करेंट अफेयर्स : 19-20 नवंबर 2023


1. अभ्यास मित्र शक्ति-2023 भारत और किस देश के बीच आयोजित किया गया है?

उत्तर: श्रीलंका
हाल ही मे भारत और श्रीलंका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ” मित्र शक्ति-2023” का नौवां संस्करण पुणे में शुरू हुआ  है। भारतीय दल में 120 कर्मी  हैं, जिनमें मुख्य रूप से मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के सैनिक शामिल हैं। श्रीलंका की ओर से, 53 इन्फैंट्री डिवीजन के कर्मी भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त, भारतीय वायु सेना के 15 और श्रीलंकाई वायु सेना के पांच व्यक्ति भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

2. 2023 तक, कौन सा देश दुनिया का सबसे बड़ा प्रदूषक है?

उत्तर: चीन
हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन ने स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने, जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने और ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देने वाले उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक समझौते का अनावरण किया हैं । यह घोषणा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, ऐतिहासिक रूप से जलवायु प्रदूषण में सबसे बड़ा योगदानकर्ता और चीन, जो वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े प्रदूषक का खिताब रखता है, शामिल है। संयुक्त रूप से, वे वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लगभग 38% के लिए जिम्मेदार हैं।

3. किस संस्था ने ‘रेत और धूल तूफान: कृषि में शमन, अनुकूलन, नीति और जोखिम प्रबंधन उपायों के लिए एक गाइड’ शीर्षक से रिपोर्ट जारी की?

उत्तर: एफएओ
संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसका शीर्षक है -”रेत और धूल भरी आंधियां: कृषि में शमन, अनुकूलन, नीति और जोखिम प्रबंधन उपायों के लिए एक मार्गदर्शिका”, रेत और धूल भरी आंधियां कृषि में 17 सतत विकास लक्ष्यों में से 11 को प्राप्त करना मे एक महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न करती हैं।। रेत और धूल भरी आंधियां मौसम संबंधी घटनाएं हैं जिनमें शक्तिशाली और अशांत हवाएं शामिल होती हैं जो कई छोटे कणों को महत्वपूर्ण ऊंचाई तक उठाती हैं।

4. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर किस स्थिति को गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में मान्यता दी है?

उत्तर: अकेलापन
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर अकेलेपन को एक महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य चिंता के रूप में मान्यता दी है और इस व्यापक मुद्दे से निपटने के लिए कई प्रयास शुरू किए हैं। डब्ल्यूएचओ ने समस्या के समाधान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय आयोग का गठन किया है, जिसमें नेतृत्व की भूमिका अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति और अफ्रीकी संघ आयोग में युवा दूत चिडो मपेम्बा ने संभाली है।

5. ज़ोरावर लाइट टैंक परियोजना DRDO और किस  के बीच एक सहयोगात्मक पहल है?

उत्तर: लार्सन एंड टुब्रो
भारतीय अधिकारियों ने पूरे ज़ोरावर लाइट टैंक परियोजना के लिए अमेरिकी कमिंस इंजन के उपयोग को बनाए रखने का विकल्प चुना है। मूल रूप से, इस परियोजना का उद्देश्य एक जर्मन इंजन को शामिल करना था, लेकिन जर्मन निर्यात नियंत्रण मंजूरी, जिसे BAFA मंजूरी के रूप में जाना जाता है, की कमी के कारण इसमें देरी का सामना करना पड़ा। परिणामस्वरूप, अमेरिकी इंजन के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया गया। ज़ोरावर लाइट टैंक डीआरडीओ और वाणिज्यिक कंपनी लार्सन एंड टुब्रो के बीच एक सहकारी पहल है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill