करेंट अफेयर्स : 10 जून, 2023

1. हाल ही में खबरों में रहा कखोव्का बांध (Kakhovka Dam) किस देश में स्थित है?

उत्तर – यूक्रेन

कखोव्का बांध निप्रो नदी पर सोवियत काल का एक बांध है। यह बांध, जो दक्षिणी यूक्रेन में रूसी और यूक्रेनी सेना को अलग करता है, हाल ही में टूट गया, जिससे पूरे युद्ध क्षेत्र में बाढ़ का पानी फैल गया। यूक्रेन की सेना और नाटो ने रूस पर बांध को उड़ाने का आरोप लगाया है, जबकि रूस ने यूक्रेन को दोषी ठहराया है।

2. कौन सा चक्रवाती तूफान पूर्व-मध्य और अरब सागर के ऊपर विकसित हो रहा है?

उत्तर – बिपोरजॉय

चक्रवाती तूफान “बिपोरजॉय” पूर्व-मध्य और पास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर विकसित हुआ है। इसके 115-125 किमी प्रति घंटे की हवा की गति और 140 किमी प्रति घंटे की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तीव्र होने की उम्मीद है।

3. किस राज्य सड़क परिवहन निगम को किस UITP पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – केरल

UITP (Union Internationale des Transports Publics) पुरस्कार हाल ही में केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) को प्रदान किया गया था। UITP सार्वजनिक परिवहन और टिकाऊ शहरी गतिशीलता का अंतर्राष्ट्रीय संघ है। इसकी स्थापना 1885 में हुई थी।

4. इसरो ने किस देश के साथ अंतरिक्ष यान मिशन संचालन (SMOPS-2023) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की?

उत्तर – इटली

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी (ASI) और इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (IAA) के साथ मिलकर अंतरिक्ष यान मिशन संचालन (SMOPS-2023) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की।

5. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘ग्रीन चैंपियन अवार्ड्स 2022’ प्रदान किया?

उत्तर – तमिलनाडु

तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (TNPCB) ने हाल ही में ग्रीन चैंपियन अवार्ड्स 2022 प्रदान किया। यह व्यक्तियों, शैक्षणिक संस्थानों और व्यवसायों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के विकल्पों को अपनाने के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में उनके प्रयासों के लिए मान्यता देता है। यह पुरस्कार वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान जिला कलेक्टरों द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट योगदान की मान्यता में दिया जाएगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill