CA Quiz : 09-11 Nov. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   दुनिया के पहले रोबोट CEO का क्या नाम है -
 (अ) मिका
 (ब) रीका
 (स) रोबो
 (द) टोनी

उत्तर : मिका
व्याख्या :
कोलंबिया के कार्टाजेना स्थित स्पिरिट ब्रांड डिक्टाडोर ने मिका को नियुक्त किया है, जो एक रोबोट के रूप में प्रकट होता है। मिका हैनसन रोबोटिक्स और डिक्टाडोर के बीच एक शोध परियोजना है। इसे कंपनी के मूल्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए अनुकूलित किया गया है। हैनसन रोबोटिक्स ने लोकप्रिय ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया भी बनाई। उन्नत एआई और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के साथ, मिका तेजी से और सटीक रूप से डेटा-संचालित निर्णय लेने का दावा करता है।

प्रश्न 2   10 नवंबर को मनाए जाने वाले शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का विषय है -
 (अ) मानवता के लिए विज्ञान: विभाजनों को पाटना, पुलों का निर्माण
 (ब) सतत भविष्य, वैश्विक समाधान
 (स) नवाचार के माध्यम से सद्भाव
 (द) विज्ञान में विश्वास का निर्माण

उत्तर : विज्ञान में विश्वास का निर्माण
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान और शांति सप्ताह प्रतिवर्ष 9 से 15 नवंबर तक मनाया जाता है। इसे पहली बार 1986 में अंतर्राष्ट्रीय शांति वर्ष के उपलक्ष्य में मनाया गया था। इस सप्ताह की घोषणा 1988 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 10 नवंबर 2023 को मनाया जाता है। इस वर्ष के उत्सव का विषय “विज्ञान में विश्वास का निर्माण” है।

प्रश्न 3   उस अभिनेता का नाम बताइए जिसे हाल ही में (नवंबर 2023 में) नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) सुरक्षा राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) अजय देवगन
 (ब) अक्षय कुमार
 (स) पंकज त्रिपाठी
 (द) विक्की कौशल

उत्तर : पंकज त्रिपाठी
व्याख्या :
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों पर सुरक्षा जागरूकता और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी को अपना यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) सुरक्षा राजदूत नियुक्त किया है।

प्रश्न 4   हाल ही में फिल्म अभिनेता चंद्रमोहन का निधन हो गया। वे किस क्षेत्र की फिल्मों के जाने-माने अभिनेता थे -
 (अ) तमिल
 (ब) तेलुगू
 (स) राजस्थानी
 (द) गुजराती

उत्तर : तेलुगू
व्याख्या :
तेलुगू फिल्‍मों के जाने-माने अभिनेता चंद्रमोहन का हैदराबाद में निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे। श्री चंद्रमोहन ने नौ सौ से अधिक फिल्‍मों में काम किया जिनमें से कई भाषाओं की डेढ़ सौ से अधिक फिल्‍मों में उनकी भूमिका रही।

प्रश्न 5   धीरज बोमा देवरा का संबंध किस खेल से है -
 (अ) घुड़सवारी
 (ब) तीरंदाजी
 (स) भाला फेंक
 (द) टेनिस

उत्तर : तीरंदाजी
व्याख्या :
धीरज बोमा देवरा ने बैंकॉक में एशियाई महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में रजत पदक जीतकर भारत को तीरंदाजी में पहला पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया। अनुभवी तीरंदाज तरूणदीप राय अंतिम आठ में बाहर हो गये थे जिसके बाद दौड़ में बोमा देवरा ही एकमात्र भारतीय थे और 22 साल के इस तीरंदाज ने निराश नहीं किया।

प्रश्न 6   नवंबर 2023 में, यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 (FY24) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 10 आधार अंक बढ़ाकर ___________ कर दिया।
 (अ) 6.8%
 (ब) 6.3%
 (स) 6.2%
 (द) 6.7%

उत्तर : 6.3%
व्याख्या :
उम्मीद से बेहतर घरेलू आर्थिक गतिविधियों के बीच यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भारत के वित्तीय वर्ष 2023-2024 (FY24) जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि अनुमान को 10 आधार अंक (100 आधार अंक का मतलब 1 प्रतिशत अंक) बढ़ाकर 6.3% कर दिया है।

प्रश्न 7   नवंबर 2023 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी वैश्विक तपेदिक (टीबी) रिपोर्ट 2023 के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में _______ लोगों में तपेदिक (टीबी) का निदान किया गया था, जो 1995 में शुरू होने के बाद से अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड है।
 (अ) 7.5 मिलियन
 (ब) 8.4 मिलियन
 (स) 9.6 मिलियन
 (द) 9.0 मिलियन

उत्तर : 7.5 मिलियन
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वैश्विक तपेदिक (टीबी) रिपोर्ट 2023 के अनुसार, 2022 में दुनिया भर में 7.5 मिलियन लोगों में तपेदिक (टीबी) का निदान किया गया था, जो 1995 में शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है।

प्रश्न 8   उस संस्थान का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) ऊर्जा क्षेत्र के नियामक मुद्दों पर शिक्षा और अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एफएसआर ग्लोबल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बंबई
 (ब) भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता
 (स) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
 (द) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स

उत्तर : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स
व्याख्या :
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (IICA) और फ्लोरेंस स्कूल ऑफ रेगुलेशन (FSR) की एक पहल, FSR ग्लोबल ने ऊर्जा क्षेत्र के नियामक मुद्दों पर शिक्षा और अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 9   नवंबर 2023 में घोषित अर्थशॉट पुरस्कार 2023 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) प्रिंस ऑफ वेल्स, विलियम ने अर्थशॉट पुरस्कार के तीसरे संस्करण के पांच विजेताओं की घोषणा की।
B) पांच विजेताओं में से, भारतीय सौर ऊर्जा संचालित तकनीकी उद्यम साइंस फॉर सोसाइटी टेक्नो सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एस4एस टेक्नोलॉजीज) ने 'बिल्ड ए वेस्ट-फ्री वर्ल्ड' श्रेणी के तहत अर्थशॉट पुरस्कार 2023 जीता।
C) भारतीय-अमेरिकी आदिथ मूर्ति द्वारा स्थापित बूमित्र ने ‘फिक्स अवर क्लाइमेट’ श्रेणी के तहत अर्थशॉट पुरस्कार 2023 जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
भारतीय सौर ऊर्जा संचालित तकनीकी उद्यम साइंस फॉर सोसाइटी टेक्नो सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एस4एस टेक्नोलॉजीज) और एक भारतीय-अमेरिकी द्वारा स्थापित वैश्विक मृदा कार्बन बाज़ार ‘बूमित्र’ 2023 अर्थशॉट पुरस्कार (तीसरे संस्करण) के पांच विजेताओं में से दो हैं।

प्रश्न 10   किस जीवन बीमा कंपनी ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) के ग्राहकों के लिए एक नई गारंटीकृत आय योजना 'गारंटीड एश्योर्ड इनकम' (GAIN) लॉन्च की है -
 (अ) एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस
 (स) केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस
 (द) टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
केनरा बैंक और एचएसबीसी द्वारा प्रायोजित बीमा कंपनी, केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस ने मंगलुरु (कर्नाटक) में कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) के ग्राहकों के लिए 'गारंटीड एश्योर्ड इनकम' (GAIN) नाम से एक नई गारंटीकृत आय योजना शुरू की है।

प्रश्न 11   7 नवंबर 2023 को मनाई गई मैरी क्यूरी की 120वीं जयंती पर उन्हें सम्मानित करने के लिए एक नया स्टांप संग्रह और पहले दिन के लिफाफे बनाने के लिए किस संगठन ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के साथ सहयोग किया है -
 (अ) यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन
 (ब) विश्व बैंक
 (स) अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र
 (द) अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने मैरी क्यूरी (मारिया सालोमिया स्कोलोडोव्स्का-क्यूरी) को उनकी 120वीं जयंती पर सम्मानित करने के लिए एक नया स्टाम्प संग्रह और पहले दिन के लिफाफे बनाने के लिए सहयोग किया, जो 7 नवंबर 2023 को मनाई गई थी।

प्रश्न 12   विश्व गुणवत्ता सप्ताह (WQW) 2023 दुनिया भर में 6 से 10 नवंबर 2023 तक ________ की थीम के साथ मनाया गया।
 (अ) Excellence: Unleashing Creativity for Competitive Edge
 (ब) Quality: realising your competitive potential
 (स) Strategic Agility: Navigating Change for Competitive Success
 (द) Customer-Centric Excellence: Elevating Competitiveness through Exceptional Service

उत्तर : Quality: realising your competitive potential
व्याख्या :
गुणवत्ता पेशेवरों की उपलब्धियों को पहचानने, पिछले वर्ष की सफलताओं और चुनौतियों को प्रतिबिंबित करने और जीवन के सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए विश्व गुणवत्ता सप्ताह (डब्ल्यूक्यूडब्ल्यू) हर साल नवंबर के दूसरे सप्ताह में दुनिया भर में मनाया जाता है। WQW 2023 6 से 10 नवंबर 2023 तक “Quality: realising your competitive potential“ विषय के साथ मनाया जाता है।

प्रश्न 13   नवंबर 2023 में, ____________ (बैंक) के पूर्व अध्यक्ष (12वें) ध्रुब नारायण घोष (डीएन घोष) का निधन हो गया -
 (अ) पंजाब नेशनल बैंक
 (ब) इंडियन बैंक
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व अध्यक्ष (12वें) और आईसीआरए लिमिटेड के मानद अध्यक्ष ध्रुब नारायण घोष (डीएन घोष) का 95 वर्ष की आयु में कोलकाता, पश्चिम बंगाल में निधन हो गया। उनका जन्म 6 अगस्त 1928 को कूच बिहार (पश्चिम बंगाल) में हुआ था।

प्रश्न 14   नवंबर 2023 में, भारतीय सेना (IA) ________ (देश) की रक्षा कंपनी एल्बिट सिस्टम्स से एक मल्टी-रोल, मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (MALE) मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) हर्मीस 900 स्टारलाइनर ड्रोन को शामिल करने के लिए तैयार है -
 (अ) रूस
 (ब) जापान
 (स) संयुक्त अरब अमीरात
 (द) इज़राइल

उत्तर : इज़राइल
व्याख्या :
भारतीय सेना (IA) निगरानी और टोही क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए इज़राइल स्थित रक्षा कंपनी एल्बिट सिस्टम्स से एक मल्टी-रोल, मीडियम एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (MALE) मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) हर्मीस 900 स्टारलाइनर ड्रोन को शामिल करने के लिए तैयार है।

प्रश्न 15   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) पूरे भारत में वित्तीय समावेशन (एफआई) और वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए आनंद, गुजरात में इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद (आईआरएमए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) यस बैंक
 (स) एचडीएफसी बैंक
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : ऐक्सिस बैंक
व्याख्या :
एक्सिस बैंक लिमिटेड ने आईआरएमए परिसर में वित्तीय समावेशन के लिए एक्सिस बैंक चेयर स्थापित करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद (आईआरएमए), (आनंद) गुजरात के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 16   नवंबर 2023 में जारी एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही-वित्तीय वर्ष 2024 (Q2FY24) के दौरान भारत में म्यूचुअल फंड निवेश में कौन सा राज्य अग्रणी बनकर उभरा -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) गुजरात
 (स) कर्नाटक
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र जुलाई-सितंबर तिमाही-वित्तीय वर्ष 2024 (Q2FY24) के दौरान 7.47 लाख करोड़ रुपये की पर्याप्त इक्विटी संपत्ति के साथ भारत में म्यूचुअल फंड निवेश में अग्रणी बनकर उभरा।

प्रश्न 17   किस भारतीय कंपनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा के लिए अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन के साथ साझेदारी की -
 (अ) एयर इंडिया
 (ब) इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज
 (स) स्पाइस जेट
 (द) पिक्सेल

उत्तर : इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज
व्याख्या :
इंडिगो में एक प्रमुख हितधारक इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान में विशेषज्ञता वाली एक प्रमुख अमेरिकी कंपनी आर्चर एविएशन इंक के साथ सहयोग का अनावरण किया है। इस रणनीतिक साझेदारी का लक्ष्य 2026 तक पूरे भारत में एक अभिनव ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा को आगे बढ़ाना और संचालित करना है।

प्रश्न 18   भारत ने किस देश की नौसेना के साथ BONGOSAGAR-23 और CORPAT अभ्यास किया -
 (अ) श्रीलंका
 (ब) बांग्लादेश
 (स) फ्रांस
 (द) ईरान

उत्तर : बांग्लादेश
व्याख्या :
हाल ही मे द्विपक्षीय अभ्यास, बोंगोसागर-23 का चौथा संस्करण और भारतीय और बांग्लादेश नौसेनाओं के बीच समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) का 5वां संस्करण बंगाल की उत्तरी खाड़ी में हुआ। इस अभ्यास के दौरान, दोनों नौसेनाओं के जहाजों और विमानों ने संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पर गश्त की और अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देने के लिए समुद्री अभ्यास में लगे रहे।

प्रश्न 19   कौन सी कंपनी हाल ही में (नवंबर 2023 में) रक्षा क्षेत्र में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के लिए भारत सरकार की मंजूरी पाने वाली पहली विदेशी कंपनी बन गई है -
 (अ) साब
 (ब) ओला
 (स) राफेल
 (द) बोइंग

उत्तर : साब
व्याख्या :
पहली बार भारत में रक्षा उद्योग में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को मंजूरी दे दी है। स्वीडिश कंपनी साब ने रक्षा परियोजना में भारत का पहला 100 फीसदी एफडीआई हासिल किया है। यह मंजूरी हरियाणा में फैक्टरी की स्थापना करने के लिए दी गई है।

प्रश्न 20   हाल ही में (नवंबर 2023 में) केन्द्रीय कौशल विकास मंत्रालय ने विमानन क्षेत्र में दीर्घावधि प्रशिक्षण के लिए कौनसी कंपनी के साथ समझौता किया है -
 (अ) डसॉल्ट एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया
 (ब) स्काईएशिया एविएशन
 (स) एयरोडेफ़ इंडिया
 (द) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड

उत्तर : डसॉल्ट एयरक्राफ्ट सर्विसेज इंडिया
व्याख्या :
केन्‍द्रीय कौशल विकास मंत्रालय ने विमानन क्षेत्र में दीर्घावधि प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए दसो/डसॉल्ट एयरक्राफ्ट सर्विसिस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। यह प्रशिक्षण कानपुर के भारतीय कौशल संस्‍थान में दिया जाएगा।

प्रश्न 21   हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारतीय कृषि अनुसंधान संस्था ने धान की पुसा-44 की कौनसी सुधरी हुई किस्म विकसित की है -
 (अ) 2090
 (ब) 2345
 (स) 4423
 (द) 4621

उत्तर : 2090
व्याख्या :
धान की पराली जलाने के कारण राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वायु प्रदूषण की चुनौती के बीच भारतीय कृषि अनुसंधान संस्‍थान ने धान की अधिक उत्‍पादन देने वाली और कम समय में उगाई जाने वाली किस्‍म- 2090 विकसित की है। इससे वायु प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी। आमतौर पर जून में उगाई जाने वाली धान की फसल अक्‍टूबर के अंत में कटाई के लिए तैयार होती है। इससे किसानों को गेहूं की बुआई के लिए खेत तैयार करने के वास्‍ते बहुत कम समय मिलता है। धान की नई किस्‍म वर्तमान में इस्‍तेमाल की जाने वाली पूसा-44 की सुधरी हुई किस्‍म है। नई किस्‍म केवल एक सौ बीस से एक सौ पच्‍चीस दिन में पक जाती है जबकि पूसा-44 को 155 से एक सौ साठ दिन का समय लगता है।

प्रश्न 22   ‘वामन वृक्ष कला’ पुस्तक के लेखक हैं -
 (अ) पी एस एस पिल्लई
 (ब) थावरचंद गहलोत
 (स) सी.पी. राधाकृष्णन
 (द) शिव प्रताप शुक्ल

उत्तर : पी एस एस पिल्लई
व्याख्या :
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गोवा के राज्यपाल पी एस एस पिल्लई द्वारा लिखी गई 200वीं पुस्तक 'वामन वृक्ष कला' का विमोचन किया। यह कार्यक्रम गोवा के राजभवन में आयोजित किया गया।

प्रश्न 23   हाल ही में (नवंबर 2023 में) आरईसी फाउंडेशन ने दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए किस कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) एलिम्को
 (ब) राल्को
 (स) आर एंड सी
 (द) बीएचईएल

उत्तर : एलिम्को
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड की कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा आरईसी फाउंडेशन ने भारतीय कृत्रिम अंग विनिर्माण निगम (एलिम्को) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत आरईसी देश के 25 स्थानों पर दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण की एक परियोजना के लिए 10 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगी।

प्रश्न 24   क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैैकिंग: एशिया 2024 के संबंध में कौनसा कथन सत्य है -
अ. रैंकिंग में एशिया के कुल 856 विश्वविद्यालयों की सूची में भारत के 148 विश्वविद्यालय शामिल हैं।
ब. इस सूची में पेकिंग यूनिवर्सिटी, चीन शीर्ष स्थान पर है।
स. इस सूची मेें आईआईटी बाॅम्बे ने भारत में शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है और एशिया में 5वें स्थान पर है।

 (अ) केवल अ
 (ब) केवल अ और ब
 (स) केवल अ और स
 (द) अ, ब और स सभी सत्य हैं।

उत्तर : केवल अ और ब
व्याख्या :
हाल ही में वैश्विक उच्च शिक्षा थिंक-टैंक क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: एशिया 2024 जारी की गई है, जिसमें एशिया के कुल 856 विश्वविद्यालयों की व्यापक सूची में भारत के 148 विश्वविद्यालय शामिल हैं। इस सूची में पेकिंग यूनिवर्सिटी (चीन) शीर्ष पर है, इसके बाद हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी (हॉन्गकॉन्ग) तथा नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS), सिंगापुर हैं। IIT बॉम्बे ने भारत में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है और एशिया में 40वें स्थान पर है। सात भारतीय संस्थान एशिया के शीर्ष 100 में शामिल हैं, जिनमें से पाँच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) हैं, साथ ही भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc),बैंगलोर और दिल्ली विश्वविद्यालय भी हैं।

प्रश्न 25   सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की अधिकतम स्वीकृत संख्या कितनी है -
 (अ) 23
 (ब) 34
 (स) 39
 (द) 41

उत्तर : 34
व्याख्या :
सर्वोच्च न्यायालय के तीन नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ ही उसकी न्यायिक क्षमता 34 की स्वीकृत क्षमता तक पहुँच गई, जो लंबित मामलों को देखते हुये महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (NJDG) डैशबोर्ड पर लंबित मामलों की संख्या बढ़कर 80,000 के उच्च स्तर पर पहुँच गई है।

प्रश्न 26   भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में 250 मीटर लंबे ‘नवदुर्गा पथ’ स्काईवॉक और पुनर्निर्मित ‘पार्वती भवन’ का उद्घाटन किया है -
 (अ) जम्मू और कश्मीर
 (ब) लद्दाख
 (स) हिमाचल प्रदेश
 (द) बिहार

उत्तर : जम्मू और कश्मीर
व्याख्या :
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में श्री माता वैष्णो देवी तीर्थ पर 250 मीटर लंबे ‘नवदुर्गा पथ’ स्काईवॉक और पुनर्निर्मित ‘पार्वती भवन’ का उद्घाटन किया।

प्रश्न 27   नवंबर 2023 में, ________ (राज्य) में वन्यजीव संरक्षण और अनुसंधान सोसायटी के संस्थापक और निदेशक अमित सैय्यद के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम द्वारा ‘सेनेमास्पिस रशीदी’ नामक गेको की एक नई प्रजाति की खोज की गई थी -
 (अ) ओडिशा
 (ब) कर्नाटक
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एंड रिसर्च सोसाइटी के संस्थापक और निदेशक अमित सैय्यद के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम ने तमिलनाडु (टीएन) के विरुधुनगर जिले में राजपलायम के पास कोट्टामलाई एस्टेट, पश्चिमी घाट में 'सेनेमास्पिस रशीदी' नामक गेको की एक नई प्रजाति की खोज की है।

प्रश्न 28   नवंबर 2023 में, भारतीय सेना की विमानन इकाई, स्पीयर कॉर्प्स ने पहले स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर _____ से नई पीढ़ी के रॉकेट और बुर्ज गोला-बारूद का सफलतापूर्वक परीक्षण किया -
 (अ) चिनूक
 (ब) तेजस
 (स) रूद्र
 (द) ध्रुव

उत्तर : रूद्र
व्याख्या :
स्पीयर कॉर्प्स (भारतीय सेना की विमानन इकाई) ने पहले स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर रुद्र से नई पीढ़ी के रॉकेट और बुर्ज गोला बारूद का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

प्रश्न 29   हाल ही में (नवंबर 2023 में) 5 साल की अवधि के लिए डाबर इंडिया लिमिटेड के अतिरिक्त निदेशक (गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) एस नारायण
 (ब) सत्यवती बरेरा
 (स) राजीव महर्षि
 (द) सुशील चंद्रा

उत्तर : सुशील चंद्रा
व्याख्या :
डाबर इंडिया लिमिटेड ने भारत के पूर्व (24वें) मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) श्री सुशील चंद्रा को 2 नवंबर, 2023 से 5 साल की अवधि के लिए गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक की श्रेणी में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया।

प्रश्न 30   नवंबर 2023 में, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने _______ के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ए एस राजीव का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया -
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) बैंक ऑफ इंडिया
 (द) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ महाराष्ट्र
व्याख्या :
कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ए एस राजीव का कार्यकाल उनकी सेवानिवृत्ति तक 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है।

प्रश्न 31   पूरे भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (एनसीएडी) 2023 कब मनाया गया -
 (अ) 3 नवंबर 2023
 (ब) 4 नवंबर 2023
 (स) 5 नवंबर 2023
 (द) 7 नवंबर 2023

उत्तर : 7 नवंबर 2023
व्याख्या :
विभिन्न प्रकार के कैंसर की रोकथाम, पता लगाने और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 नवंबर 2023 को पूरे भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (एनसीएडी) 2023 मनाया गया।

प्रश्न 32   हाल ही में (नवंबर 2 में) फॉर्मूला 1 (FI) साओ पाउलो ग्रांड प्रिक्स (GP) 2023 किसने जीता है -
 (अ) लुईस हैमिल्टन
 (ब) मैक्स वेरस्टैपेन
 (स) कार्लोस सैन्ज़ जूनियर
 (द) फर्नांडो अलोंसो

उत्तर : मैक्स वेरस्टैपेन
व्याख्या :
रेड बुल ड्राइवर (डच-बेल्जियम) मैक्स वेरस्टैपेन ने 03 नवंबर 2023 से 05 नवंबर 2023 तक ब्राजील के ऑटोड्रोमो जोस कार्लोस पेस सर्किट में आयोजित फॉर्मूला 1 (FI) साओ पाउलो ग्रांड प्रिक्स (GP) 2023 का खिताब जीता।

प्रश्न 33   नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने नवंबर 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज से INFUSE मिशन के हिस्से के रूप में दो चरणों वाला ब्लैक ब्रैंट 9 साउंडिंग रॉकेट लॉन्च किया।
INFUSE मिशन में, I क्या तात्पर्य है -

 (अ)  Interplanetary
 (ब) Infrared
 (स) Integral
 (द) International

उत्तर : Integral
व्याख्या :
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज से इंटीग्रल फील्ड अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोस्कोपिक एक्सपेरिमेंट (INFUSE) मिशन के हिस्से के रूप में दो चरणों वाला ब्लैक ब्रैंट 9 साउंडिंग रॉकेट लॉन्च किया है।

प्रश्न 34   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संगठन ने Adaptation Gap Report (AGR) 2023: Underfinanced. Underprepared – Inadequate investment and planning on climate adaptation leaves world exposed जारी की है -
 (अ) संयुक्त राष्ट्र मानव निपटान कार्यक्रम
 (ब) जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का फ्रेमवर्क कन्वेंशन
 (स) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
 (द) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

उत्तर : संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा जारी Adaptation Gap Report (AGR) 2023: Underfinanced. Underprepared – Inadequate investment and planning on climate adaptation leaves world exposed, वैश्विक स्तर पर जलवायु अनुकूलन प्रयासों में चिंताजनक मंदी का खुलासा करती है।

प्रश्न 35   उस वार्षिक कमांड स्तर के अभ्यास का नाम बताइए जो हाल ही में (नवंबर 2023 में) अक्टूबर से नवंबर 2023 तक भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पूर्वी वायु कमान (ईएसी) द्वारा आयोजित किया गया है।
 (अ) विजय भारत
 (ब) प्रलय काल
 (स) पूर्वी सेतू
 (द) पूर्वी आकाश

उत्तर : पूर्वी आकाश
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के शिलांग मुख्यालय वाली पूर्वी वायु कमान (ईएसी) ने अपनी लड़ाकू तैयारियों की जांच करने के लिए 30 अक्टूबर से 5 नवंबर 2023 तक पूर्वी आकाश नामक वार्षिक कमांड स्तर का अभ्यास आयोजित किया।

प्रश्न 36   नवंबर 2023 में, गुजरात के मुख्यमंत्री (सीएम) भूपेन्द्र पटेल ने प्रोजेक्ट 15बी के भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) ______ स्वदेशी निर्माणाधीन, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक के शिखर का अनावरण किया -
 (अ) आईएनएस द्वारका
 (ब) आईएनएस सूरत
 (स) आईएनएस वलसुरा
 (द) आईएनएस अग्निबाहु

उत्तर : आईएनएस सूरत
व्याख्या :
भारतीय नौसेना के नवीनतम, स्वदेशी, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, ‘सूरत’ का अनावरण गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल द्वारा 06 नवंबर 2023 को सूरत में आयोजित एक समारोह में किया गया।

प्रश्न 37   राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2023 का थीम क्या है -
 (अ) वन हेल्थ वन आयुर्वेद
 (ब) आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ
 (स) आयुर्वेद फॉर ऑल
 (द) हेल्थ एंड आयुर्वेद

उत्तर : आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ
व्याख्या :
भारत हर साल धन्वंतरि जयंती या धनतेरस के अवसर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस (National Ayurveda Day) मनाता है। आयुर्वेद दिवस-2023 का थीम एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद (Ayurveda for One Health) है। यह पहल 2016 में आयुर्वेद को मुख्यधारा में बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

प्रश्न 38   राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 8 नवंबर
 (ब) 9 नवंबर
 (स) 10 नवंबर
 (द) 11 नवंबर

उत्तर : 9 नवंबर
व्याख्या :
भारत में प्रतिवर्ष 9 नवंबर को, भारत कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 को अपनाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस (National Legal Services Day) मनाया जाता है। जिसे आधिकारिक तौर पर 1995 में उसी तारीख को अधिनियमित किया गया था।

प्रश्न 39   रेलटेल ने दूरसंचार, आईटी और रेलवे सिग्नलिंग प्रोजेक्ट के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) आरईसी लिमिटेड
 (ब) एसबीआई
 (स) टेक महिंद्रा
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
व्याख्या :
रेलटेल ने दूरसंचार, आईटी और रेलवे सिग्नलिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 30,000 करोड़ रुपये तक की बढ़ोतरी के साथ आरईसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के तहत साल 1969 में स्थापित सार्वजनिक क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी है। रेलटेल, रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न कंपनी है।

प्रश्न 40   ‘इंडिया-यूएस डिफेंस एक्सेलेरेशन सिस्टम’ की पहली निवेशक बैठक का आयोजन कहां किया गया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) मुंबई
 (स) वाशिंगटन डीसी
 (द) बोस्टन

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
'इंडिया-यूएस डिफेंस एक्सेलेरेशन सिस्टम' (India-United States Defence Acceleration Ecosystem- INDUS X) की पहली निवेशक बैठक का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। कार्यक्रम के दौरान INDUS-X एजुकेशनल सीरीज़ (गुरुकुल) भी लॉन्च की गई। गुरुकुल पहल का उद्देश्य इनोवेटर्स और स्टार्टअप्स को अमेरिका और भारत के रक्षा इको-सिस्टम में नेविगेट करने में मदद करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill