करेंट अफेयर्स : 23 नवंबर 2023


1. खबरों में नजर आए जेवियर माइली किस देश के नए राष्ट्रपति हैं?

उत्तर: अर्जेंटीना
जेवियर माइली ने हाल ही में अर्जेंटीना का राष्ट्रपति चुनाव जीता। विवादास्पद अर्थशास्त्री जेवियर माइली, अर्जेंटीना की राजनीति में एक सुदूर दक्षिणपंथी उदारवादी बाहरी व्यक्ति, देश के अगले राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं। अर्जेंटीना का राजनीतिक परिदृश्य ऐतिहासिक रूप से लैटिन अमेरिका में समाजवाद से प्रभावित रहा है। माइली ने न केवल राजकोषीय व्यय को सख्त करने का वादा किया है बल्कि स्थानीय मुद्रा को ख़त्म करने और केंद्रीय बैंक को बंद करने का भी वादा किया है।

2. चीन ने हाल ही में किस देश के साथ ‘द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौते’ पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: सऊदी अरब
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना और सेंट्रल बैंक ऑफ सऊदी अरब ने हाल ही में एक स्थानीय मुद्रा विनिमय समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता, तीन साल के लिए वैध है और आपसी सहमति से विस्तार के अधीन है, इसमें 50 बिलियन युआन (6.93 बिलियन डॉलर) या 26 बिलियन सऊदी रियाल की राशि शामिल है। जैसा कि आधिकारिक घोषणा में कहा गया है, इस द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय व्यवस्था से दोनों देशों के बीच वित्तीय सहयोग को बढ़ावा मिलने, स्थानीय मुद्राओं के उपयोग में वृद्धि और व्यापार और निवेश में वृद्धि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

3. विश्व विरासत सप्ताह प्रत्येक वर्ष किस माह में मनाया जाता है?

उत्तर: नवंबर
विश्व विरासत सप्ताह हर साल 19 नवंबर से 25 नवंबर तक मनाया जाता है। इस सप्ताह का उद्देश्य दुनिया भर में संस्कृति और विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मान्यता प्राप्त विरासत स्थलों का जश्न मनाता है। भारत में, यह त्यौहार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मनाया जाता है।

4. किस देश ने ‘APEC अनौपचारिक नेता संवाद’ की मेजबानी की?

उत्तर: अमेरिका
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट (पीजीआईआई) और इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) के लिए साझेदारी के निवेशक फोरम में भाग लिया। फोरम में आईपीईएफ भागीदार देशों के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया। मंत्री ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को में APEC अनौपचारिक नेता संवाद में भाग लिया।

5. किस राज्य ने प्रस्तावित बल्क ड्रग्स पार्क के लिए सीएसआईआर और डीआरडीओ को ज्ञान भागीदार के रूप में हस्ताक्षरित किया है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने सीएसआईआर और डीआरडीओ जैसे बड़े संस्थानों को बल्क ड्रग पार्क से जोड़ा है और उन्हें अपना नॉलेज पार्टनर बनाया है। बल्क ड्रग्स पार्क के लिए प्रकृति-अनुकूल क्षेत्र बनाने के लिए अदानी गैस को पीएनजी आपूर्ति भागीदार के रूप में चुना गया है, जबकि टीएचडीसी को सौर ऊर्जा भागीदार के रूप में चुना गया है। कॉनकोर को लॉजिस्टिक पार्टनर बनाया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill