करेंट अफेयर्स : 22-23 अक्टूबर 2023


 1. भारत के विभिन्न राज्यों के युवाओं के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम का नाम क्या है?

उत्तर: युवा संघ
युवा संगम भारत सरकार द्वारा स्थापित एक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के युवाओं के बीच पारस्परिक संबंधों को बढ़ाना है। हाल ही में, एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) पहल का एक हिस्सा, युवा संगम के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था। 31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच निरंतर और सुव्‍यवस्थित सांस्कृतिक सम्पर्क का विचार रखा था। इस विचार को आगे बढ़ाने के लिए 31 अक्टूबर 2016 को ईबीएसबी का शुभारंभ किया गया।
2. उष्णकटिबंधीय गहरे समुद्र में न्यूट्रिनो टेलीस्कोप (ट्राइडेंट), जो खबरों में देखा गया था, किस देश से संबंधित है?

उत्तर: चीन
एक चीनी अनुसंधान समूह ने दक्षिण चीन सागर में ट्रॉपिकल डीप-सी न्यूट्रिनो टेलीस्कोप (ट्राइडेंट) नामक एक विशाल न्यूट्रिनो टेलीस्कोप का निर्माण शुरू किया है, जिसे चीनी में हेलिंग (ओशन बेल) नाम दिया गया है। यह दूरबीन दुनिया का सबसे व्यापक “भूत कण” डिटेक्टर बनने की ओर अग्रसर है और इसे समुद्र की सतह के नीचे 3,500 मीटर की गहराई पर स्थित किया जाएगा।
3. किस धूमकेतु को ‘ओरियोनिड उल्कापात’ भी कहा जाता है?

उत्तर: हैली धूमकेतु
हैली धूमकेतु को ‘ओरियोनिड उल्कापात’ भी कहा जाता है।  यह उल्कापात हैली धूमकेतु के मलबे से बना है। हैली धूमकेतु लगभग हर 75 साल में पृथ्वी के आसपास आता है।  यह ब्रह्मांडीय मलबे का निशान छोड़ता है।  पृथ्वी हर साल इसके मलबे के क्षेत्र को काटती है।  ओरियोनिड उल्कापात अक्टूबर में होता है।  यह उत्तरी और दक्षिणी दोनों गोलार्धों में दिखाई देता है।  नासा के अनुसार, यह शहर और स्ट्रीट लाइट प्रदूषण से दूर के क्षेत्रों में सबसे अधिक दिखाई देगा।
4. वर्ष 2022-23 के लिए विभिन्न बागवानी फसलों के उत्पादन के दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, पिछले वर्ष से उत्पादन का पैटर्न क्या है?

उत्तर: बढ़ा हुआ
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2022-23 के लिए विभिन्न बागवानी फसलों के क्षेत्र और उत्पादन का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किया है। इस अनुमान के अनुसार, वर्ष 2022-23 में देश में कुल बागवानी उत्पादन रिकॉर्ड 351.92 मिलियन टन होने की उम्मीद है। यह वर्ष 2021-22 (अंतिम) की तुलना में लगभग 4.74 मिलियन टन (1.37%) की वृद्धि है।
5. नामदाफा, पक्के और कमलांग किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के बाघ अभयारण्य हैं?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश
हाल ही मे अरुणाचल प्रदेश कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक और निवेश नीति 2020 में संशोधन को अपनी मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने तीन बाघ अभ्यारण्यों – नामदाफा, पक्के और कमलांग के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के दिशानिर्देशों के अनुसार विशेष बाघ सुरक्षा बल (एसटीपीएफ) के गठन को भी मंजूरी दे दी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill