करेंट अफेयर्स : 24 नवंबर 2023


 1. किस संस्था ने ’14वीं उत्सर्जन अंतर रिपोर्ट 2023′ जारी की?

उत्तर: यूएनईपी
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा 14वीं उत्सर्जन अंतर रिपोर्ट 2023 जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार, भले ही मौजूदा राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी), सशर्त और बिना शर्त दोनों, 2030 तक पूरे हो जाते हैं, फिर भी वैश्विक तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है, जो पेरिस समझौते द्वारा स्थापित 2 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को पार कर जाएगा।
2. ‘वज्र प्रहार 2023’ किन देशों के बीच एक संयुक्त अभ्यास है?

उत्तर: भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका
वज्र प्रहार 2023 भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष बलों का एक संयुक्त अभ्यास है। इसका आयोजन मेघालय के उमरोई छावनी में किया जा रहा है। भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पूर्वी कमान के विशेष बल के जवानों द्वारा किया जाता है। पहला संस्करण वर्ष 2010 में भारत में आयोजित किया गया था।
3. वायुमंडलीय तरंग प्रयोग (AWE) किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबंधित है?

उत्तर: नासा
नासा एटमॉस्फेरिक वेव्स एक्सपेरिमेंट (एडब्ल्यूई) लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जो अंतरिक्ष के मौसम को प्रभावित करने वाले एक महत्वपूर्ण कारक – पृथ्वी की वायुमंडलीय स्थितियों की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मिशन है। अध्ययन का ध्यान वायुमंडलीय गुरुत्वाकर्षण तरंगों (एजीडब्ल्यू) पर होगा, जो एक विशिष्ट प्रकार की ऊर्ध्वाधर तरंग है।
4. गेनीमेड, कैलिस्टो और यूरोपा किस ग्रह के चंद्रमा हैं?

उत्तर: बृहस्पति
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) द्वारा ज्यूपिटर आइसी मून्स एक्सप्लोरर (जूआईसीई) जांच बृहस्पति की ओर बढ़ने के लिए पृथ्वी और चंद्रमा दोनों से दोहरे गुरुत्वाकर्षण सहायता का उपयोग करके इतिहास बनाने के लिए तैयार है। इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया अंतरिक्ष यान न केवल गैस विशाल बृहस्पति का अध्ययन करने के मिशन पर है, बल्कि महासागरों की क्षमता वाले इसके तीन बर्फीले चंद्रमाओं- गेनीमेड, कैलिस्टो और यूरोपा का भी अध्ययन करेगा।
5. सतलज नदी में कौन सा दुर्लभ तत्व खोजा गया है?

उत्तर: टैंटलम
टैंटलम की खोज हाल ही में सतलुज में की गई थी। टैंटलम एक दुर्लभ धात्विक तत्व है जिसकी विशेषता इसकी परमाणु संख्या 73 है, जो तत्व के एक परमाणु के भीतर प्रोटॉन की गिनती को दर्शाता है। भूरे रंग, काफी वजन और असाधारण कठोरता के साथ, टैंटलम वर्तमान में विभिन्न अनुप्रयोगों में प्रयुक्त सबसे अधिक संक्षारण प्रतिरोधी धातुओं में से एक है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill