करेंट अफेयर्स : 11-12 जून, 2023

1. 5वें राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक के अनुसार, किस राज्य ने बड़े राज्यों में शीर्ष रैंकिंग हासिल की है?

उत्तर – केरल

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) के अवसर पर 5वां राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक जारी किया गया। इसने खाद्य सुरक्षा के छह अलग-अलग पहलुओं में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया। बड़े राज्यों में, केरल ने शीर्ष रैंकिंग हासिल की, इसके बाद पंजाब और तमिलनाडु का स्थान रहा। छोटे राज्यों में, गोवा अग्रणी राज्य के रूप में उभरा। केंद्रशासित प्रदेशों में जम्मू और कश्मीर, दिल्ली और चंडीगढ़ ने क्रमशः पहली तीन रैंक हासिल की।

2. 2021 से 2025 तक ‘कोयला और लिग्नाइट की खोज योजना’ का परिव्यय कितना है?

उत्तर – 2980 करोड़ रुपये

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने हाल ही में “कोयला और लिग्नाइट की खोज योजना” को जारी रखने की मंजूरी दी है। 2980 करोड़ रुपये के अनुमानित व्यय के साथ यह केंद्रीय क्षेत्र की योजना 2021-22 से 2025-26 तक लागू की जाएगी।

3. विद्युत मंत्रालय ने किस केंद्रीय मंत्रालय के साथ मिलकर ‘Mission on Advanced and High-Impact Research (MAHIR)’ लॉन्च किया?

उत्तर – अक्षय ऊर्जा मंत्रालय

ऊर्जा मंत्रालय और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से बिजली क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों की पहचान करने और उन्हें भारत के भीतर और बाहर तैनाती के लिए स्वदेशी रूप से विकसित करने के लिए ‘Mission on Advanced and High-Impact Research (MAHIR)’ लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य बिजली क्षेत्र में नवीनतम और उभरती प्रौद्योगिकियों के स्वदेशी अनुसंधान, विकास और प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाना है।

4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने किस कंपनी के साथ मिलकर ‘अमृत जनरेशन कैंपेन: नए भारत के सपने’ लॉन्च किया?

उत्तर – मेटा

‘अमृत जनरेशन कैंपेन: नए भारत के सपने’ हाल ही में मेटा और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया। इसका उद्देश्य भविष्य के लिए अपनी आकांक्षाओं और सपनों को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करके भारत के युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें शामिल करना है।

5. किस संस्था ने राष्ट्रीय अभियान- “व्यसन मुक्त अमृत काल” (Addiction Free Amrit Kaal) लांच किया?

उत्तर – NCPCR
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) द्वारा हाल ही में राष्ट्रीय अभियान “व्यसन मुक्त अमृत काल” शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य भारत को बच्चों के बीच तंबाकू और

नशा मुक्त राष्ट्र बनाना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill