करेंट अफेयर्स : 10 नवंबर 2023


 1. WHO 2023 ग्लोबल टीबी रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में दुनिया में तपेदिक (टीबी) के सबसे अधिक मामले किस देश  में हैं ?

उत्तर: भारत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2023 की जारी नई वैश्विक टीबी रिपोर्ट से पता चला है कि 2022 में भारत में दुनिया में तपेदिक (टीबी) के सबसे अधिक मामले सामने आए, जो वैश्विक बोझ का 27 प्रतिशत है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2022 में 2.8 मिलियन (28.2 लाख) टीबी के मामले दर्ज किए गए, जिनमें मृत्यु दर 12 प्रतिशत थी। 192 देशों और क्षेत्रों के डेटा को शामिल करते हुए, रिपोर्ट से पता चलता है कि 2022 में 7.5 मिलियन लोगों में टीबी का निदान किया गया था।

2. ‘द स्टेट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (SOFA)’ किस संस्था की प्रमुख रिपोर्ट है?

उत्तर: एफएओ
खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने अपनी प्रमुख रिपोर्ट, खाद्य और कृषि स्थिति (SOFA) जारी की। हालाँकि वर्तमान कृषि-खाद्य प्रणालियाँ पोषण प्रदान करती हैं और अर्थव्यवस्था को कायम रखती हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य और पर्यावरण पर भारी छिपी हुई लागत भी लगाती हैं – जो सालाना कम से कम 10 ट्रिलियन डॉलर के बराबर है। रिपोर्ट के 2023 संस्करण के अनुसार, यह आंकड़ा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 10 प्रतिशत दर्शाता है, जिसमें 154 देशों को शामिल किया गया है।

3. कौन सी संस्था ‘प्रोडक्शन गैप रिपोर्ट’ जारी करती है?

उत्तर: यूएनईपी
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की उत्पादन अंतर रिपोर्ट COP28 जलवायु सम्मेलन की प्रत्याशा में जारी की गई है। इसमें चेतावनी दी गई है कि अगले सात वर्षों में वैश्विक जीवाश्म ईंधन उत्पादन 2015 पेरिस जलवायु समझौते में उल्लेखित जलवायु लक्ष्यों के भीतर रहने के लिए आवश्यक स्तर से दोगुना से अधिक होने का अनुमान है, जिसमें ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य भी शामिल है।

4. नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) के हाल ही में लॉन्च किए गए ब्रांड का नाम क्या है?

उत्तर: भारत ऑर्गेनिक्स
सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हाल ही में लॉन्च किए गए नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (NCOL) के ‘भारत ऑर्गेनिक्स’ ब्रांड को लॉन्च किया। दिसंबर 2023 तक बाजार में इसके 20 उत्पाद होंगे। एनसीओएल किसी भी फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अर्जित लाभ का 50 प्रतिशत सीधे किसानों के बैंक खाते में डालेगा, जबकि बाकी हिस्सा संगठन के विकास के लिए उपयोग किया जाएगा ।

5. ‘विशेष आहरण अधिकारों का कोटा (एसडीआर)’, जो समाचारों में दिख रहा है, किस संस्था से संबंधित है?

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने सदस्यों को उनके मौजूदा कोटा के अनुपात में आवंटित कोटा में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं । कोटा की 16वीं सामान्य समीक्षा के समापन के हिस्से के रूप में अब इस प्रस्ताव पर बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा विचार किया जाएगा और इसे प्रभावी बनाया जाएगा। वर्तमान में, भारत के पास विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) का कोटा 13,114.4 मिलियन है जो 2.75 प्रतिशत की हिस्सेदारी दर्शाता है, जो इसे आईएमएफ में आठवां सबसे बड़ा कोटा-धारक देश बनाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill