करेंट अफेयर्स : 22 नवंबर 2023


1. ‘ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया 2023’ का मेजबान कौन सा राज्य है?

उत्तर: गुजरात
ग्लोबल फिशरीज कॉन्फ्रेंस इंडिया 2023, दो दिवसीय प्रमुख कार्यक्रम, अहमदाबाद में गुजरात साइंस सिटी में आयोजित किया जाएगा। ‘सेलिब्रेटिंग फिशरीज एंड एक्वाकल्चर वेल्थ’ थीम के साथ, सम्मेलन का उद्देश्य प्रमुख हितधारकों को उत्पादक चर्चाओं में शामिल होने, बाजार अंतर्दृष्टि साझा करने और नेटवर्किंग के अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच पर एकजुट करना है।

2. ‘LuPEx’ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और किस  के बीच संयुक्त प्रयास है?

उत्तर: जैक्सा
LuPEx 350 किलोग्राम के रोवर के साथ 90° लैंडिंग का प्रयास करने वाला चौथा चंद्रमा मिशन है। यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और जापानी अंतरिक्ष एजेंसी JAXA के बीच एक संयुक्त प्रयास है। LuPEx चंद्रमा के अंधेरे हिस्से पर रोवर को उतारेगा, जिसे शायद ही कभी खोजा जाता है। रोवर लगभग 100 पृथ्वी दिनों तक 1 किमी क्षेत्र का पता लगाएगा। LuPEx का लक्ष्य सटीक लैंडिंग तकनीक के साथ चंद्रमा के 90 डिग्री क्षेत्र पर 350 किलोग्राम के बड़े रोवर को उतारना है। चंद्रयान-3 में 30 किलो का रोवर शामिल था।

3. ‘यूक्रेनी रक्षा औद्योगिक आधार सम्मेलन’ का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर: अमेरिका
अमेरिकी सरकार अगले महीने दो दिवसीय यूक्रेनी रक्षा औद्योगिक आधार सम्मेलन की मेजबानी कर रही है।  सम्मेलन का उद्देश्य उद्योग प्रतिनिधियों को जोड़ना है। यूक्रेन में सह-उत्पादन और अन्य औद्योगिक सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए दिसंबर में अमेरिकी और यूक्रेनी उद्योग और सरकारी प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

4. हॉटस्पॉट मानचित्र में भारत का स्थान क्या है, जो कृषि क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले जलवायु परिवर्तन के खतरे के स्तर को दर्शाता है ?

उत्तर: 12
शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा विकसित एक नए हॉटस्पॉट मानचित्र की पहचान की गई है। भारत सहित अफ्रीका और एशिया में कृषि-खाद्य प्रणालियों में लगी महिलाओं को सूखे, बाढ़ या फसल उगाने के मौसम में कमी जैसे सबसे अधिक जलवायु जोखिमों का सामना करना पड़ता है। इसमें कृषि क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले जलवायु परिवर्तन के खतरे के स्तर के आधार पर 87 देशों की रैंकिंग की गई। अध्ययन में लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका के देशों को शामिल किया गया। जोखिम सूचकांक में भारत 12वें स्थान पर है जबकि निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) में रहने वाले लोगों पर जोखिम बढ़ गया है।

5. ढिल्लो उत्सव, जो खबरों में था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाता है?

उत्तर: गोवा
ढिल्लो गोवा के पश्चिमी घाट में मनाया जाने वाला एक पारिस्थितिक-नारीवादी त्योहार है। इस त्योहार का उत्साह कर्नाटक के जोइदा के जंगली गांवों में भी महसूस किया जाता है। ये गांव गोवा कुनबी समुदाय के सदस्यों के घर हैं, जिनके पूर्वज उत्पीड़न से बचने के लिए पुर्तगाली युग के दौरान जोइदा में चले गए थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill