करेंट अफेयर्स: 17 नवंबर 2023


1. झारखंड का गठन भारत के 28वें राज्य के रूप में किस वर्ष हुआ था?

उत्तर: 2000
हर साल 15 नवंबर को पूरे राज्य में झारखंड स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका गठन 15 नवंबर 2000 को 28वें राज्य के रूप में हुआ था। इससे पहले, राज्य बिहार के दक्षिणी हिस्से का हिस्सा था।

2. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) नेताओं की बैठक 2023 का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर: अमेरिका
वर्तमान में  लीडर्स वीक के लिए  एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी)  ,अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में आयोजित हो रहा है, जो 11 नवंबर को शुरू हुआ और 17 नवंबर को इकोनॉमिक लीडर्स रिट्रीट के साथ समाप्त होगा। बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक साल में पहली बार चीनी नेता शी जिनपिंग से मुलाकात की और अमेरिका-चीन संबंधों और आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की।

3. माउंट एटना, जो खबरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर: इटली
इटली में माउंट एटना, जो दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है, ने पिछले वर्ष अपने विस्फोट के कारण लोगों की चिंताएँ बढ़ा दी थीं। इस ज्वालामुखीय गतिविधि का एक लंबा इतिहास है, जिसमें 1500 ईसा पूर्व के रिकॉर्ड किए गए विस्फोट हैं, ओर अब तक कुल मिलाकर 200 से अधिक विस्फोट हुए हैं।

4. किस भारतीय को पुरुषों के ”वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर” पुरस्कार के लिए चुना गया है?

उत्तर: नीरज चोपड़ा
हाल ही मे ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पुरुषों के ”वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर” पुरस्कार के लिए चुना गया। 25 वर्षीय नीरज चोपड़ा  भारतीय प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुने गए पांच एथलीटों में से एक हैं । अंतिम सूची में अन्य पुरुष एथलीट यूएसए के रयान क्राउसर (शॉट पुट), स्वीडन के मोंडो डुप्लांटिस (पोल वॉल्ट), केन्या के केल्विन किप्टम (मैराथन) और यूएसए के नूह लायल्स  हैं।

5. कौन सा शहर ‘इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग (आईपीआरडी)’ का मेजबान है?

उत्तर: नई दिल्ली
भारतीय नौसेना का वार्षिक शीर्ष स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, जिसे इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग (आईपीआरडी) के नाम से जाना जाता है, नई दिल्ली में होने वाला है। यह कार्यक्रम गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव 2023 के तुरंत बाद आता है, जो भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित किया गया था और गोवा में हुआ था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill