करेंट अफेयर्स : 15 नवंबर 2023


1. किस शहर ने दिवाली की पूर्व संध्या पर 22.23 लाख मिट्टी के दीपक जलाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया?

उत्तर: अयोध्या
दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान लगभग 22.23 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाने पर अयोध्या ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। 2022 में राम की पैड़ी के घाटों पर 17 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए ।सरयू नदी के तट पर स्थित इस शहर ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।
2. ‘नॉलेज, हेल्थकेयर, इनोवेशन और रिसर्च (KHIR) सिटी’ किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है?

उत्तर: कर्नाटक
कर्नाटक सरकार का लक्ष्य प्रस्तावित खिर शहर में 80,000 नौकरियां पैदा करने के अलावा स्वास्थ्य सेवा, नवाचार और ज्ञान क्षेत्रों में 40,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करना है। कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक ज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, नवाचार और अनुसंधान (केएचआईआर) शहर के विकास की संकल्पना के लिए उद्योग थिंक टैंक से मुलाकात की। नया निवेश क्षेत्र बेंगलुरु से 60 किमी के भीतर 2,000 एकड़ में फैला होगा।
3. खबरों में नजर आए कार्लो रोवेल्स किस पेशे से जुड़े हैं?

उत्तर: भौतिक विज्ञानी
इतालवी सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी कार्लो रोवेल्स का दावा है कि ‘ब्रह्मांड का निर्माण एक बड़े उछाल के कारण हुआ होगा।  डॉ. रोवेली के नवीनतम कार्य, व्हाइट होल्स: इनसाइड द होराइजन में, वह ब्लैक होल के विपरीत – व्हाइट होल के सैद्धांतिक अस्तित्व की व्याख्या करते हैं। जबकि ब्लैकहोल को सभी पदार्थों का अंतिम कब्रिस्तान माना जाता है, जहां से कुछ भी, यहां तक ​​कि प्रकाश भी, बच नहीं सकता है। दूसरी ओर, व्हाइट होल एक नए ब्रह्मांड का निर्माण कर सकते हैं।
4. भारत और न्यूजीलैंड वनडे विश्व कप 2023 के नॉकआउट सेमीफाइनल के लिए योग्य हैं। सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाले दो अन्य देश कौन से हैं?

उत्तर: दक्षिण अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया
मेज़बान भारत इवेंट के ग्रुप चरण के दौरान स्टैंडिंग में शीर्ष पर रहेगा, क्योंकि उसने नॉकआउट सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से निपटने के लिए जगह पक्की कर ली है। दूसरा सेमीफाइनल अगले दिन होगा, जिसमें दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे।
5. ‘AAINA डैशबोर्ड फॉर सिटीज़’ पोर्टल किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर: आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा ‘AAINA डैशबोर्ड फॉर सिटीज़’ पोर्टल को लाइव कर दिया गया है। देश भर के शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) पोर्टल पर एक सरल डेटा प्रविष्टि फॉर्म के माध्यम से नियमित आधार पर स्वेच्छा से अपना प्रमुख डेटा जमा करने के लिए इस पहल में भाग ले सकते हैं। डैशबोर्ड समान रूप से स्थित शहरों की तुलना करने और शहरों के बीच सहकर्मी शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill