करेंट अफेयर्स : 7 नवंबर 2023


 1. विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024 का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर: भारत
हाल ही मे केंद्रीय संचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सूचित किया है कि भारत अगले साल विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) की मेजबानी करने जा रहा है। हर चार साल में आयोजित, विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) आईटीयू मानकीकरण क्षेत्र (आईटीयू-टी) का शासी सम्मेलन है, जो अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ और इस तरह, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के तीन विश्व सम्मेलनों में से एक है।
2. विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की अगली क्षेत्रीय निदेशक साइमा वाज़ेद किस देश से हैं?

उत्तर: बांग्लादेश
हाल ही मे बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की बेटी साइमा वाजेद को विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए अगले क्षेत्रीय निदेशक के रूप में नामित किया गया हैं। दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 76वें सत्र के दौरान हुए मतदान में साइमा वाजेद ने नेपाल के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शंभू आचार्य को हराया।
3. ‘बायोस्फीयर रिजर्व के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ कब है?

उत्तर: 3 नवंबर
वर्ष 2022 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 41वें सत्र में यह निर्णय लिया गया कि 3 नवंबर को दुनिया भर में बायोस्फीयर रिजर्व के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। बायोस्फीयर रिजर्व संरक्षित क्षेत्र हैं, जो पौधों और जानवरों के संरक्षण के लिए हैं। मनुष्य अपनी आजीविका गतिविधियों के लिए भी इन संरक्षित क्षेत्रों पर निर्भर हैं। 134 देशों में 738 बायोस्फीयर रिजर्व हैं और भारत में 18 अधिसूचित बायोस्फीयर रिजर्व हैं।
4. कौन सा देश भारत के ‘हंगर प्रोजेक्ट’ को वित्त पोषित कर रहा है और उत्तराखंड में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा दे रहा है?

उत्तर: नॉर्वे
नॉर्वे भारत के ‘हंगर प्रोजेक्ट’ को वित्तपोषित करने में मदद करेगा और उत्तराखंड में पर्यावरण की रक्षा और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए महिला नेताओं को मजबूत करने में मदद करेगा। परियोजना की अवधि ₹44.7 मिलियन के बजट के साथ सितंबर 2026 तक तीन वर्ष होगी। यह परियोजना वन पंचायतों (वन परिषदों) को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों और संघों के लिए क्षमता-निर्माण प्रशिक्षण का आयोजन करती है।
5. किस भारतीय राज्य ने ग्लोबल रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवार्ड 2023 जीता?

उत्तर: केरल
केरल ने ग्लोबल रिस्पॉन्सिबल टूरिज़्म अवार्ड 2023 जीता है। यह पुरस्कार राज्य के रिस्पॉन्सिबल टूरिज़्म मिशन (आरटीएम) के प्रभावी टिकाऊ और महिला-समावेशी कार्यक्रमों की एक महत्वपूर्ण पुष्टि है। यह पुरस्कार स्थानीय व्यंजनों, हस्तशिल्प को बढ़ावा देने और स्थानीय समुदायों के लिए आय उत्पन्न करने में आरटीएम के काम को मान्यता देता है। केरल ने ‘बेस्ट फ़ॉर लोकल सोर्सिंग – क्राफ्ट एंड फ़ूड’ श्रेणी में यह पुरस्कार जीता। रिस्पॉन्सिबल टूरिज़्म पार्टनरशिप और इंटरनेशनल सेंटर फ़ॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज़्म (आईसीआरटी) ने यह पुरस्कार दिया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill