करेंट अफेयर्स : 21 नवंबर 2023

 


1. मनोहर पर्रिकर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता कौन हैं?

उत्तर: डॉ. मथवराज एस
हाल ही मे इसरो के राव सैटेलाइट सेंटर के डॉ. मथवराज एस मनोहर पर्रिकर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता बन गए हैं। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, जो वर्तमान में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सर्वोच्च नकद पुरस्कार है, और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है। उन्होंने चंद्रयान-3 मिशन के पावर्ड डिसेंट प्रक्षेप पथ को डिजाइन किया। यह पुरस्कार गोवा सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

2. हाल ही में किस देश ने ‘वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट’ (VOGSS) की मेजबानी की?

उत्तर: भारत
भारत ने हाल ही में वर्चुअल प्रारूप में दूसरे ‘वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट’ (VOGSS) की मेजबानी की। पहला शिखर सम्मेलन 12-13 जनवरी 2023 को आयोजित किया गया था। ‘ग्लोबल साउथ’ शब्द का प्रयोग पहली बार 1969 में एक वामपंथी अमेरिकी लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता कार्ल ओग्लेस्की द्वारा किया गया था, जिसने बाद के दशकों में लोकप्रियता हासिल की।

3. 2023 के लिए कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ष का शब्द कौन सा है?

उत्तर: हेलुसिनेट
हाल ही मे कैम्ब्रिज डिक्शनरी टीम ने हेलुसिनेट को वर्ष 2023 के अपने शब्द के रूप में चुना क्योंकि उसने माना कि नया अर्थ इस बात का मूल है कि लोग एआई के बारे में क्यों बात कर रहे हैं। कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने शब्दकोश में नई एआई-संबंधित परिभाषाएँ जोड़ीं, जिनमें बड़े भाषा मॉडल (या एलएलएम), जेनरेटिव एआई (या जेनएआई), और जीपीटी शामिल हैं। कई मौजूदा शब्द, जैसे कि मतिभ्रम, ने इस वर्ष अतिरिक्त एआई-संबंधित अर्थ अपनाए हैं।

4. सीडीसी-डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 11 लाख बच्चे कौनसे  टीके की पहली खुराक लेने से चूक गए?

उत्तर: खसरा
2022 में, भारत में अनुमानित 11 लाख बच्चे खसरे के टीके की पहली महत्वपूर्ण खुराक लेने से चूक गए। सीडीसी-डब्ल्यूएचओ  रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन 37 देशों में शामिल है, जहां 2022 में बड़े या विघटनकारी प्रकोप देखे गए, लगभग 40,967 खसरे के मामले दर्ज किए गए। यह भारत को उन 10 देशों में शामिल करता है जहां ऐसे बच्चों की संख्या सबसे अधिक है जिन्हें पहला टीका नहीं मिला।

5. एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर मिशन किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबद्ध है?

उत्तर: ईएसए
वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह के रात्रि आकाश में एक हल्की हरी चमक का पता लगाया है जिसे हमारी मानवीय आँखों से देखा जा सकता है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर मिशन ने मंगल ग्रह की परिक्रमा करते हुए ऑप्टिकल स्पेक्ट्रम में प्रकाश से भरे मंगल ग्रह के रात के आकाश को देखा। वैज्ञानिकों के अनुसार, ध्रुवीय क्षेत्रों में प्रकाश इतना उज्ज्वल है कि यदि रात का आकाश बादलों से मुक्त हो तो मानव खोजकर्ताओं को इसे देखने की संभावना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill