करेंट अफेयर्स : 11 नवंबर 2023


 1. 10 नवंबर को मनाए जाने वाले किस विशेष दिन का विषय “विज्ञान में विश्वास बनाना” है?

उत्तर: शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान और शांति सप्ताह प्रतिवर्ष 9 से 15 नवंबर तक मनाया जाता है। इसे पहली बार 1986 में अंतर्राष्ट्रीय शांति वर्ष के उपलक्ष्य में मनाया गया था। इस सप्ताह की घोषणा 1988 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 10 नवंबर 2023 को मनाया जाता है। इस वर्ष के उत्सव का विषय “विज्ञान में विश्वास का निर्माण” है।
2. ‘APAAR’, जो ख़बरों में देखी गई थी, किस क्षेत्र से संबंधित एक रजिस्ट्री है?

उत्तर: शैक्षणिक
APAAR, ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री का संक्षिप्त रूप, भारत में कम उम्र से ही सभी छात्रों के लिए डिज़ाइन की गई एक विशेष पहचान प्रणाली है। इस कार्यक्रम के तहत, प्रत्येक छात्र को आजीवन एपीएआर आईडी प्राप्त होगी, जो छात्रों, स्कूलों और सरकारी अधिकारियों के लिए पूर्व-प्राथमिक शिक्षा से उच्च शिक्षा तक शैक्षणिक प्रगति पर नज़र रखने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगी। यह पहल ‘वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी’ कार्यक्रम का हिस्सा है, जो 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति से लिया गया है।
3. भारत ने किस देश की नौसेना के साथ BONGOSAGAR-23 और CORPAT अभ्यास किया?

उत्तर: बांग्लादेश
हाल ही मे द्विपक्षीय अभ्यास, बोंगोसागर-23 का चौथा संस्करण और भारतीय और बांग्लादेश नौसेनाओं के बीच समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) का 5वां संस्करण बंगाल की उत्तरी खाड़ी में हुआ। इस अभ्यास के दौरान, दोनों नौसेनाओं के जहाजों और विमानों ने संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पर गश्त की और अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देने के लिए समुद्री अभ्यास में लगे रहे।
4. दुनिया के पहले रोबोट CEO का क्या नाम है?

उत्तर: मिका
कोलंबिया के कार्टाजेना स्थित स्पिरिट ब्रांड डिक्टाडोर ने मिका को नियुक्त किया है, जो एक रोबोट के रूप में प्रकट होता है। मिका हैनसन रोबोटिक्स और डिक्टाडोर के बीच एक शोध परियोजना है। इसे कंपनी के मूल्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए अनुकूलित किया गया है। हैनसन रोबोटिक्स ने लोकप्रिय ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया भी बनाई। उन्नत एआई और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम के साथ, मिका तेजी से और सटीक रूप से डेटा-संचालित निर्णय लेने का दावा करता है।
5. किस भारतीय कंपनी ने ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा के लिए अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन के साथ साझेदारी की?

उत्तर: इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज
इंडिगो में एक प्रमुख हितधारक इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान में विशेषज्ञता वाली एक प्रमुख अमेरिकी कंपनी आर्चर एविएशन इंक के साथ सहयोग का अनावरण किया है। इस रणनीतिक साझेदारी का लक्ष्य 2026 तक पूरे भारत में एक अभिनव ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा को आगे बढ़ाना और संचालित करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill