CA Quiz : 7-8 Nov. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   नाटो ने शीत युद्ध-सुरक्षा संधि को औपचारिक रूप से निलंबित कर दिया है, नाटो का मुख्यालय कहां है -
 (अ) पेरिस
 (ब) बर्लिन
 (स) लंदन
 (द) ब्रुसेल्स

उत्तर : ब्रुसेल्स
व्याख्या :
नॉर्थ एटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन (नाटो) ने हाल ही में शीत युद्ध-युग की सुरक्षा संधि (Cold War-era security treaty) को औपचारिक रूप से निलंबित करने की घोषणा कर दी है। नाटो के 31 सहयोगियों में से अधिकांश ने 1990 में यूरोप में पारंपरिक सशस्त्र बलों की संधि पर हस्ताक्षर किए थे। नाटो की स्थापना 4 अप्रैल 1949 को की गयी थी। इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है।

प्रश्न 2   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) ‘प्रोजेक्ट डॉल्फिन’ को लागू करने का आदेश जारी किया है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
हाल ही में, तमिलनाडु सरकार ने भारत सरकार के वन्यजीव आवास कार्यक्रम के एकीकृत विकास के तहत प्रोजेक्ट डॉल्फिन (Project Dolphin) को लागू करने का आदेश जारी किया। इसे 2023-2024 के दौरान 8.13 करोड़ रुपये की लागत से लागू किया जाएगा। इसके तहत 60% राशि केंद्र सरकार देगी, वहीं शेष लागत राज्य सरकार वहन करेगी।

प्रश्न 3   हाल ही में (नवंबर 2023 में) लॉन टेनिस में किस खिलाड़ी ने पेरिस मास्टर्स का ख़िताब अपने नाम किया -
 (अ) ग्रिगोर दिमित्रोव
 (ब) कार्लोस अलकराज
 (स) नोवाक जोकोविच
 (द) एंडी मरे

उत्तर : नोवाक जोकोविच
व्याख्या :
स्टार टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने सातवीं बार पेरिस मास्टर्स का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में उन्होंने ग्रिगोर दिमित्रोव को हराया। 36 वर्षीय जोकोविच ने टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज चैंपियन के रूप में अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। जोकोविच का यह 40वां मास्टर्स 1000 खिताब था।

प्रश्न 4   हाल ही में (नवंबर 2023 में) नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के ‘भारत ऑर्गेनिक्स’ ब्रांड को किसने लॉन्च किया -
 (अ) अमित शाह
 (ब) राजनाथ सिंह
 (स) अनुराग ठाकुर
 (द) आर के सिन्हा

उत्तर : अमित शाह
व्याख्या :
केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नव निर्मित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) के ‘भारत ऑर्गेनिक्स’ (Bharat Organics) ब्रांड लॉन्च किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह भारत और विदेशों में सबसे “भरोसेमंद” ब्रांड बनकर उभरेगा। शाह ने एनसीओएल का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर भी लॉन्च किया। उन्होंने पांच सहकारी समितियों को एनसीओएल सदस्यता प्रमाणपत्र भी प्रदान किये।

प्रश्न 5   हाल ही में (नवंबर 2023 में) वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन बने है -
 (अ) विराट कोहली
 (ब) डेविड वार्नर
 (स) सूर्यकुमार यादव
 (द) ग्लेन मैक्सवेल

उत्तर : ग्लेन मैक्सवेल
व्याख्या :
ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एक मैच में मैक्सवेल ने यह उपलब्धि हासिल की। मैक्सवेल का 201* का स्कोर वनडे की दूसरी पारी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर भी है। मैक्सवेल पुरुष वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले गैर-सलामी बल्लेबाज भी बन गए है।

प्रश्न 6   गोवा में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में 200 पदकों का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम कौन बनी है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) सर्विसेज
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) हरियाणा

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों में महाराष्ट्र का दबदबा जारी है। उसने इन खेलों में 200वां पदक हासिल किया। महाराष्‍ट्र ये उपलब्धि हासिल करने वाली पहली टीम है। मानसी मोहिते ने ट्रायथलॉन मिक्‍स्‍ड रिले में टीम के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया। महाराष्‍ट्र ने अब तक 70 स्‍वर्ण सहित 203 पदक जीत लिए हैं और वो पदक तालिका में शीर्ष पर कायम है। सर्विसेज स्‍पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड 55 स्‍वर्ण सहित कुल एक सौ बारह पदक के साथ दूसरे स्‍थान पर है। हरियाणा पचास स्‍वर्ण सहित एक सौ पैंतालीस पदक के साथ तीसरे नम्‍बर पर है।

प्रश्न 7   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दारादाहल्ली बायरेगौड़ा चंद्रेगौड़ा का निधन हो गया -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) केरल
 (स) तमिलनाडु
 (द) झारखंड

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दारादाहल्ली बायरेगौड़ा चंद्रेगौड़ा का चिकमगलूर जिले के मुदिगेरे तालुक के दारादाहल्ली में उनके आवास पर निधन हो गया। यह वही नेता हैं जिन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के लिए अपनी लोकसभा सीट खाली कर दी थी जिससे उन्हें 1978 में आपातकाल के बाद राजनीतिक वापसी करने की अनुमति मिली थी। चंद्रेगौड़ा जिन्होंने सभी चार सदनों - विधान सभा, परिषद, लोकसभा और राज्यसभा का प्रतिनिधित्व किया था साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों जैसे - प्रजा सोशलिस्ट पार्टी, कर्नाटक क्रांति रंगा, जनता पार्टी, जनता दल, कांग्रेस और भाजपा का भी हिस्सा रहे थे।

प्रश्न 8   बिजनेसलाइन के चेंजमेकर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार किस संस्थान ने प्राप्त किया -
 (अ) भारतीय रिजर्व बैंक
 (ब) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक

उत्तर : भारतीय रिजर्व बैंक
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को ‘चेंजमेकर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आरबीआई की ओर से गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे प्राप्त किया। यह सम्मान 3 नवंबर को नई दिल्ली में आईटीसी मौर्य में आयोजित हिंदू बिजनेसलाइन चेंजमेकर अवार्ड्स 2023 का भाग था।

प्रश्न 9   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस कंपनी ने लगभग 148 करोड़ में मर्केटर पेट्रोलियम का अधिग्रहण किया है -
 (अ) भारत पेट्रोलियम
 (ब) हिंदुस्तान पेट्रोलियम
 (स) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन
 (द) तेल और प्राकृतिक गैस निगम

उत्तर : इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन
व्याख्या :
सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने दिवाला कार्यवाही में लगभग 148 करोड़ रुपये में मर्केटर पेट्रोलियम (Mercator Petroleum) का अधिग्रहण किया है।

प्रश्न 10   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस राज्य के तलकायालाबेट्टा, चिक्कबल्लापुरा गांव में जीका वायरस का पता चलने के बाद अलर्ट जारी किया गया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) बिहार
 (स) तमिलनाडु
 (द) केरल

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
हाल ही में कर्नाटक राज्य स्वास्थ्य विभाग ने तलकायालाबेट्टा, चिक्कबल्लापुरा गाँव के मच्छरों के नमूनों में ज़ीका वायरस का पता चलने के बाद अलर्ट जारी किया। ज़ीका वायरस, यह एक मच्छर जनित फ्लेविवायरस है तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव महत्त्वपूर्ण चिंता का विषय रहा है। ज़ीका वायरस, एक मच्छर जनित फ्लेविवायरस है, जो मुख्य रूप से एडीज़ मच्छरों, विशेष रूप से एडीज़ एजिप्टी(Aedes aegypti) द्वारा फैलता है।

प्रश्न 11   हाल ही में (नवंबर 2023 में) किस संस्थान ने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल में पारर्शिता लाने के लिए सीएसआर पोर्टल लान्च किया है -
 (अ) आईआरईडीए
 (ब) सेकी
 (स) आईसी
 (द) पीएफसी

उत्तर : आईआरईडीए
व्याख्या :
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का एक मिनी रत्न (श्रेणी - I) उद्यम, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) ने अपनी सीएसआर पहल में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पोर्टल लॉन्च किया है।

प्रश्न 12   सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (टीआईई) दिल्ली-एनसीआर ने तकनीकी स्टार्टअप को की सफलता में सहायता करने और उसमें तेजी लाने के लिए कौनसी पहल शुरू की है -
 (अ) स्टार्ट-अप
 (ब) लीप अहेड
 (स) गेटअप
 (द) बिगेन

उत्तर : लीप अहेड
व्याख्या :
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव श्री एस कृष्णन ने देश भर में तकनीकी स्टार्टअप की सफलता में सहायता करने और उसमें तेजी लाने के लिए लीप अहेड शिखर सम्मेलन में लीप अहेड पहल शुरू की, जो सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (टीआईई) दिल्ली-एनसीआर का संयुक्त सहयोग है।

प्रश्न 13   हाल ही में (नवंबर 2023 में) भारत बोटेनिक्स ने किस राज्य में वुड-प्रेस्ड कोल्ड ऑयल प्रसंस्करण सुविधा खोलने की घोषणा की है।
 (अ) गुजरात
 (ब) केरल
 (स) तमिलनाडु
 (द) झारखंड

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
हाल ही में, भारत बोटेनिक्स ने गोंडल, राजकोट गुजरात में अपनी अत्याधुनिक वुड-प्रेस्ड कोल्ड ऑयल प्रसंस्करण सुविधा खोलने की घोषणा की।

प्रश्न 14   हाल ही में ब्राज़ीलियन ग्रां प्री 2023 का ख़िताब किसने जीता है।
 (अ) मैक्स वेरस्टैपेन
 (ब) लुईस हैमिल्टन
 (स) सर्जियो पेरेज़
 (द) चार्ल्स लेक्लर

उत्तर : मैक्स वेरस्टैपेन
व्याख्या :
ब्राज़ीलियाई ग्रां प्री, तीन बार के चैंपियन मैक्स वेरस्टैपेन ने शुरू से अंत तक बढ़त बनाकर और अच्छी-खासी जीत हासिल करके अपनी ड्राइविंग कौशल का प्रदर्शन किया।

प्रश्न 15   एनबीए और किस ब्रांड ने भारत में प्रामाणिक एनबीए माल के लिए एक व्यापक ऑनलाइन स्टोर NBAStore.In लॉन्च किया है।
 (अ) भाने
 (ब) एलन सोली
 (स) बिबा
 (द) केल्विन क्लाइन

उत्तर : भाने
व्याख्या :
एनबीए और परिधान ब्रांड भाने ने भारत में प्रामाणिक एनबीए माल के लिए एक व्यापक ऑनलाइन स्टोर NBAStore.In लॉन्च किया है।

प्रश्न 16   हाल ही में (नवंबर 2023 में) प्रशासनिक और बजटीय प्रश्नों पर संयुक्त राष्ट्र सलाहकार समिति के लिए किसका चयन किया गया है -
 (अ) सुरेंद्र अधाना
 (ब) संदीप बख्शी
 (स) एन.एस.कन्नन
 (द) अमिताभ चौधरी

उत्तर : सुरेंद्र अधाना
व्याख्या :
वरिष्ठ भारतीय राजनयिक, सुरेंद्र अधाना को 2024-26 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रशासनिक और बजटीय प्रश्नों पर सलाहकार समिति (एसीएबीक्यू) में सेवा देने के लिए पुनः चुना गया है।

प्रश्न 17   दूसरे ‘वर्ल्ड लोकल प्रोडक्शन फोरम’ का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) लंदन
 (ब) हेग
 (स) न्यूयॉर्क
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : हेग
व्याख्या :
हाल ही में, केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल हेग में दूसरे ‘वर्ल्ड लोकल प्रोडक्शन फोरम’ (World Local Production Forum) में भाग ले रहा है। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक पहल है। पहले वर्ल्ड लोकल प्रोडक्शन फोरम का आयोजन साल 2021 में किया गया था। इसका आयोजन इस महीने की 6 से 8 तारीख तक किया जा रहा है।

प्रश्न 18   विश्व क्रिकेट इतिहास में टाइम आउट होने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर कौन बने है -
 (अ) डेविड वार्नर
 (ब) शाकीब अल हसन
 (स) एंजेलो मैथ्यूज
 (द) बाबर आजम

उत्तर : एंजेलो मैथ्यूज
व्याख्या :
श्रीलंका के मध्यक्रम बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में टाइम आउट होने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए है। वनडे विश्व कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें टाइम आउट दिया गया। नियमों में 'टाइम आउट' भी एक प्रकार का आउट माना जाता है। ICC के 40.1.1 के अनुसार, विकेट गिरने के बाद 3 मिनट के भीतर बल्लेबाज को अगली गेंद खेलने के लिए आना होता है। गौरतलब है कि इस विश्व कप में यह समय 2 मिनट निर्धारित किया गया है।

प्रश्न 19   हाल ही में (नवंबर 2023 में) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब किस टीम ने जीता -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) पंजाब
 (द) बड़ौदा

उत्तर : पंजाब
व्याख्या :
पंजाब की क्रिकेट टीम ने बड़ौदा की टीम को हराकर पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। पंजाब की ओर से अनमोलप्रीत सिंह ने शानदार प्रदर्शन किया। अनमोलप्रीत सिंह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भारत में एक घरेलू T-20 क्रिकेट चैंपियनशिप है, जिसे BCCI द्वारा आयोजित कराया जाता है।

प्रश्न 20   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (नवंबर 2023 में) अचानक दिल के दौरे और हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करने वाले लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए डॉ. पुनीथ राजकुमार हृदय ज्योति योजना शुरू की है -
 (अ) केरल
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) कर्नाटक
 (द) तेलंगाना

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक में स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने अचानक दिल के दौरे और हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करने वाले लोगों को उपचार प्रदान करने के लिए डॉ. पुनीथ राजकुमार हृदय ज्योति योजना शुरू की। कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने दिवंगत कन्नड़ अभिनेता पुनीथ राजकुमार की याद में योजना शुरू की, जिनकी 2021 में 46 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई।

प्रश्न 21   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा दुनिया भर में पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दंडमुक्ति समाप्त करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीईआई) कब मनाया गया -
 (अ) 29 अक्टूबर 2023
 (ब) 31 अक्टूबर 2023
 (स) 1 नवंबर 2023
 (द) 2 नवंबर 2023

उत्तर : 2 नवंबर 2023
व्याख्या :
कर्तव्य के दौरान मारे गए पत्रकारों को श्रद्धांजलि देने और दण्ड से मुक्ति के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 2 नवंबर 2023 को दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा त्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दंडमुक्ति समाप्त करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस (आईडीईआई) 2023 मनाया गया।

प्रश्न 22   अक्टूबर 2023 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा जारी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक: नेविगेटिंग ग्लोबल डायवर्जेंस’ रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक विकास 2022 में 3.5% से घटकर 2024 में ________ होने का अनुमान है -
 (अ) 2.9%
 (ब) 2.5%
 (स) 3.3%
 (द) 3.2%

उत्तर : 2.9%
व्याख्या :
अक्टूबर 2023 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा जारी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक: नेविगेटिंग ग्लोबल डायवर्जेंस’ रिपोर्ट में वैश्विक आर्थिक वृद्धि 2022 में 3.5% से घटकर 2023 में 3% और 2024 में 2.9% होने का अनुमान लगाया गया है।

प्रश्न 23   नवंबर 2023 में, ______________ गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट-सिटी) के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) पंजीकरण प्राप्त करने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी बन गई -
 (अ) एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) फ्यूचर जेनराली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस
 (स) एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस
 (द) इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (इंडियाफर्स्ट लाइफ) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट-सिटी) के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) पंजीकरण प्राप्त करने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कंपनी बन गई है।

प्रश्न 24   कौन सा बैंक हाल ही में (नवंबर 2023 में) इलेक्ट्रॉनिक-बैंक गारंटी (ई-बीजी) की पेशकश करने वाला भारत का पहला विदेशी बैंक बन गया है -
 (अ) स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक इंडिया
 (ब) डीबीएस बैंक इंडिया
 (स) एचएसबीसी इंडिया
 (द) सीएसबी बैंक इंडिया

उत्तर : एचएसबीसी इंडिया
व्याख्या :
हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत (एचएसबीसी इंडिया) ने नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ मिलकर व्यापार वित्त को डिजिटल बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक-बैंक गारंटी (ई-बीजी) सेवाएं शुरू की हैं।

प्रश्न 25   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (नवंबर 2023 में) किफायती और वैयक्तिकृत वित्तपोषण समाधान प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ सह-उधार मॉडल (सीएलएम) साझेदारी में प्रवेश किया है -
 (अ) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (ब) मुथूट फिनकॉर्प लिमिटेड
 (स) टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
 (द) आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर : महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
व्याख्या :
भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने सशक्त बनाने के लिए किफायती और व्यक्तिगत वित्तपोषण समाधान प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ सह-उधार मॉडल (सीएलएम) साझेदारी में प्रवेश किया है।

प्रश्न 26   भारत में किस क्रेडिट कार्ड प्रदाता ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए रिलायंस रिटेल लिमिटेड (आरआरएल) के साथ सहयोग किया है -
 (अ) मास्टर कार्ड
 (ब) एसबीआई कार्ड
 (स) अमेरिकन एक्सप्रेस
 (द) एचडीएफसी कार्ड

उत्तर : एसबीआई कार्ड
व्याख्या :
एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (एसबीआई कार्ड) ने रिलायंस रिटेल लिमिटेड (आरआरएल) के सहयोग से 'रिलायंस एसबीआई कार्ड' नाम से एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य विश्व स्तरीय ग्राहक अनुभव प्रदान करना है।

प्रश्न 27   Sultan Of Johor Cup 2023 में भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने कौन सा पदक जीता है -
 (अ) स्‍वर्ण
 (ब) रजत
 (स) कांस्य
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : कांस्य
व्याख्या :
गोलकीपर एच एस मोहित ने पेनाल्टी शूटआउट में शानदार बचाव करते हुए भारतीय जूनियर हॉकी टीम को सुल्तान जोहोर कप में पाकिस्तान के खिलाफ कांस्य पदक के मुकाबले में 6-5 से जीत दिला दी।

प्रश्न 28   बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कार्यकारी निदेशक के रूप में किसे नियुक्ति किया गया है।
 (अ) रोहित ऋषि
 (ब) देबदत्त चंद
 (स) हसमुख अदिया
 (द) संजीव चड्ढा

उत्तर : रोहित ऋषि
व्याख्या :
रोहित ऋषि ने श्री ए. बी. विजयकुमार का स्थान लेते हुए बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कार्यकारी निदेशक की भूमिका संभाली है। उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए है, जो 1 नवंबर, 2023 से लागू होगी।

प्रश्न 29   हाल ही में किस संस्थान के द्वारा द्वारा एटीएमएएन नामक उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है।
 (अ) आईआईटी कानपुर
 (ब) आईआईटी दिल्‍ली
 (स) आईआईटी जोधपुर
 (द) आईआईटी ग्‍वालियर

उत्तर : आईआईटी कानपुर
व्याख्या :
आईआईटी कानपुर ने वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए अपनी तरह का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) स्थापित किया है, जिसका नाम एटीएमएएन (एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज फॉर मॉनिटरिंग एयर-क्वालिटी इंडिकेटर्स) है।

प्रश्न 30   हाल ही में कौन सा तंजानिया के ज़ांज़ीबार द्वीप पर एक अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित करने वाला पहला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बन गया है।
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी जोधपुर
 (स) आईआईटी ग्‍वालियर
 (द) आईआईटी खड़गपुर

उत्तर : आईआईटी मद्रास
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) पूर्वी अफ्रीका, तंजानिया के एक द्वीप पर अपने दरवाजे खोलकर एक अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित करने वाला पहला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बन गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill