना के ______ मिसाइल कम गोला बारूद (MCA) बार्ज, LSAM 10 (यार्ड 78) को लॉन्च किया।
 (अ) पहले
 (ब) दूसरे
 (स) तीसरे
 (द) चौथे

उत्तर : चौथे
व्याख्या :
20 नवंबर 2023 को, भारतीय नौसेना (आईएन) ने गुट्टेनादेवी, पूर्वी गोदावरी, आंध्र प्रदेश (एपी) में मिसाइल कम गोला बारूद (एमसीए) बार्ज, एलएसएएम 10 (यार्ड 78), 08 एक्स एमसीए बार्ज परियोजना में चौथा पोत लॉन्च किया।

प्रश्न 32   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस देश ने ल्यूक फ्रीडेन को 23वें प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में नियुक्त किया है -
 (अ) कंबोडिया
 (ब) लक्समबर्ग
 (स) फिनलैंड
 (द) परागुआ

उत्तर : लक्समबर्ग
व्याख्या :
क्रिश्चियन सोशल पीपुल्स पार्टी (सीएसवी) के सदस्य ल्यूक फ्रीडेन (60) ने लक्ज़मबर्ग के 23वें प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में शपथ ली। वह लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (DP) के जेवियर बेटेल का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2013 से 2023 तक लक्ज़मबर्ग के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

प्रश्न 33   नवंबर 2023 में, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने दो साल के लिए _______ (बैंक) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में विनय एम टोंस की नियुक्ति को मंजूरी दी।
 (अ) बैंक ऑफ इंडिया
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने नवंबर 2025 तक दो साल के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में विनय एम टोंस की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 34   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किसे नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) इम्प्लीमेंटेशन एंड एडवांस्ड कॉन्सेप्ट टीम (इम्पैक्ट) प्लैनेट अवार्ड 2023 प्राप्त हुआ है -
 (अ) विनय कुमार शंकरपु
 (ब) बिन्नी बंसल
 (स) कुणाल बहल
 (द) सुजीत रॉय

उत्तर : सुजीत रॉय
व्याख्या :
सुजीत रॉय, नोएडा (उत्तर प्रदेश) स्थित ब्रेनअलाइव रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड के सह संस्थापक जियोस्पेशियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फाउंडेशन मॉडल प्रोजेक्ट उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) इम्प्लीमेंटेशन एंड एडवांस्ड कॉन्सेष्ट्स टीम (IMPACT) प्लैनेट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 35   नवंबर 2023 में गोल्डमैन सैक्स ग्रुप, इंक के भारत 2024 आउटलुक के अनुसार, भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि 2023 के अनुमानित 6.4% से घटकर 2024 में ______ होने की उम्मीद है।
 (अ) 5.9%
 (ब) 6.1%
 (स) 6.3%
 (द) 6.0%

उत्तर : 6.3%
व्याख्या :
गोल्डमैन सैक्स ग्रुप, इंक के भारत 2024 आउटलुक के अनुसार, भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि 2023 के अनुमानित 6.4% से 2024 में मामूली गिरावट के साथ 6.3% होने की उम्मीद है।

प्रश्न 36   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस बैंक ने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पाद पेश करने के लिए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी लाइफ) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) साउथ इंडियन बैंक
 (ब) आरबीएल बैंक
 (स) फेडरल बैंक
 (द) कर्नाटक बैंक

उत्तर : कर्नाटक बैंक
व्याख्या :
कर्नाटक बैंक ने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा उत्पाद पेश करने के लिए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एचडीएफसी लाइफ) के साथ एक रणनीतिक कॉर्पोरेट साझेदारी बनाई है।

प्रश्न 37   11 नवंबर 2023 (बीमा लोकपाल दिवस 2023) को, बीमा लोकपाल ने घोषणा की कि उसने वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान बीमाधारक से प्राप्त _______ से अधिक शिकायतों का निपटान कर दिया है।
 (अ) 82.87%
 (ब) 87.34%
 (स) 90.21%
 (द) 92.28%

उत्तर : 92.28%
व्याख्या :
बीमा लोकपाल दिवस 2023 (11 नवंबर 2023) के अवसर पर, बीमा लोकपाल ने घोषणा की कि उसने वित्तीय वर्ष 2022-23 (FY23) के दौरान बीमाधारक से प्राप्त 92.28% से अधिक शिकायतों का निपटान कर दिया है।

प्रश्न 38   हाल ही में (नवंबर 2023 में) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किस शहर में ‘विद्या समीक्षा केंद्र’ का उद्घाटन किया -
 (अ) शिमला
 (ब) मनाली
 (स) धर्मशाला
 (द) सोलन

उत्तर : शिमला
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में विद्या समीक्षा केंद्र (Vidhya Samiksha Kendra) का उद्घाटन किया, जो एक डेटा भंडार है जिसमें शिक्षा मंत्रालय (एमओई) द्वारा संचालित सभी योजनाओं का डेटा होगा। हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग ने राज्य में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित करने के लिए एड-टेक कंपनी कॉन्वेजीनियस से हाथ मिलाया है।

प्रश्न 39   महिलाओं की सुरक्षा के लिए किस राज्य ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) ‘सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ शुरू किया है -
 (अ) बिहार
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) हरियाणा

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए हाल ही में सेफ सिटी प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत गौतम बुद्ध नगर के 17 नगर निगमों के प्रवेश और निकास स्थलों पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी का फैसला लिया है। इसके साथ-साथ शहर में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों, कॉलेजों, मदरसों और विश्वविद्यालयों में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी।

प्रश्न 40   हाल ही में (नवंबर 2023 में) कोलकाता नाइट राइडर्स ने किसे अपने नए मेंटर के रूप में नियुक्त किया है -
 (अ) राहुल द्रविड़
 (ब) अजय जडेजा
 (स) युवराज सिंह
 (द) गौतम गंभीर

उत्तर : गौतम गंभीर
व्याख्या :
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने अपने नए मेंटर के रूप में नियुक्त किया है। केकेआर के पूर्व कप्तान गंभीर मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ मिलकर काम करेंगे। गंभीर 2011 से 2017 तक केकेआर के सदस्य थे और उन्होंने टीम को 2012 और 2014 में खिताब भी दिलाया था। साथ ही उनकी टीम 2014 में चैंपियंस लीग T20 में उपविजेता भी रही थी।

प्रश्न 41   हाल ही में (नवंबर 2023 में) साउथ इंडियन बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) श्रीनिवासन नारायण
 (ब) लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास
 (स) मेघा कपूर
 (द) अजय सिन्हा

उत्तर : लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास
व्याख्या :
बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी लक्ष्मी रामकृष्ण श्रीनिवास को साउथ इंडियन बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें 20 नवंबर, 2023 से तीन साल की अवधि के लिए बैंक के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। लक्ष्मी के पास बैंकिंग क्षेत्र में 38 साल का अनुभव है। इससे पहले वह भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य महाप्रबंधक थीं।

प्रश्न 42   हाल ही में “बंगाल के ब्रांड एंबेसडर” के रूप में किसके नाम की घोषणा की गयी है -
 (अ) अमिताभ बच्चन
 (ब) सौरव गांगुली
 (स) मिमी चक्रवर्ती
 (द) विक्रम सेठ

उत्तर : सौरव गांगुली
व्याख्या :
कोलकाता में द बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में राज्य के आर्थिक दृष्टिकोण को नया आकार देने के लिए महत्वाकांक्षी नीतियों के एक सेट का अनावरण करते हुए ममता बनर्जी ने पूर्व क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को ‘बंगाल का ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया।

प्रश्न 43   विश्व का सबसे बड़ा एकल-साइट सौर ऊर्जा संयंत्र कहाँ स्थित है -
 (अ) अबू धाबी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स
 (ब) बीजिंग, चाइना
 (स) कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
 (द) लंदन, यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : अबू धाबी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स
व्याख्या :
संयुक्‍त अरब अमीरात ने एक ही जगह पर दुनिया के सबसे बडे सौर विद्युत संयत्र का उद्घाटन किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन - सीओपी 28 से पहले यह शुरूआत की गई है। दो गिगा वॉट क्षमता वाला अल दाफरा सोलर फोटोगोल्टिक बिजली परियोजना आबू धाबी से 35 किलोमीटर दूर है और इसके माध्‍यम से लगभग दो लाख घरों के लिए बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा।

प्रश्न 44   ऑस्ट्रहिंद-23 संयुक्त सैन्य अभ्यास कहाँ आयोजित किया जाएगा -
 (अ) उमरोई, भारत
 (ब) पर्थ, ऑस्ट्रेलिया
 (स) महाजन, भारत
 (द) मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : पर्थ, ऑस्ट्रेलिया
व्याख्या :
संयुक्त सैन्य अभ्यास ऑस्ट्रहिंद-23 के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए 81 कर्मियों वाला भारतीय सशस्त्र बल का दस्ता ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुआ। यह अभ्यास 22 नवंबर से 06 दिसंबर 2023 तक पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। अभ्यास ऑस्ट्रहिंद 2022 में शुरू किया गया था और पहला संस्करण महाजन, राजस्थान में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 45   जम्मू-कश्मीर के किस जिले के केसर को जियोग्राफिकल इंडिकेशन का टैग दिया गया है -
 (अ) किश्तवाड़
 (ब) सांबा
 (स) बांदीपोरा
 (द) कुलगाम

उत्तर : किश्तवाड़
व्याख्या :
जम्‍मू-कश्‍मीर के किश्‍तवाड जिले के पहाडी क्षेत्रों में केसर की खेती की जाती है। इसे भौगोलिक संकेत पंजीकरण कार्यालय द्वारा किश्‍तवाड जिले को जीआई टैग का नाम दिया गया है। केसर की खेती जम्‍मू के किश्‍तवाड क्षेत्र और कश्‍मीर के कुछ भागों में की जाती है।

प्रश्न 46   राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने “नए भारत के लिए नई शिक्षा” नाम से राष्ट्रीय शिक्षा अभियान की शुरुआत किस राज्य में की है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) ओडिशा
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) राजस्थान

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने ओडिशा के संबलपुर में संबलपुर के ब्रह्म कुमारियों के एक शिक्षा अभियान ‘नए भारत के लिए नई शिक्षा’ का शुभारंभ किया। इस अभियान की परिकल्पना मूल्यों को विकसित करने और बेहतर समाज के लिए छात्रों की चेतना के उत्थान के उद्देश्य से की गई है।

प्रश्न 47   19 नवंबर 2023 को दुनिया भर में मनाए गए 25वें अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का विषय क्या था -
 (अ) Zero Male Suicide
 (ब) Men's Mental Health Matters
 (स) Celebrating Male Diversity
 (द) Positive Masculinity: Redefining Stereotypes

उत्तर : Zero Male Suicide
व्याख्या :
हमारे जीवन में पुरुषों का सम्मान करने और हमारे समाज में उनके योगदान की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक उपलब्धियों को स्वीकार करने के लिए हर साल 19 नवंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (आईएमडी) मनाया जाता है। 19 नवंबर 2023 को “Zero Male Suicide” की थीम के साथ 25वां अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया।

प्रश्न 48   ________ की जयंती मनाने के लिए 19 नवंबर 2023 को पूरे भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस 2023 मनाया गया।
 (अ) इंदिरा गांधी
 (ब) चंद्रशेखर आजाद
 (स) सरदार वल्लभभाई पटेल
 (द) लाल बहादुर शास्त्री

उत्तर : इंदिरा गांधी
व्याख्या :
राष्ट्रीय एकता दिवस, जिसे कौमी एकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री (पीएम) इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी, जिन्हें इंदिरा गांधी (भारत की लौह महिला) के नाम से जाना जाता है, की जयंती के अवसर पर पूरे भारत में हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है।

प्रश्न 49   सड़क यातायात पीड़ितों के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व स्मरण दिवस (डब्ल्यूडीओआर) 2023 “Justice” (न्याय) की थीम के साथ दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 18 नवंबर 2023
 (ब) 16 नवंबर 2023
 (स) 19 नवंबर 2023
 (द) 17 नवंबर 2023

उत्तर : 19 नवंबर 2023
व्याख्या :
सड़क यातायात पीड़ितों के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व स्मरण दिवस (डब्ल्यूडीओआर) हर साल नवंबर के तीसरे रविवार को दुनिया भर में उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने अपनी जान गंवाई है या उनके स्वास्थ्य को गंभीर और अपरिवर्तनीय क्षति हुई है।

प्रश्न 50   नवंबर 2023 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व (18वें) गवर्नर ______ का निधन हो गया -
 (अ) सुब्रह्मण्यम वेंकटरमणन
 (ब) वाई वी रेड्डी
 (स) बिमल जालान
 (द) आर एन मल्होत्रा

उत्तर : सुब्रह्मण्यम वेंकटरमणन
व्याख्या :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व (18वें) गवर्नर सुब्रह्मण्यम वेंकटरमणन या एस.वेंकटरमनन का 92 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु में निधन हो गया। उनका जन्म 28 जनवरी 1931 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के नागरकोइल में हुआ था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill