CA Quiz : 20-21 Oct. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) रक्षा मंत्रालय ने आधुनिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एक अद्वितीय और समग्र दृष्टिकोण तैयार करते हुए समकालीन सैन्य प्रथाओं के साथ प्राचीन ज्ञान का इस्तेमाल करने के लिए किस प्रोजेक्ट की शुरूआत की है -
 (अ) प्रोजेक्ट तेजस
 (ब) प्रोजेक्ट झांसी
 (स) प्रोजेक्ट उद्भव
 (द) प्रोजेक्ट इतिहास

उत्तर : प्रोजेक्ट उद्भव
स्पष्टीकरण :
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव के उद्घाटन के दौरान 'प्रोजेक्ट यूडीबीएचएवी' (उद्भव) लॉन्च किया। इस परियोजना का उद्देश्य आधुनिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए एक अद्वितीय और समग्र दृष्टिकोण तैयार करते हुए समकालीन सैन्य प्रथाओं के साथ प्राचीन ज्ञान का इस्तेमाल करना है।

प्रश्न 2   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) रक्षामंत्री ने किस शहर में प्रथम भारतीय सैन्य धरोहर उत्सव की शुरूआत की है -
 (अ) जोधपुर
 (ब) रांची
 (स) नई दिल्ली
 (द) भोपाल

उत्तर : नई दिल्ली
स्पष्टीकरण :
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में प्रथम भारतीय सैन्‍य धरोहर उत्‍सव की शुरूआत की। दो दिन के इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य संवाद, कला, नृत्‍य, नाटक, कथावाचन और प्रदर्शनी के माध्‍यम से भारत की समृद्ध सैन्‍य संस्‍कृति और धरोहर की ओर ध्‍यान आकर्षित करना है।

प्रश्न 3   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) इसरो ने किस वर्ष तक मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन भेजने की तैयारी के तौर पर एबाॅर्ट मिशन-1,टेस्ट व्हीकल(टीवी-डी1) का परीक्षण किया है -
 (अ) 2023
 (ब) 2024
 (स) 2025
 (द) 2026

उत्तर : 2025
स्पष्टीकरण :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने अपने रॉकेट गगनयान की आपदा की स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित निकालने की प्रणाली का सफल प्रदर्शन किया। श्रीहरिकोटा से गगनयान मिशन के क्रू-मॉडल का सफल परीक्षण किया गया। 2025 में मानवयुक्‍त अंतरिक्ष मिशन भेजने की तैयारी के तौर पर इसरो ने एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) मिशन का परीक्षण किया।

प्रश्न 4   अक्टूबर 2023 में, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने ___________ (रेजिमेंट) की तीसरी बटालियन को राष्ट्रपति के रंग (ध्वज द्वारा दर्शाया गया) प्रदान किया -
 (अ) डोगरा रेजिमेंट
 (ब) पंजाब रेजिमेंट
 (स) नागा रेजिमेंट
 (द) सिख रेजिमेंट

उत्तर : नागा रेजिमेंट
स्पष्टीकरण :
सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर, रानीखेत, उत्तराखंड में आयोजित रंग प्रस्तुति परेड के दौरान नागा रेजिमेंट की तीसरी बटालियन को राष्ट्रपति के रंग (ध्वज द्वारा दर्शाया गया) प्रदान किया। इसे नागा रेजिमेंट की तीसरी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल ललित चंद्र कांडपाल ने प्राप्त किया।

प्रश्न 5   अक्टूबर 2023 में, _____ (देश) ने 2023 से 2025 की अवधि के लिए हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, जबकि भारत ने 2023-25 के लिए IORA के उपाध्यक्ष की भूमिका निभाई।
 (अ) मालदीव
 (ब) बांग्लादेश
 (स) इंडोनेशिया
 (द) श्रीलंका

उत्तर : श्रीलंका
स्पष्टीकरण :
कोलंबो में आयोजित हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) की 23वीं मंत्रिपरिषद (COM) की बैठक के दौरान श्रीलंका ने 2023 से 2025 की अवधि के लिए हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

प्रश्न 6   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय संस्थान को स्थिरता रिपोर्टिंग के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया
 (ब) भारतीय उद्योग परिसंघ
 (स) इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस
 (द) प्रमाणित धोखाधड़ी परीक्षकों की एसोसिएशन

उत्तर : इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया
स्पष्टीकरण :
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) को सस्टेनेबिलिटी रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड्स बोर्ड सहित अपनी शीर्ष रैंकिंग वाली स्थिरता पहलों के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला। व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने स्थिरता रिपोर्टिंग में योगदान के लिए 8वें विश्व निवेश मंच के दौरान ICAI को सम्मानित किया।

प्रश्न 7   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) पश्चिम बंगाल के राज्यपाल द्वारा ‘दुर्गा भारत सम्मान’ से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) ज्ञान प्रकाश घोष
 (ब) चंदना चक्रवर्ती
 (स) सुल्तान खान
 (द) अजाॅय चक्रवर्ती

उत्तर : अजाॅय चक्रवर्ती
स्पष्टीकरण :
हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और संगीतकार पंडित अजॉय चक्रवर्ती को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस द्वारा प्रतिष्ठित ‘दुर्गा भारत सम्मान’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार, संगीत की दुनिया में उनके उल्लेखनीय योगदान का एक प्रमाण है, भारतीय शास्त्रीय संगीत की समृद्ध विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने में उनकी अमूल्य भूमिका की मान्यता है।

प्रश्न 8   कस्तूरी काॅटन भारत वेबसाइट को किसने लाॅन्च किया है -
 (अ) पीयूष गोयल
 (ब) रामनाथ कोविंद
 (स) अमित शाह
 (द) निर्मला सितारमन

उत्तर : पीयूष गोयल
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय वस्त्र, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कस्तूरी कॉटन भारत की वेबसाइट https://kasturicotton.texprocil.org लॉन्च की। यह वेबसाइट इन पहलों पर आवश्यक जानकारी और अपडेट के लिए एक डिजिटल मंच प्रदान करती है और कस्तूरी कॉटन भारत ब्रांड के उत्पादन के लिए जिनर (रूई ओटने की मशीन चलाने वाले) हेतु पंजीकरण प्रक्रिया और इसकी प्रक्रियाओं, जो ब्रांडेड भारतीय कपास को अद्वितीय बनाती हैं, को रेखांकित करती है।

प्रश्न 9   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है -
 (अ) महसा अमीनी
 (ब) मसीह अलीनेजाद
 (स) सलाम बालक ट्रस्ट
 (द) गाजा के नागरीक

उत्तर : महसा अमीनी
स्पष्टीकरण :
वर्ष 2022 में ईरान में पुलिस हिरासत में मरने वाली 22 वर्षीय कुर्द-ईरानी महिला महसा अमीनी को यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसने ईरान की रूढ़िवादी इस्लामी धर्मतंत्र के खिलाफ समग्र विश्व में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था। कथित तौर पर ईरान के हेडस्कार्फ के अनिवार्य कानून की अवज्ञा करने के आरोप में गिरफ्तार किये जाने के बाद अमीनी की मृत्यु हो गई।

प्रश्न 10   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस प्रौद्योगिकी संस्थान ने स्वदेशी तकनीक आधारित 2किलोवाट डीसी पोर्टेबल चार्जर लाॅन्च किया है -
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी जोधपुर
 (स) आईआईटी खड़गपुर
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईटी मद्रास
स्पष्टीकरण :
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव, श्री एस. कृष्णन ने यहां आईआईटी मद्रास में इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में उत्कृष्टता केंद्र द्वारा विकसित 2 किलोवाट डीसी पोर्टेबल चार्जर की स्वदेशी तकनीक के लॉन्च के गवाह बने।

प्रश्न 11   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारतीय सेना की 3/5 गोरखा राइफल्स ने 2023 कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता जिसे ‘मिलिट्र पेट्रोलिंग का ओलंपिक’ भी कहा जाता है में कौनसा पदक जीता है -
 (अ) स्वर्ण
 (ब) रजत
 (स) कांस्य
 (द) कोई पदक नहीं

उत्तर : स्वर्ण
स्पष्टीकरण :
भारतीय सेना की 3/5 गोरखा राइफल्स ने ब्रिटेन के वेल्स में आयोजित ‘2023 कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता’ जिसे ‘मिलिट्री पेट्रोलिंग का ओलंपिक’ भी कहा जाता है, में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। भारतीय सेना ने 2023 में प्रतिष्ठित कैंब्रियन गश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करके अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी असाधारण सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया।

प्रश्न 12   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) विश्वसनीय और किफायती सार्वजनिक परिवहन (बस सेवा) प्रदान करने के लिए लोकेशन एक्सेसिबल मल्टीमॉडल इनिशिएटिव (LAccMI) योजना शुरू की है -
 (अ) असम
 (ब) ओडिशा
 (स) झारखंड
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : ओडिशा
स्पष्टीकरण :
ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने ओडिशा के मलकानगिरी जिले में लोकेशन एक्सेसिबल मल्टीमॉडल इनिशिएटिव (LAccMI) योजना शुरू की। LAccMI योजना का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे ओडिशा में विश्वसनीय और किफायती सार्वजनिक परिवहन (बस सेवा) प्रदान करना है।

प्रश्न 13   15 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में मनाए गए 16वें वैश्विक हाथ धुलाई दिवस का विषय क्या था?
 (अ) Clean Hands for All
 (ब) Unite for Universal Hand Hygiene
 (स) Clean Hands Are Within Reach
 (द) Hand Hygiene for All

उत्तर : Clean Hands Are Within Reach
स्पष्टीकरण :
16वां वैश्विक हाथ धुलाई दिवस 2023 15 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में “Clean Hands Are Within Reach.” की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 14   फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेक्स/इंटरनेशनल शतरंज फेडरेशन (FIDE) वर्ल्ड जूनियर अंडर 20 (U-20) रैपिड एंड ब्लिट्ज चैंपियनशिप 2023 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) फिडे वर्ल्ड जूनियर अंडर 20 (यू-20) रैपिड एंड ब्लिट्ज चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन संस्करण अक्टूबर 2023 में इटली के पुला (सार्डिनिया) में था।
B) भारत के ग्रैंडमास्टर (जीएम) रौनक साधवानी ने ओपन वर्ग में एफआईडीई विश्व जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीता और अजरबैजान के गोव्हर बेयदुल्लायेवा ने एफआईडीई विश्व जूनियर गर्ल्स यू20 रैपिड शतरंज चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीता।
C) अजरबैजान के जीएम महम्मद मुरादली ने FIDE विश्व जूनियर ब्लिट्ज चैम्पियनशिप का खिताब जीता और भारत के रौनक साधवानी ने ओपन वर्ग में रजत पदक जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B एवं C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
स्पष्टीकरण :
भारत के ग्रैंडमास्टर (जीएम) रौनक साधवानी ने ओपन वर्ग में फिडे विश्व जूनियर रैपिड शतरंज चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीता। उन्होंने ओपन वर्ग में FIDE वर्ल्ड जूनियर ब्लिट्ज चैंपियनशिप 2023 में दूसरा स्थान (रजत पदक) भी हासिल किया।

प्रश्न 15   किस कंपनी ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) विभिन्न सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) और डिजिटल परिवर्तन सेवाओं के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा इंक (एनआईसीएसआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आरईसी लिमिटेड
 (ब) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
 (स) भारतीय रेलवे वित्त निगम
 (द) पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
स्पष्टीकरण :
आरईसी लिमिटेड (पूर्व में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) ने विभिन्न सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) और डिजिटल परिवर्तन सेवाओं के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा इंक (एनआईसीएसआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 16   किस कंपनी ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) अंतरिक्ष में उपग्रह संचार के लिए प्रकाश-आधारित उच्च गति संचार का उपयोग करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के तहत अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (SAC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) सहज सिनर्जी टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (ब) एलेथिया कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (स) फ़िमो टेक्नोलॉजीज एंड सर्विसेज प्रा. लिमिटेड
 (द) एनएवी वायरलेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : एनएवी वायरलेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
स्पष्टीकरण :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तहत अहमदाबाद (गुजरात) स्थित अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी) ने अंतरिक्ष में उपग्रह संचार के लिए प्रकाश-आधारित उच्च गति संचार का उपयोग करने के लिए लाइट फिडेलिटी (LiFi) तकनीक में अग्रणी अहमदाबाद स्थित एनएवी वायरलेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (एनएवीटेक) के साथ 3 साल के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 17   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन (आईडीएफ) के बोर्ड (निदेशक मंडल) में शामिल किया गया है -
 (अ) मीनेश शाह
 (ब) सुचंद्र रॉयचौधरी
 (स) अभिषेक कपूर
 (द) मान्या हर्ष

उत्तर : मीनेश शाह
स्पष्टीकरण :
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मीनेश शाह को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन (आईडीएफ) के बोर्ड (निदेशक मंडल) में शामिल किया गया है।

प्रश्न 18   आरआईएससी-वी तकनीक पर आधारित चिप्स बनाने के लिए क्वालकाॅम ने किस कंपनी के साथ साझेदारी की है -
 (अ) गूगल
 (ब) मेटा
 (स) गीगाबाइट
 (द) इंटेल

उत्तर : गूगल
स्पष्टीकरण :
चिप डिजाइनर क्वालकॉम ने कहा कि वह आरआईएससी-वी तकनीक पर आधारित चिप्स का उपयोग करके स्मार्टवॉच जैसे पहनने योग्य उपकरण बनाने के लिए अल्फाबेट के Google के साथ साझेदारी कर रहा है।

प्रश्न 19   15वें वार्षिक मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट ग्लोबल पेंशन इंडेक्स में भारत का स्थान है -
 (अ) 10वां
 (ब) 22वां
 (स) 34वां
 (द) 45वां

उत्तर : 45वां
स्पष्टीकरण :
15वें वार्षिक मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट ग्लोबल पेंशन इंडेक्स (एमसीजीपीआई) ने हाल ही में विभिन्न देशों में सेवानिवृत्ति आय प्रणालियों की रैंकिंग को जारी किया। नीदरलैंड ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया, उसके बाद आइसलैंड और डेनमार्क का स्थान रहा। भारत की रैंकिंग में सुधार देखा गया और भारत विश्लेषण की गई 47 प्रणालियों में से 45वें स्थान पर पहुंच गया।

प्रश्न 20   The Reverse Swing Colonialism to Cooperation पुस्तक के लेखक हैं -
 (अ) अशोक टंडन
 (ब) डॉ शीतल नायर
 (स) नीलम सक्सैना चंद्रा
 (द) अभिषेक कपूर

उत्तर : अशोक टंडन
स्पष्टीकरण :
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ‘रिवर्स स्विंग’ नाम के किताब का विमोचन किया। The Reverse Swing Colonialism to Cooperation को अशोक टंडन द्वारा लिखा गया है और प्रभात प्रकाशन द्वारा पब्लिश किया गया है।

प्रश्न 21   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारत में जानवरों पर अनुप्रयोगों के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिये समिति ने वैक्सीन परीक्षणों में किस आवारा जानवर को शामिल करने की अपनी सिफारिश को वापस ले लिया है -
 (अ) गाय
 (ब) खरगोश
 (स) कुत्ता
 (द) बिल्ली

उत्तर : कुत्ता
स्पष्टीकरण :
हाल ही में भारत में जानवरों पर अनुप्रयोगों के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिये समिति (CCSEA) ने वैक्सीन परीक्षणों में आवारा कुत्तों को शामिल करने की अपनी सिफारिश वापस ले ली है। पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया ने अनुसंधान में आवारा कुत्तों पर अनुप्रयोग के वैज्ञानिक और नैतिक प्रभावों के संबंध में चिंता व्यक्त की, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया।

प्रश्न 22   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) चर्चा में रही जेरिको मिसाइल किस देश की सैन्य क्षमता का अभिन्न अंग है -
 (अ) उत्तर कोरिया
 (ब) ईरान
 (स) इजरायल
 (द) ब्रिटेन

उत्तर : इजरायल
स्पष्टीकरण :
हाल ही में, इजरायली विधायक “टैली” गोटलिव, जो कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेसेट की सदस्य हैं, ने हमास और फिलिस्तीन के खिलाफ डूम्सडे वेपन के उपयोग के बारे में अपनी उत्तेजक टिप्पणियों के साथ एक वैश्विक बहस छेड़ दी है। जेरिको मिसाइल कार्यक्रम इज़राइल की सैन्य क्षमताओं का एक अभिन्न अंग है, जो 1960 के दशक से चला आ रहा है। प्रारंभ में फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट के सहयोग से शुरू किए गए इस कार्यक्रम का नाम वेस्ट बैंक में स्थित बाइबिल शहर के नाम पर रखा गया था।

प्रश्न 23   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) गाइडेड मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत इम्फाल भारतीय नौसेना को सौंपा गया। इसका निर्माण किस कंपनी ने किया है -
 (अ) मझगांव डाॅक शिपबिल्डर्स
 (ब) कोचीन शिपयार्ड
 (स) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स
 (द) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

उत्तर : मझगांव डाॅक शिपबिल्डर्स
स्पष्टीकरण :
भारतीय नौसेना को गाइडेड मिसाइल विध्‍वंसक युद्धपोत इम्‍फाल सौंपा गया। परियोजना 15बी श्रेणी का ये तीसरा स्‍टील्‍थ विध्‍वंसक देश में निर्मित अबतक का सबसे बडा विध्‍वंसक युद्धपोत है। मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स ने निर्धारित समय से चार महीने पहले ही मुम्‍बई में इसे नौसेना को सौंप दिया। इसे स्‍वदेशी इस्‍पात डीएमआर-249ए से निर्मित किया गया है।

प्रश्न 24   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की पहली विस्टाडोम ट्रेन सेवा का उद्घाटन वहां के राज्यपाल ने किया -
 (अ) जम्मू-कश्मीर
 (ब) ओडिशा
 (स) मेघालय
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : जम्मू-कश्मीर
स्पष्टीकरण :
जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा और केन्‍द्रीय रेल मंत्री अश्‍वनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। रेल मंत्री के अलावा असम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में भाग लिया। बाद में उपराज्यपाल ने बनिहाल से श्रीनगर के लिए पहली विस्‍टाडोम कोच ट्रेन को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया।

प्रश्न 25   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने किस राज्य के सातवें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है -
 (अ) गुजरात
 (ब) तमिलनाडु
 (स) मणिपुर
 (द) मिजोरम

उत्तर : मणिपुर
स्पष्टीकरण :
न्‍यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय के सातवें मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली है। राज्‍यपाल अनुसुइया उइके ने इम्‍फाल में राजभवन में आयोजित समारोह में उन्‍हें शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति मृदुल इससे पहले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में कार्यरत थे।

प्रश्न 26   एंथुरियम महोत्सव का संबंध किस राज्य से है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) सिक्किम
 (स) असम
 (द) मिजोरम

उत्तर : मिजोरम
स्पष्टीकरण :
मिजोरम के ममित जिले में दो दिवसीय एंथुरियम महोत्सव उत्साह और उल्‍लास के साथ शुरू हुआ। इस महोत्सव का आयोजन मिजोरम के पर्यटन विभाग ने किया है। इस अवसर पर पर्यटन सचिव, डॉ. लालरोज़ामा ने कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए पर्यटन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

प्रश्न 27   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य की चेक-पोस्ट पर 418 फुट ऊंचे पोल पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा लगाया गया है -
 (अ) पंजाब
 (ब) राजस्थान
 (स) जम्मू-कश्मीर
 (द) अरूणाचल प्रदेश

उत्तर : पंजाब
स्पष्टीकरण :
देश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय तिरंगे को भारत-पाकिस्‍तान सीमा की अटारी चेक-पोस्‍ट पर अमृतसर जिले में लगाया गया है। केन्‍द्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 418 फुट ऊंचे पोल पर राष्‍ट्रीय तिरंगे को देश को समर्पित किया। इस अवसर पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत सिंह मान और सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहें।

प्रश्न 28   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने धोरडो को उत्कृष्ट गांव घोषित किया है। धोरडो गांव किस राज्य में स्थित है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) गुजरात
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : गुजरात
स्पष्टीकरण :
संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने गुजरात में कच्छ जिले के धोरडो गांव को 54 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों की सूची में शामिल किया है। इस सूची में भारत का यह एकमात्र गांव है। संगठन के बयान के मुताबिक 2021 में शुरू की गई गांवों के सम्मान की यह पहल यूएनडब्ल्यूटीओ के ग्रामीण विकास पर्यटन कार्यक्रम का हिस्सा है।

प्रश्न 29   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) प्रधानमंत्री मोदी ने देश के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के प्राथमिक खंड का उद्घाटन किया और देश की पहली क्षेत्रीय रेल-रेपिडेक्स को उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद से रवाना किया। इस रेपिडेक्स का नाम रखा गया है -
 (अ) रेपिड भारत
 (ब) तेजस रेल
 (स) नमो भारत
 (द) इंडिया एक्सप्रेस

उत्तर : नमो भारत
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद से देश की पहली क्षेत्रीय रेल-रेपिडेक्स को रवाना किया। श्री मोदी ने देश के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आर.आर.टी.एस.) के प्राथमिकता खंड का भी उद्घाटान किया। पहले चरण में 17 किलोमीटर की दूरी कवर होगी, जिसमें साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक की यात्रा होगी और इस मार्ग पर गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशन होंगे। श्री मोदी रैपिडेक्स ट्रेन पर सवार भी हुए, जिसका नाम ‘नमो भारत’ रखा गया है।

प्रश्न 30   यूके सरकार ने अपनी ‘स्मार्ट डिस्ट्रिक्ट’ परियोजना के लिए किस भारतीय राज्य के साथ सहयोग किया है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) मध्‍य प्रदेश
 (द) तेलंगाना

उत्तर : तमिलनाडु
स्पष्टीकरण :
यूके और तमिलनाडु टिकाऊ जल, अपशिष्ट और संसाधन प्रबंधन के लिए एक स्मार्ट प्रौद्योगिकी परियोजना पर सहयोग करते हैं। यूके समर्थित ‘स्मार्ट डिस्ट्रिक्ट’ परियोजना का उद्देश्य जिले भर में सेंसर तैनात करके, पानी और अपशिष्ट प्रबंधन और राज्य में पर्यावरणीय गुणवत्ता पर वास्तविक समय डेटा एकत्र करके वैश्विक स्थिरता चुनौतियों का समाधान करना है।

प्रश्न 31   वाहगन खाचटुरियन किस देश के राष्ट्रपति हैं -
 (अ) जार्डन
 (ब) न्यूजीलैंड
 (स) आर्मीनिया
 (द) फ्रांंस

उत्तर : आर्मीनिया
स्पष्टीकरण :
आर्मेनिया के राष्ट्रपति वाहगन खाचटुरियन ने रूसी चेतावनियों के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के अधिकार क्षेत्र को मान्यता देते हुए रोम संविधि के अनुसमर्थन पर हस्ताक्षर किए हैं। आईसीसी ने यूक्रेनी बच्चों को रूस में अवैध निर्वासन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया। आर्मेनिया का कहना है कि आईसीसी में शामिल होने से उसे नागोर्नो-काराबाख को वापस लेने के लिए बाकू के हमले के बाद अजरबैजान द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच करने की अनुमति मिल जाएगी।

प्रश्न 32   ‘आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर्स’ किस देश के स्वदेशी नागरिक हैं -
 (अ) ऑस्ट्रेलिया
 (ब) कनाडा
 (स) ब्रिटेन
 (द) स्‍वीडन

उत्तर : ऑस्ट्रेलिया
स्पष्टीकरण :
आस्ट्रेलियाई लोगों ने विभाजनकारी और नस्लीय जनमत संग्रह अभियान के बाद देश के 122 साल पुराने संविधान में संशोधन करने की योजना को समाप्त करते हुए, स्वदेशी नागरिकों के लिए अधिक अधिकारों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। लगभग 59% लोगों ने पहली बार 1901 के संविधान के भीतर आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर्स को स्वीकार करने के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया हैं। जनमत संग्रह राष्ट्रीय स्तर पर अधिकांश मतदाताओं और देश के छह राज्यों में से कम से कम चार में अधिकांश मतदाताओं के समर्थन से ही पारित हो सका।

प्रश्न 33   किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘ट्रेडेबल ग्रीन क्रेडिट विशेष कार्यक्रम’ शुरू किया है -
 (अ) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
 (ब) इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
 (स) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
 (द) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तर : पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
स्पष्टीकरण :
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एक ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम शुरू किया है, जहां कोई व्यक्ति या संस्था ग्रीन क्रेडिट अर्जित कर सकता है और इससे एक समर्पित एक्सचेंज पर व्यापार कर सकता है। ग्रीन क्रेडिट पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए एक निर्दिष्ट गतिविधि के लिए प्रदान की गई प्रोत्साहन की एक इकाई को संदर्भित करता है। यह कार्यक्रम ‘LiFE’- (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) अभियान की अनुवर्ती कार्रवाई है।

प्रश्न 34   किस संस्था ने कॉल मनी मार्केट में थोक डिजिटल रुपये के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया है -
 (अ) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (ब) भारतीय स्टेट बैंक
 (स) बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
 (द) भारतीय रिजर्व बैंक

उत्तर : भारतीय रिजर्व बैंक
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इंटरबैंक कॉल मनी मार्केट में अपने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के थोक खंड के लिए एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और पांच निजी क्षेत्र के बैंकों सहित नौ बैंक ई-रुपी कॉल मनी पायलट में भाग ले रहे हैं। यह थोक सीबीडीसी के परीक्षण का दूसरा उपयोग मामला है, पहला सरकारी प्रतिभूति बाजार में पिछले साल नवंबर में पेश किया गया था।

प्रश्न 35   किस संस्था ने मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने हेतु बेहतर मार्गदर्शन की पेशकश करते हुए केवाईसी नियमों में संशोधन किया है -
 (अ) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
 (ब) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तर : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) पर अपने मास्टर दिशानिर्देश में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं, जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम नियमों में संशोधन भी सम्मिलित है।

प्रश्न 36   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस बैंक ने अपने संस्थापक के गांव में ‘मुक्कन्नूर मिशन’ पहल आरंभ की है -
 (अ) फेडरल बैंक
 (ब) कोटक महिंद्रा बैंक
 (स) आरबीएल बैंक
 (द) आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

उत्तर : फेडरल बैंक
स्पष्टीकरण :
फेडरल बैंक के संस्थापक के. पी. होर्मिस की 106वीं जयंती पर, फ़ेडरल बैंक ने अपने संस्थापक के गाँव में ‘मुककन्नूर मिशन’ का उद्घाटन किया, जो पूरे गाँव के डिजिटलीकरण के लिए डिज़ाइन की गई एक पहल है।

प्रश्न 37   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) प्रधानमंत्री ने किस राज्य में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) बिहार
 (द) छत्तीसगढ़

उत्तर : महाराष्ट्र
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित ये केंद्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करेंगे।

प्रश्न 38   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को इंस्टीट्यूट आॅफ डायरेक्टर्स द्वारा गोल्डन पीकाॅक अवार्ड से सम्मानित किया गया है -
 (अ) आरईसी लिमिटेड
 (ब) भेल इंडिया
 (स) भारत पेट्रोलियम
 (द) ओएनजीसी

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
स्पष्टीकरण :
विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम महारत्न कंपनी आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा प्रदत्त प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न 39   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) ‘हार्टलैंड त्रिपुरा’ परियोजना का उद्घाटन किया गया। इस परियोजना का संबंध है -
 (अ) युवाओं में कौशल बढ़ाने से
 (ब) पर्यटन विकास से
 (स) जैविक कृषि को बढ़ावा देने से
 (द) महिला शक्तिकरण से

उत्तर : युवाओं में कौशल बढ़ाने से
स्पष्टीकरण :
त्रिपुरा के युवाओं की रोजगार लायक क्षमता और कौशल बढ़ाने के लिए डेलॉइट इंडिया और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी), अगरतला के साथ साझेदारी में ‘हार्टलैंड त्रिपुरा’ नामक एक परियोजना शुरू की गई। केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने अगरतला में अगरतला में संबंधित समारोह का उद्घाटन किया, जहां डेलॉइट इंडिया और एनआईईएलआईटी -अगरतला ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 40   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत का स्थायी प्रतिनिधि किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अरिंदम बागची
 (ब) अमरिंदर बग्गा
 (स) इंद्र मणि पांडे
 (द) श्रेया गुप्ता

उत्तर : अरिंदम बागची
स्पष्टीकरण :
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill