करेंट अफेयर्स :24 अक्टूबर 2023


 1. खबरों में देखा गया ‘अनुभव पोर्टल’ किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर: कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग नई दिल्ली में अनुभव पुरस्कार 2023 समारोह की मेजबानी कर रहा है। अनुभव पोर्टल, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय से संबंधित है। यह पोर्टल मार्च 2015 में प्रधानमंत्री के आदेश पर लॉन्च किया गया था। इस पोर्टल का उद्देश्य सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों को सरकारी सेवा के दौरान अपने अनुभवों का रिकॉर्ड छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।
2. केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए कपास का ब्रांड नाम क्या है?

उत्तर: कस्तूरी कॉटन भारत
हाल ही मे केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने “कस्तूरी कॉटन भारत” के लिए वेबसाइट का अनावरण किया है। नई लॉन्च की गई वेबसाइट कस्तूरी कॉटन भारत पहल के संबंध में आवश्यक जानकारी और अपडेट प्रदान करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करती है। कस्तूरी कॉटन भारत कपड़ा मंत्रालय, भारतीय कपास निगम, व्यापार निकायों और उद्योग की एक संयुक्त पहल है।
3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘मिशन महिला सारथी’ का उद्घाटन किया?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में अयोध्या में ”मिशन महिला सारथी” का उद्घाटन किया। योजना के तहत राज्य परिवहन निगम की 51 बसों का संचालन महिला ड्राइवरों और कंडक्टरों द्वारा किया जाएगा।
4. ‘पेंटब्रश स्विफ्ट’ किस दुर्लभ प्रजाति का नाम है?

उत्तर: तितली
पश्चिमी हिमालय में एक दुर्लभ प्रजाति ‘पेंटब्रश स्विफ्ट बटरफ्लाई’ की तस्वीर पहली बार हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में ली गई और रिकॉर्ड की गई है। हिमाचल प्रदेश लगभग 430 तितली प्रजातियों का घर है, जो भारत में पाई जाने वाली कुल तितली प्रजातियों का लगभग 25% है।
5. किस जहाज निर्माण कंपनी ने स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक प्रोजेक्ट 15बी-श्रेणी का तीसरा जहाज आईएनएस इम्फाल वितरित किया?

उत्तर: मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स
हाल ही में, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) ने भारतीय नौसेना को प्रोजेक्ट 15बी श्रेणी के स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक जहाज का तीसरा जहाज आईएनएस इम्फाल सौंपा। यह परियोजना निर्धारित समय से चार महीने पहले पूरी हो गई। विशेष रूप से, आईएनएस इंफाल महिला अधिकारियों और नाविकों के लिए आवास सुविधाओं के साथ कमीशन किया जाने वाला पहला नौसैनिक युद्धपोत था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill