CA Quiz : 15-20 Nov. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस एनजीओ/फाउंडेशन को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा 2023 ओलंपिक कप से सम्मानित किया गया है -
 (अ) वेल्थुंगरहिल्फे
 (ब) बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
 (स) रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसायटीज़ का अंतर्राष्ट्रीय संघ
 (द) तायक्वोंडो मानवतावादी फाउंडेशन

उत्तर : तायक्वोंडो मानवतावादी फाउंडेशन
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने तायक्वोंडो के माध्यम से दुनिया भर में शरणार्थी एथलीटों और शरणार्थियों को सशक्त बनाने की अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की मान्यता में तायक्वोंडो ह्यूमैनिटेरियन फाउंडेशन (टीएचएफ) को 2023 ओलंपिक कप से सम्मानित किया।

प्रश्न 2   नवंबर 2023 में, मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने अपने MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में _____ भारतीय स्टॉक जोड़े -
 (अ) 5
 (ब) 9
 (स) 14
 (द) 19

उत्तर : 9
व्याख्या :
मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने अपने MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में नौ भारतीय स्टॉक जोड़े।

प्रश्न 3   उस कंपनी का नाम बताइए जो हाल ही में (नवंबर 2023 में) 2023 में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाला दूसरा भारतीय स्टार्टअप बन गया है -
 (अ) Ditto Insurance
 (ब) BluSmart
 (स) ZEPTO
 (द) InCred Holdings

उत्तर : InCred Holdings
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित इनक्रेड होल्डिंग्स लिमिटेड 2023 में यूनिकॉर्न बनने वाला दूसरा भारतीय स्टार्टअप बन गई है, जिसका मूल्य 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

प्रश्न 4   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस बैंक ने उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन दर्ज किए बिना छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान ऑफ़लाइन करने की अनुमति देने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लाइट लॉन्च किया है -
 (अ) साउथ इंडियन बैंक
 (ब) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
 (स) इंडसइंड बैंक
 (द) फेडरल बैंक

उत्तर : फेडरल बैंक
व्याख्या :
फेडरल बैंक लिमिटेड ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) लाइट लॉन्च किया है, जो यूपीआई प्रणाली का एक सरलीकृत संस्करण है जो उपयोगकर्ताओं को यूपीआई पिन दर्ज किए बिना छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान ऑफ़लाइन करने की अनुमति देता है।

प्रश्न 5   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संगठन ने विश्व ऊर्जा रोजगार (WEE 202 रिपोर्ट) का दूसरा संस्करण जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर 2021 में पहली बार स्वच्छ ऊर्जा नौकरियों ने जीवाश्म ईंधन नौकरियों को पीछे छोड़ दिया है -
 (अ) अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी
 (ब) अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी
 (स) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
 (द) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने विश्व ऊर्जा रोजगार (WEE 2023) रिपोर्ट का दूसरा संस्करण जारी किया, जिसमें बताया गया कि वैश्विक स्तर पर 2021 में पहली बार स्वच्छ ऊर्जा नौकरियों ने जीवाश्म ईंधन नौकरियों को पीछे छोड़ दिया।

प्रश्न 6   उस विश्वविद्यालय/संस्थान का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं के लिए कई अवसर पैदा करने के लिए उज्बेकिस्तान में समरकंद इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सर्विसेज के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) मुंबई विश्वविद्यालय
 (ब) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
 (स) जामिया मिल्लिया इस्लामिया
 (द) दिल्ली विश्वविद्यालय

उत्तर : दिल्ली विश्वविद्यालय
व्याख्या :
उज्बेकिस्तान में समरकंद इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सर्विसेज और दिल्ली विश्वविद्यालय ने समरकंद और दिल्ली के छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं के लिए कई अवसर पैदा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 7   निम्न में से कौनसा बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क पर लाइव होने वाला पहला बैंक बना है -
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) एचडीएफसी बैंक
 (स) आरबीएल बैंक
 (द) कोटक महिंद्रा बैंक

उत्तर : इंडसइंड बैंक
व्याख्या :
इंडसइंड बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा हाल ही में शुरू किए गए ‘अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क’ के तहत ‘वित्तीय सूचना प्रदाता’ (एफआईपी) के रूप में सक्रिय होने वाला पहला बैंक बनने का महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है।

प्रश्न 8   हाल ही में (नवंबर 2023 में) नीति आयोग ने सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी मामलों में विशेषतज्ञता बढ़ाने के लिए कितने अध्येताओं को नियुक्त किया है -
 (अ) दो
 (ब) तीन
 (स) चार
 (द) पांच

उत्तर : चार
व्याख्या :
एक हालिया घोषणा में, सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग ने प्रमुख सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी मामलों में अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाने के उद्देश्य से एक साल के कार्यकाल के लिए चार प्रतिष्ठित फेलो को नियुक्त किया है।
  1. अनूप सिंह: अनूप सिंह 15वें वित्त आयोग के सदस्य हैं और उनकी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ काम करने की उल्लेखनीय पृष्ठभूमि है।
  2. ओ.पी. अग्रवाल: 1979 बैच के IAS अधिकारी, ओ.पी. अग्रवाल शहरी परिवहन में व्यापक विशेषज्ञता रखते हैं।
  3. अजय चौधरी: अजय चौधरी एक प्रमुख भारतीय बहुराष्ट्रीय आईटी सेवा और परामर्श कंपनी HCL के सह-संस्थापकों में से एक हैं।
  4. वी लक्ष्मीकुमारन: वी. लक्ष्मीकुमारन कानून में 35 साल के प्रभावशाली करियर के साथ एक कानूनी विशेषज्ञ हैं।

प्रश्न 9   हाल ही में (नवंबर 2023 में) कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने वर्ष का शब्द चुना है -
 (अ) कृत्रिम बुद्धिमता(एआई)
 (ब) हेलुसिनेट
 (स) जेनोसाइट
 (द) इक्यूवेटर

उत्तर : हेलुसिनेट
व्याख्या :
कैम्ब्रिज डिक्शनरी द्वारा चुना गया वर्ष का शब्द, “हेलुसिनेट”, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) की जटिलताओं और इसके संभावित खतरों पर प्रकाश डालता है। “हेलुसिनेट” की मूल परिभाषा यह है कि ऐसा कुछ महसूस होना जो आमतौर पर किसी स्वास्थ्य स्थिति या दवाओं के कारण मौजूद नहीं होता है। कैम्ब्रिज डिक्शनरी में हेलुसिनेट की विस्तारित परिभाषा में AI द्वारा गलत जानकारी उत्पन्न करना शामिल है।

प्रश्न 10   डार्क मैटर और डार्क एनर्जी का अध्ययन करने के वाला यूक्लिड मिशन किस अंतरिक्ष एजेंसी का है -
 (अ) ईएसए
 (ब) इसरो
 (स) जाक्सा
 (द) नासा

उत्तर : ईएसए
व्याख्या :
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency- ESA) द्वारा डार्क मैटर और डार्क एनर्जी का अध्ययन करने के लिये जुलाई 2023 में लॉन्च किये गए यूक्लिड मिशन (Euclid Mission) ने अपनी शुरुआती पाँच वैज्ञानिक छवियाँ साझा की हैं, जिनमें विशाल आकाशगंगा समूहों की तस्वीरें, दो निकटवर्ती आकाशगंगाओं के विस्तृत शॉट्स, एक नेबुला और गोलाकार क्लस्टर के रूप में जाना जाने वाला गुरुत्वाकर्षण से जुड़ा तारों का समूह शामिल है।

प्रश्न 11   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किसने पहला “लाइफटाइम डिस्टर्बिंग द पीस अवार्ड” प्राप्त किया है -
 (अ) विक्रम सेठ
 (ब) सलमान रुश्दी
 (स) किरण देसाई
 (द) अरविंद अडिगा

उत्तर : सलमान रुश्दी
व्याख्या :
भारतीय मूल के ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में वैक्लेव हैवेल सेंटर द्वारा प्रस्तुत पहला “लाइफटाइम डिस्टर्बिंग द पीस अवार्ड” मिला।

प्रश्न 12   किस राज्य में स्थित नैटवार मोरी हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट में 30 मेगावाट क्षमता की पहली इकाई ने राष्ट्रीय बिजली ग्रिड को बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी है -
 (अ) हिमाचल प्रदेश
 (ब) सिक्किम
 (स) उत्तराखंड
 (द) बिहार

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
नैटवार मोरी जलविद्युत परियोजना रणनीतिक रूप से उत्तराखंड के सुरम्य उत्तरकाशी जिले में स्थित, यमुना की एक प्रमुख सहायक नदी टोंस पर स्थित है। इस परियोजना की आधारशिला 2018 में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रखी थी।

प्रश्न 13   हाल ही में (नवंबर 2023 में) अमेरिका ने एक दर्जन से अधिक देशों और संगठनों के साथ, प्राकृतिक गैस आपूर्ति श्रृंखला में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को मापने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से MMRV वर्किंग ग्रुप की स्थापना की है। MMRV में R का अर्थ है -
 (अ) Reporting
 (ब) Robust
 (स) Realistic
 (द) Rabid

उत्तर : Reporting
व्याख्या :
अमेरिका ने, एक दर्जन से अधिक देशों और संगठनों के साथ, प्राकृतिक गैस आपूर्ति श्रृंखला में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को मापने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एक कार्य समूह की स्थापना की है। जैसा कि ऊर्जा विभाग ने घोषणा की है, यह सहयोगात्मक पहल जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रदूषकों के वैश्विक उत्सर्जन को कम करने का प्रयास करती है। MMRV वर्किंग ग्रुप का प्राथमिक उद्देश्य मीथेन, कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों सहित उत्सर्जन के माप, निगरानी, ​​​​रिपोर्टिंग और सत्यापन (measurement, monitoring, reporting, and verification – MMRV) को बढ़ाना है।

प्रश्न 14   हाल ही में (नवंबर 2023 में) बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान मिढ़िली को नाम किस देश ने दिया है -
 (अ) भारत
 (ब) पाकिस्तान
 (स) बांग्लादेश
 (द) मालदीव

उत्तर : मालदीव
व्याख्या :
बंगाल की खाड़ी के उत्‍तर-पश्चिम और आसपास के क्षेत्र में बना कम हवा का दबाव उत्‍तर-उत्‍तरपूर्व की ओर बढ़ गया है। इसने चक्रवाती तूफान मि‍ढ़िली का रूप ले लिया है। चक्रवाती तूफान को मि‍ढ़िली नाम मालदीव ने दिया है।

प्रश्न 15   हाल ही में (नवंबर 2023 में) शी-गार्ड को बायोडिग्रेडेबल और प्लास्टिक-मुक्त सैनिटरी उत्पाद के लिए ‘क्लाइमेट लाॅन्चपैड एशिया-पैसिफिक’ का विजेता घोषित किया गया! शी-गार्ड किस देश का स्टार्टअप है -
 (अ) बांग्लादेश
 (ब) भारत
 (स) पाकिस्तान
 (द) श्रीलंका

उत्तर : पाकिस्तान
व्याख्या :
पाकिस्तान स्थित क्लीनटेक स्टार्टअप शी-गार्ड अपने अभिनव बायोडिग्रेडेबल और प्लास्टिक-मुक्त सैनिटरी उत्पाद का प्रदर्शन करते हुए ‘क्लाइमेट लॉन्चपैड एशिया-पैसिफिक’ फाइनल में विजयी हुआ। स्टार्टअप का मिशन पाकिस्तान में जलवायु परिवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की परस्पर जुड़ी चुनौतियों का समाधान करते हुए केले की फसल के कचरे को किफायती, पर्यावरण-अनुकूल सैनिटरी नैपकिन में बदलना है।

प्रश्न 16   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के ‘सी-बकथाॅर्न’ को जीआई टैग मिला है -
 (अ) लद्दाख
 (ब) केरल
 (स) नगालैंड
 (द) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

उत्तर : लद्दाख
व्याख्या :
लद्दाख में, खुबानी, पश्मीना और लद्दाखी लकड़ी की नक्काशी के लिए जी आई टैग के बाद, भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाली भौगोलिक संकेत-जी आई रजिस्ट्री ने आधिकारिक तौर पर लद्दाख के उद्योग और वाणिज्य विभाग को जी आई टैग प्रदान किया है और इसे श्रेणी-31 में लद्दाख सी बकथॉर्न (जंगली फल) के लिए पंजीकृत मालिक के रूप में स्‍वीकृति प्रदान की है। यह केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख की सबसे अधिक लाभदायक फसलों में से एक है। इसका 90 प्रतिशत उत्पादन लद्दाख में ही होता है।

प्रश्न 17   हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारत के आयुष मंत्रालय ने किस संगठन के साथ पारंपरिक तथा पूरक चिकित्सा ‘परियोजना सहयोगात्मक समझौता’ पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) विश्व स्वास्थ्य संगठन
 (ब) अफ़्रीका सीडीसी
 (स) रोग नियंत्रण केंद्र
 (द) पैन अमेरिकन स्वास्थ्य संगठन

उत्तर : विश्व स्वास्थ्य संगठन
व्याख्या :
आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जिनेवा में पारंपरिक और पूरक चिकित्सा 'परियोजना सहयोग समझौता' पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक और पूरक चिकित्सा प्रणालियों का मानकीकरण करना, उनकी गुणवत्ता और सुरक्षा पहलुओं को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली से जोड़ना तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्‍हें प्रसारित करना है।

प्रश्न 18   भारतीय आतिथ्य के पुरोधा, पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता पृथ्वी राज सिंह (पीआरएस) ओबेरॉय का नवंबर 2023 में निधन हो गया।
वर्ष 2008 में उन्हें किस क्षेत्र में पद्म विभूषण पुरस्कार प्राप्त हुआ था -

 (अ) दवा
 (ब) सामाजिक कार्य
 (स) व्यापार और उद्योग
 (द) साहित्य और शिक्षा

उत्तर : व्यापार और उद्योग
व्याख्या :
पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता पृथ्वी राज सिंह (पीआरएस) ओबेरॉय, ओबेरॉय समूह के मानद अध्यक्ष, का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 3 फरवरी 1929 को नई दिल्ली, दिल्ली में हुआ था। भारत सरकार ने उन्हें 2008 में व्यापार और उद्योग के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया।

प्रश्न 19   भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के किस संस्थान ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) “दिशा” - हेल्थकेयर में डायग्नोस्टिक सेवाएं: भारत में प्रयोगशाला सेवाओं की उपलब्धता और जियो-मैपिंग पोर्टल लॉन्च किया है ताकि जनता को निकटतम नैदानिक ​​स्वास्थ्य सुविधाओं की पहचान करने और पता लगाने में सहायता मिल सके -
 (अ) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पैथोलॉजी
 (ब) राष्ट्रीय चिकित्सा सांख्यिकी संस्थान
 (स) राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान
 (द) राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज

उत्तर : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पैथोलॉजी
व्याख्या :
नई दिल्ली, दिल्ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पैथोलॉजी (एनआईपी) ने “दिशा” - हेल्थकेयर में डायग्नोस्टिक सेवाएं: भारत में प्रयोगशाला सेवाओं की उपलब्धता और जियो-मैपिंग पोर्टल (www.icmrdisha.in) लॉन्च किया है।

प्रश्न 20   नवंबर 2023 में, संचार मंत्रालय (MoC) के तहत दूरसंचार विभाग (DoT) ने ______ (कंपनी) और Eutelsat OneWeb को अपेक्षित लाइसेंस प्रदान किए।
 (अ) ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया
 (ब) टाटा कम्युनिकेशंस
 (स) वायासैट इंक
 (द) जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस लिमिटेड

उत्तर : जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस लिमिटेड
व्याख्या :
संचार मंत्रालय (एमओसी) के तहत दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस लिमिटेड और भारती एंटरप्राइजेज के स्वामित्व वाले यूटेलसैट वनवेब को अपेक्षित लाइसेंस प्रदान किए हैं।

प्रश्न 21   नवंबर 2023 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने मिरे ग्रुप एंटिटीज़ द्वारा _____ (कंपनी) में अल्पमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।
 (अ) बंडल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
 (ब) गति लिमिटेड
 (स) अपोलो लॉजीसोल्यूशंस लिमिटेड
 (द) शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
निष्पक्ष व्यापार नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मिरे ग्रुप एंटिटीज (अधिग्रहणकर्ताओं) द्वारा शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (लक्ष्य) में अल्पमत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 22   नवंबर 2023 तक, कौन सा बैंक भुगतान दायित्व के रूप में जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (JAL) और संबंधित ट्रस्टों से 7.71% इक्विटी प्राप्त करने के लिए तैयार है -
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) ऐक्सिस बैंक
 (स) एचडीएफसी बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : आईसीआईसीआई बैंक
व्याख्या :
ऋण भुगतान में चूक के बीच, जेएएल और बैंक के बीच एक समझौते के हिस्से के रूप में, जय प्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (जेएएल) और संबंधित ट्रस्ट आईसीआईसीआई बैंक को 7.71% इक्विटी या 18.93 करोड़ से अधिक शेयर हस्तांतरित करने के लिए तैयार हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस कंपनी ने ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (ओटीएन) उपकरण की आपूर्ति के लिए फिनलैंड के नोकिया को बहु-वर्षीय 1000 करोड़ रुपये का खरीद ऑर्डर देने की घोषणा की है -
 (अ) रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड
 (ब) भारती एयरटेल लिमिटेड
 (स) भारत संचार निगम लिमिटेड
 (द) महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड

उत्तर : भारत संचार निगम लिमिटेड
व्याख्या :
राज्य संचालित भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (ओटीएन) उपकरण की आपूर्ति और स्थानीय सिस्टम इंटीग्रेटर के माध्यम से तैनाती के लिए फिनलैंड के नोकिया को बहु-वर्षीय 1000 करोड़ रुपये का खरीद ऑर्डर देने के लिए तैयार है।

प्रश्न 24   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संगठन ने निर्णय निर्माताओं, सदस्य राज्यों, विशेषज्ञों और जनता के लिए वैज्ञानिक डेटा पहुंच को सुव्यवस्थित करने के लिए एक खुला डेटा प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है -
 (अ) संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण अनुसंधान संस्थान
 (ब) जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का फ्रेमवर्क कन्वेंशन
 (स) विश्व व्यापार संगठन
 (द) अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने निर्णय निर्माताओं, सदस्य राज्यों, विशेषज्ञों और जनता के लिए वैज्ञानिक डेटा पहुंच को सुव्यवस्थित करने के लिए ‘IAEA डेटा प्लेटफ़ॉर्म’ नाम से एक खुला डेटा प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया।

प्रश्न 25   हाल ही में (नवंबर 2023 में) दूसरे ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ का नेतृत्व किसने किया -
 (अ) एंजेला मर्केल
 (ब) नरेंद्र मोदी
 (स) शी जिनपिंग
 (द) जो बिडेन

उत्तर : नरेंद्र मोदी
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वॉयस ऑफ़ ग्‍लोबल साउथ 21वीं सदी में बदलते विश्‍व का प्रतिनिधित्‍व करने वाला अनोखा मंच है। भारत ने वर्चुअल प्रारूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है।

प्रश्न 26   हाल ही में (नवंबर 2023 में) स्पेन में नई सरकार बनाने के लिए विधायकों के बहुमत द्वारा किसे चुना गया -
 (अ) इमैनुएल मैक्रॉन
 (ब) पेड्रो सांचेज़
 (स) एडौर्ड फिलिप
 (द) मरीन ले पेन

उत्तर : पेड्रो सांचेज़
व्याख्या :
स्पेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज संसदीय मतदान में बहुमत से दोबारा प्रधानमंत्री चुन लिए गए। इसके साथ ही उनके लिए नई वामपंथी गठबंधन सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। समाजवादी सांचेज को संसद के 350 सीट वाले निचले सदन में 179 सांसदों का समर्थन प्राप्त है।

प्रश्न 27   कौन सा शहर ‘इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग (आईपीआरडी)’ का मेजबान है -
 (अ) बिजिंग
 (ब) नई दिल्ली
 (स) मुंबई
 (द) टोक्यो

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
भारतीय नौसेना का वार्षिक शीर्ष स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, जिसे इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग (आईपीआरडी) के नाम से जाना जाता है, नई दिल्ली में होने वाला है। यह कार्यक्रम गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव 2023 के तुरंत बाद आता है, जो भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किया गया था और गोवा में हुआ था।

प्रश्न 28   माउंट एटना, जो खबरों में था, किस देश में स्थित है -
 (अ) जापान
 (ब) फ्रांस
 (स) इटली
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : इटली
व्याख्या :
इटली में माउंट एटना, जो दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है, ने पिछले वर्ष अपने विस्फोट के कारण लोगों की चिंताएँ बढ़ा दी थीं। इस ज्वालामुखीय गतिविधि का एक लंबा इतिहास है, जिसमें 1500 ईसा पूर्व के रिकॉर्ड किए गए विस्फोट हैं, ओर अब तक कुल मिलाकर 200 से अधिक विस्फोट हुए हैं।

प्रश्न 29   एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) नेताओं की बैठक 2023 का मेजबान कौन सा देश है -
 (अ) इटली
 (ब) अमेरिका
 (स) जापान
 (द) फ्रांस

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
वर्तमान में लीडर्स वीक के लिए एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) ,अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में आयोजित हो रहा है, जो 11 नवंबर को शुरू हुआ और 17 नवंबर को इकोनॉमिक लीडर्स रिट्रीट के साथ समाप्त होगा। बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक साल में पहली बार चीनी नेता शी जिनपिंग से मुलाकात की और अमेरिका-चीन संबंधों और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की।

प्रश्न 30   झारखंड का गठन भारत के 28वें राज्य के रूप में किस वर्ष हुआ था -
 (अ) 2010
 (ब) 1990
 (स) 1996
 (द) 2000

उत्तर : 2000
व्याख्या :
हर साल 15 नवंबर को पूरे राज्य में झारखंड स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका गठन 15 नवंबर 2000 को 28वें राज्य के रूप में हुआ था। इससे पहले, राज्य बिहार के दक्षिणी हिस्से का हिस्सा था।

प्रश्न 31   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व मधुमेह दिवस (डब्ल्यूडीडी) 2023 कब मनाया गया -
 (अ) 10 नवंबर 2023
 (ब) 13 नवंबर 2023
 (स) 11 नवंबर 2023
 (द) 14 नवंबर 2023

उत्तर : 14 नवंबर 2023
व्याख्या :
लोगों के स्वास्थ्य पर मधुमेह के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व मधुमेह दिवस (डब्ल्यूडीडी) 2023 14 नवंबर 2023 को दुनिया भर में मनाया गया। WDD 2021-23 का विषय “Access to Diabetes Care” है और 2023 अभियान का नारा है: “Know your risk, Know your response”।

प्रश्न 32   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) खो खो में एक उच्च प्रदर्शन केंद्र (एचपीसी) स्थापित करने के लिए आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील (एएम/एनएस) भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ओडिशा
 (ब) पश्चिम बंगाल
 (स) असम
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा सरकार ने खो खो प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा के भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खो खो में एक उच्च प्रदर्शन केंद्र (एचपीसी) स्थापित करने के लिए आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील (एएम/एनएस) भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 33   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) ब्रांड प्रमोशन के लिए भारतीय शटलर प्रणय हसीना सुनील कुमार (एचएस प्रणय) के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आईसीआईसीआई बैंक
 (ब) फेडरल बैंक
 (स) एक्सिस बैंक
 (द) कोटक महिंद्रा बैंक

उत्तर : फेडरल बैंक
व्याख्या :
फेडरल बैंक लिमिटेड ने एक विशेष सहयोग के लिए भारतीय शटलर प्रणय हसीना सुनील कुमार (एचएस प्रणय)(31) के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 34   निम्नलिखित में से किस कंपनी को नवंबर 2023 में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी नहीं मिली है -
 (अ) गैनविज़ एंटरप्राइजेज
 (ब) फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (स) भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी
 (द) ईपैक टिकाऊ

उत्तर : गैनविज़ एंटरप्राइजेज
व्याख्या :
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने चार कंपनियों को मंजूरी दे दी है। फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (फेडफिना), भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए), ईपैक ड्यूरेबल, और सूरज एस्टेट डेवलपर्स प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाएंगे।

प्रश्न 35   नवंबर 2023 में, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल ऑपरेट ट्रांसफर (टीओटी) बंडल 14 बोली के लिए बोली सुरक्षा के रूप में पहला बीमा ज़मानत बांड स्वीकार किया।
बांड _________ की दर पर जारी किया गया था।

 (अ) 0.38%
 (ब) 0.50%
 (स) 0.64%
 (द) 0.25%

उत्तर : 0.25%
व्याख्या :
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल ऑपरेट ट्रांसफर (टीओटी) बंडल 14 बोली के लिए बोली सुरक्षा के रूप में पहला बीमा ज़मानत बांड स्वीकार कर लिया। बांड 0.25% की दर पर जारी किया गया था और इसके लिए किसी मार्जिन मनी की आवश्यकता नहीं थी।

प्रश्न 36   उस देश का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) हाथ से पकड़ने वाली एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल इग्ला-एस मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) की आपूर्ति और उत्पादन के लिए भारत के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) फ्रांस
 (ब) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (स) जापान
 (द) रूस

उत्तर : रूस
व्याख्या :
रूस ने भारत को हाथ से पकड़ी जाने वाली विमान भेदी मिसाइल इग्ला-एस मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम (MANPADS) की आपूर्ति और उत्पादन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 37   भारतीय रेलवे ने किसके सहयोग से ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ की शुरुआत करने जा रहा है -
 (अ) नीति आयोग
 (ब) पर्यटन मंत्रालय
 (स) आईआरसीटीसी
 (द) मेक माई ट्रिप

उत्तर : आईआरसीटीसी
व्याख्या :
भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के सहयोग से ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ की शुरुआत करने जा रहा है। ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ पहल को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की जा रही है। यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से प्रस्थान करते हुए, सर्कुलर मार्ग मुंबई, पुणे, सोलापुर, गुंतकल, रेनिगुंटा, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, कोचुवेली जैसे प्रतिष्ठित स्थलों को कवर करेगा।

प्रश्न 38   राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 14 नवंबर
 (ब) 15 नवंबर
 (स) 16 नवंबर
 (द) 17 नवंबर

उत्तर : 16 नवंबर
व्याख्या :
स्‍वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की याद में राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस हर वर्ष 16 नवम्बर को मनाया जाता है। 16 नवम्बर 1966 के दिन भारतीय प्रेस परिषद ने पत्रकारिता के मानकों की निगरानी का काम संभाला था। 1997 से परिषद विभिन्‍न संगोष्ठियों के माध्‍यम से राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस मनाती है। 2023 के राष्‍ट्रीय प्रेस दिवस का विषय है कृत्रिम बुद्धिमत्ता के युग में मीडिया।

प्रश्न 39   संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘एक्सरसाइज मित्र शक्ति-2023’ का आयोजन भारत और किस देश के साथ किया जा रहा है -
 (अ) जापान
 (ब) फ्रांस
 (स) बांग्‍लादेश
 (द) श्रीलंका

उत्तर : श्रीलंका
व्याख्या :
भारत-श्रीलंका संयुक्त सैन्य अभ्यास “मित्र शक्ति-2023” का नौवां संस्करण औंध (पुणे) में शुरू हुआ। यह सैन्य अभ्यास 16 से 29 नवंबर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है। भारतीय टुकड़ी का प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से की मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के 120 सैनिकों द्वारा किया जा रहा है।

प्रश्न 40   सिल्क्यारा सुरंग, जो खबरों में थी, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) जम्‍मू कश्‍मीर
 (ब) हिमाचल प्रदेश
 (स) सिक्किम
 (द) उत्तराखंड

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
हाल ही मे राज्य के उत्तरकाशी जिले में ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा से डंडालगांव तक निर्माणाधीन सुरंग ढह गई। ओर उत्तराखंड में निर्माणाधीन सिल्कयारा सुरंग में 40 मजदूरों के फंसने के बाद सुरंग से मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए राहत एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है। सुरंग 12000 करोड़ रुपये की चार धाम ऑल वेदर रोड परियोजना का हिस्सा है।

प्रश्न 41   ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में किस टीम को हराकर आईसीसी विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह पक्की की -
 (अ) भारत
 (ब) दक्षिण अफ्रीका
 (स) इंग्लैंड
 (द) न्यूजीलैंड

उत्तर : दक्षिण अफ्रीका
व्याख्या :
ऑस्ट्रेलिया ने 16 नवंबर 2023 को ईडन गार्डन्स, कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप 2023 सेमीफाइनल जीता। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच क्रिकेट विश्व कप 2023 का फाइनल 19 नवंबर 2023 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

प्रश्न 42   संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने 2022 में जलवायु को गर्म करने वाली गैसों के बारे में क्या रिपोर्ट दी -
 (अ) स्तर में कमी
 (ब) रिकॉर्ड बढोतरी
 (स) स्थिर स्तर
 (द) कोई परिवर्तन नहीं

उत्तर : रिकॉर्ड बढोतरी
व्याख्या :
संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व मौसम संगठन ने वर्ष 2022 में जलवायु को गर्म करने वाली गैसों में रिकॉर्ड बढोतरी की खबर दी है। संगठन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 1990 से 2022 के बीच वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव पचास प्रतिशत तक बढ़ा। ऐसा मुख्‍य रूप से जीवाश्‍म ईंधन के कारण हुआ। रिपोर्ट के अनुसार कार्बन डाईऑक्‍साइड की सघनता इस समय औद्योगिक क्रांति से पहले की तुलना में पचास प्रतिशत अधिक है। दो अन्‍य ग्रीन हाउस गैस मीथेन और नाइट्रस ऑक्‍साइड की सघनता भी बढ़ी है।

प्रश्न 43   नवंबर 2023 में, एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 में भारतीय दल ___________ पदकों के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा।
 (अ) 4
 (ब) 6
 (स) 7
 (द) 10

उत्तर : 7
व्याख्या :
बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 में भारतीय दल 7 पदक (3 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य) के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के 23वें संस्करण में दक्षिण कोरिया ने 11 पदक (6 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य) के साथ पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया, जबकि कजाकिस्तान 3 पदक (1 स्वर्ण और 2 रजत) के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

प्रश्न 44   ‘वर्ल्ड फिलॉसफी डे’ 2023 इस वर्ष कब मनाया जा रहा है -
 (अ) 15 नवम्बर
 (ब) 16 नवम्बर
 (स) 17 नवम्बर
 (द) 18 नवम्बर

उत्तर : 16 नवम्बर
व्याख्या :
वर्ल्ड फिलॉसफी डे या विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) हर साल नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है, इस बार यह 16 नवम्बर को मनाया जा रहा है। साल 2005 में, भविष्य के समाज को आकार देने में दर्शनशास्त्र के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देने के लिए, यूनेस्को ने विश्व दर्शन दिवस मनाने की शुरुआत की थी। इस वर्ष का थीम “बहुसांस्कृतिक विश्व में दार्शनिक प्रतिबिंब” (Philosophical Reflection in a Multicultural World) है।

प्रश्न 45   ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव’ 2023 का आयोजन कहां किया जायेगा -
 (अ) गुवाहाटी
 (ब) जयपुर
 (स) फरीदाबाद
 (द) लखनऊ

उत्तर : फरीदाबाद
व्याख्या :
भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2023 का 9वां संस्करण 17 से 20 जनवरी, 2024 तक फरीदाबाद, हरियाणा में आयोजित किया जाएगा। इस बार का थीम “अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच” है। आईआईएसएफ, विज्ञान भारती के सहयोग से विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एक पहल है।

प्रश्न 46   किसी एक विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) डेविड वार्नर
 (स) ग्लेन मैक्सवेल
 (द) रोहित शर्मा

उत्तर : विराट कोहली
व्याख्या :
ICC पुरुष वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 भारत में आयोजित किया जा रहा है। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली किसी एक वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली वर्तमान में क्रिकेट विश्व कप 2023 में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 10 मैचों में 711 रन के साथ, कोहली ने एक संस्करण में सर्वाधिक रनों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

प्रश्न 47   खबरों में नजर आए कार्लो रोवेल्स किस पेशे से जुड़े हैं -
 (अ) भौतिक विज्ञानी
 (ब) फिल्‍म निर्माता
 (स) राजनीतिज्ञ
 (द) जीव विज्ञानी

उत्तर : भौतिक विज्ञानी
व्याख्या :
इतालवी सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी कार्लो रोवेल्स का दावा है कि ‘ब्रह्मांड का निर्माण एक बड़े उछाल के कारण हुआ होगा। डॉ. रोवेली के नवीनतम कार्य, व्हाइट होल्स: इनसाइड द होराइजन में, वह ब्लैक होल के विपरीत – व्हाइट होल के सैद्धांतिक अस्तित्व की व्याख्या करते हैं। जबकि ब्लैकहोल को सभी पदार्थों का अंतिम कब्रिस्तान माना जाता है, जहां से कुछ भी, यहां तक ​​कि प्रकाश भी, बच नहीं सकता है। दूसरी ओर, व्हाइट होल एक नए ब्रह्मांड का निर्माण कर सकते हैं।

प्रश्न 48   ‘नॉलेज, हेल्थकेयर, इनोवेशन और रिसर्च (KHIR) सिटी’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है -
 (अ) नई दिल्‍ली
 (ब) केरल
 (स) कर्नाटक
 (द) मध्‍य प्रदेश

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक सरकार का लक्ष्य प्रस्तावित खिर शहर में 80,000 नौकरियां पैदा करने के अलावा स्वास्थ्य सेवा, नवाचार और ज्ञान क्षेत्रों में 40,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करना है। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक ज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, नवाचार और अनुसंधान (केएचआईआर) शहर के विकास की संकल्पना के लिए उद्योग थिंक टैंक से मुलाकात की। नया निवेश क्षेत्र बेंगलुरु से 60 किमी के भीतर 2,000 एकड़ में फैला होगा।

प्रश्न 49   किस शहर ने दिवाली की पूर्व संध्या पर 22.23 लाख मिट्टी के दीपक जलाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया -
 (अ) पटना
 (ब) कानपुर
 (स) जयपुर
 (द) अयोध्या

उत्तर : अयोध्या
व्याख्या :
दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान लगभग 22.23 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाने पर अयोध्या ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। 2022 में राम की पैड़ी के घाटों पर 17 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए ।सरयू नदी के तट पर स्थित इस शहर ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

प्रश्न 50   OBI समावेशन सूचकांक में भारत का स्थान क्या -
 (अ) 117
 (ब) 123
 (स) 104
 (द) 94

उत्तर : 117
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में अदरिंग एंड बिलॉन्गिंग इंस्टीट्यूट (ओबीआई) द्वारा प्रकाशित समावेशन सूचकांक में भारत दुनिया के 129 देशों की सूची में 117वें स्थान पर है। बांग्लादेश (106) और इज़राइल (115) जैसे छोटे देश भारत से बेहतर स्थिति में हैं। सूचकांक कई उपायों का उपयोग करके जाति, धर्म, लिंग, यौन अभिविन्यास, विकलांगता और सामान्य जनसंख्या के संदर्भ में समावेशिता की जांच करता है। भारत धार्मिक समावेशन में अंतिम (129), लिंग में 121वें, विकलांगता में 108वें, नस्ल में 87वें, सामान्य जनसंख्या में 40वें और एलजीबीटीक्यू में 39वें स्थान पर था। न्यूजीलैंड लगातार दूसरे वर्ष सूचकांक में पहले स्थान पर रहा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill