करेंट अफेयर्स : 8 नवंबर 2023


 1. किस संस्था ने ‘2024 एशिया-प्रशांत मानव विकास रिपोर्ट’ जारी की?

उत्तर: यूएनडीपी
हाल ही में 2024 एशिया-प्रशांत मानव विकास रिपोर्ट  यूएनडीपी द्वारा जारी की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, 2015-16 और 2019-21 के बीच बहुआयामी गरीबी में रहने वाली आबादी का हिस्सा 25 से गिरकर 15 प्रतिशत हो गया हैं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि भारत उच्च आय और धन असमानता वाले शीर्ष देशों में उभरा है। भारत में, 2000 और 2022 के बीच, प्रति व्यक्ति आय $442 से बढ़कर $2,389 हो गई, जबकि महिलाएँ श्रम शक्ति का केवल 23 प्रतिशत हैं।
2. किस देश ने यूरोपीय अंतरिक्ष मंत्रियों के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जिसे ‘अंतरिक्ष शिखर सम्मेलन’ कहा गया?

उत्तर: स्पेन
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने एक जहाज बनाने के लिए यूरोपीय कंपनियों के बीच एक प्रतियोगिता का प्रस्ताव रखा जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक माल पहुंचाएगा। यूरोपीय अंतरिक्ष मंत्रियों का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन स्पेन के शहर सेविले में आयोजित किया गया। अपने नए एरियन 6 रॉकेट में देरी के कारण, यूरोप के पास अपने मिशनों को अंतरिक्ष में भेजने का कोई स्वतंत्र तरीका नहीं है। इसे अंतरिक्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और निजी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ता है।
3. भारत मे  प्रधान मंत्री गरीब कल्याण  योजना की शुरुआत  कब  की गई थी ?

उत्तर: 2020
हाल ही मे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) मुफ्त राशन योजना को अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाने की घोषणा की है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (एनएफएसए) के तहत पात्र राशन कार्ड धारकों को 5 किलो मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए कोविड-19 महामारी के दौरान 2020 में पीएमजीकेएवाई की शुरुआत की गई थी।
4. एक माह में 16 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो संभालने वाला देश का पहला बंदरगाह कौन सा है?

उत्तर: मुंद्रा बंदरगाह
गुजरात का मुंद्रा बंदरगाह अक्टूबर 2023 में एक महीने में 16 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो संभालने वाला देश का पहला बंदरगाह बन गया हैं । यह भारत में किसी भी बंदरगाह द्वारा संचालित अब तक की सबसे अधिक मात्रा थी। मुंद्रा पोर्ट का स्वामित्व अदानी समूह के पास है और यह अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) का प्रमुख है। इसकी प्रति वर्ष 338 एमएमटी कार्गो को संभालने की क्षमता है, जो भारत के सभी परिचालन बंदरगाहों में सबसे बड़ा है।
5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने “महिलाओं के लिए पानी, पानी महिलाओं के लिए अभियान” शुरू किया?

उत्तर: आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय
हाल ही मे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) ने अपनी प्रमुख योजना अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत “पानी के लिए महिलाएं, महिलाओं के लिए पानी अभियान” शुरू किया। इसे मंत्रालय के राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था। इसमे ओडिशा अर्बन एकेडमी नॉलेज पार्टनर है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill