करेंट अफेयर्स : 13 जून, 2023

1. किस उत्तर-पूर्व राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में ‘जिला सुशासन सूचकांक (District Good Governance Index )’ जारी किया?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश का जिला सुशासन सूचकांक (District Good Governance Index ) हाल ही में जारी किया गया। यह भारत के उत्तर-पूर्व राज्य के लिए पहला DGGI है। यह सूचकांक अरुणाचल प्रदेश के सभी 25 जिलों में 8 क्षेत्रों के तहत 65 संकेतकों को कवर करता है। इसे प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) और अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा तैयार किया गया है।

2. किस अंतरिक्ष एजेंसी के शोधकर्ताओं ने ‘फ्राइड स्पेस फूड एक्सपेरिमेंट’ किया?

उत्तर – ESA

“परवलयिक उड़ान” (Parabolic flight) शब्द का प्रयोग उस प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें विमान 20,000 फीट की न्यूनतम ऊंचाई से खुद को ऊपर उठाता है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के शोधकर्ताओं द्वारा परवलयिक उड़ान भरकर ‘फ्राइड स्पेस फूड एक्सपेरिमेंट’ किया गया।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘Integrated Water Resources Action Plan-2023-25’ लॉन्च किया?

उत्तर – हरियाणा

हरियाणा सरकार ने हाल ही में एकीकृत जल संसाधन कार्य योजना-2023-25 ​​का शुभारंभ किया। यह राज्य में जल संरक्षण के प्रयासों को मजबूत करने में मदद करेगा। इस योजना का उद्देश्य पानी की कमी और जलभराव की दोहरी चुनौतियों का सामना करना है। फसल विविधीकरण के तहत 3.14 लाख एकड़ क्षेत्र को कवर किया जाएगा, जिससे 1.05 लाख करोड़ लीटर (7.6 प्रतिशत) पानी की बचत होगी।

4. किस राज्य सरकार को गौला नदी (Gaula river) में खनन कार्य जारी रखने की अनुमति दी गई है?

उत्तर – उत्तराखंड

गौला नदी भारत में लगभग 500 किमी लंबी नदी है जो लघु हिमालय से निकलती है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में उत्तराखंड सरकार को 30 जून तक नैनीताल जिले में गौला नदी में खनन कार्य जारी रखने की अनुमति दी है।

5. स्कूली शिक्षा में हालिया प्रगति पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कौन सा राज्य कर रहा है?

उत्तर – पंजाब

स्कूल शिक्षा में हालिया प्रगति पर 3 दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन पंजाब में डॉ.बी.आर. अम्बेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जालंधर में शुरू हुआ। इसने NEP 2020 के कार्यान्वयन में सर्वोत्तम अभ्यास पर प्रकाश डाला।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill