करेंट अफेयर्स : 25 नवंबर 2023


 1. किस राज्य को काजू के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है?

उत्तर: गोवा
काजू के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग हाल ही में गोवा को दिया गया। यह सुनिश्चित करता है कि केवल गोवा के काजू उत्पादों को “गोवा काजू” के रूप में लेबल किया जा सकता है। जीआई टैग गोवा के काजू की प्रामाणिकता की रक्षा करता है, उपभोक्ताओं को प्रामाणिक और आयातित काजू के बीच अंतर करने में मदद करता है और भ्रामक लेबलिंग को रोकता है। इससे अफ्रीका से आयातित नट्स को गोवा के काजू के रूप में बेचे जाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

2. इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (IRRA) प्लेटफॉर्म किसके द्वारा विकसित किया गया है?

उत्तर: स्टॉक एक्सचेंजों
आईआरआरए को सभी स्टॉक एक्सचेंजों – बीएसई, एनएसई, एनसीडीईएक्स, एमसीएक्स और मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमएसई) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है और इसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच द्वारा लॉन्च किया गया था। इन्वेस्टर रिस्क रिडक्शन एक्सेस (आईआरआरए) किसी ट्रेडिंग सदस्य या सेबी के साथ पंजीकृत स्टॉकब्रोकर द्वारा अनुभव किए गए तकनीकी मुद्दों के मामले में निवेशकों के लिए एक सुरक्षात्मक उपाय के रूप में कार्य करता है।

3. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) को पूंजी बाजार के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए किस राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और पश्चिम बंगाल सरकार ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) को पूंजी बाजार के माध्यम से धन जुटाने में मदद करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म एनएसई इमर्ज का उपयोग करके आईपीओ तंत्र के माध्यम से धन जुटाने के संबंध में राज्य में एमएसएमई के बीच जागरूकता फैलाना है।

4. किस राज्य ने घोल प्रजाति को राज्य मछली घोषित किया है?

उत्तर: गुजरात
गुजरात राज्य सरकार ने ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया 2023 में घोल प्रजाति को गुजरात की राज्य मछली घोषित किया है। घोल, जिसे ब्लैकस्पॉटेड क्रोकर के नाम से भी जाना जाता है, अपने स्विम ब्लैडर के लिए अत्यधिक मूल्यवान है, जिसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसे एक स्वादिष्ट व्यंजन भी माना जाता है और इसमें औषधीय गुण होने का दावा किया गया है। गुजरात का वार्षिक मछली निर्यात 5,000 करोड़ रुपये है, जो भारत के मछली निर्यात का 17% है।

5. नोआ-दिहिंग संगीत मेंढक एक नई खोजी गई प्रजाति है जो किस राज्य में पाई जाती है?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश
नोआ-दिहिंग संगीत मेंढक एक नई खोजी गई प्रजाति है जो अरुणाचल प्रदेश के नामदाफा-कमलांग परिदृश्य में पाई जाती है। इसका नाम नोआ-दिहिंग नदी के नाम पर रखा गया है। 380 किलोमीटर लंबी नोआ दिहिंग या बूढ़ी दिहिंग ब्रह्मपुत्र नदी की एक बड़ी सहायक नदी है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill