करेंट अफेयर्स : 21 अक्टूबर 2023


 1. ‘APAAR’ अकाउंट रजिस्ट्री, जो खबरों में देखी गई थी, किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर: शैक्षणिक
‘APAAR’ या EduLocker, छात्रों के लिए शुरू की गई एक रजिस्ट्री है।  यह रजिस्ट्री छात्रों को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करेगी। यह छात्रों को उनकी शैक्षणिक यात्रा और उपलब्धियों को डिजिटल रूप से ट्रैक करने की अनुमति देगा। यह रजिस्ट्री प्री-प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक प्रत्येक छात्र को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करेगी।

2. किस संस्था ने ‘सस्ते पानी की उच्च लागत’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर: WWF
विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर, जो 16 अक्टूबर को पड़ता है, वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने “सस्ते पानी की उच्च लागत” शीर्षक से एक रिपोर्ट का अनावरण किया। हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि बढ़ते वैश्विक जल संकट से आर्थिक मूल्य, खाद्य सुरक्षा और स्थिरता को खतरा है और अनुमानतः 58 ट्रिलियन डॉलर का ख़तरा है।

3. ‘अमृत काल विजन 2047’, जिसका हाल ही में अनावरण किया गया, किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर: समुद्री उद्योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट 2023 के उद्घाटन के दौरान ‘अमृत काल विजन 2047’ पेश किया। भारत की समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए यह दीर्घकालिक योजना बंदरगाह के बुनियादी ढांचे में सुधार, स्थिरता को प्रोत्साहित करने और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के रणनीतिक प्रयासों पर प्रकाश डालती है।

4. सेंट-बेलेक स्लैब, 4,000 साल पुराना स्लैब है, जिसकी खोज किस देश में की गई थी?

उत्तर: फ्रांस
सेंट-बेलेक स्लैब 1900 में फ्रांस के पश्चिमी तट पर ब्रिटनी में प्राचीन दफन टीले के किनारे एक अस्तर के रूप में पाया गया था। स्लैब के एक नए विश्लेषण से पता चलता है कि यह 2,150 और 1,600 ईसा पूर्व के बीच के भूले हुए कांस्य युग के स्थलों के स्थान को चिह्नित कर सकता है।

5. ‘आयुर्वेद दिवस 2023’ का विषय क्या है?

उत्तर: एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद
केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने 10 नवंबर, 2023 को ”आयुर्वेद दिवस” मनाने की घोषणा की है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा, जिसमें दुनिया भर के लगभग 100 देशों की भागीदारी की उम्मीद है। इस वर्ष के उत्सव का विषय ‘एक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ है, और यह एक वैश्विक कार्यक्रम बनने के लिए तैयार है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill