Daily CA Dose : 02-03 August 2020

1. महात्मा गांधी सेतु, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है? 
उत्तर – बिहार
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, राजमार्ग नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महात्मा गांधी पुल के अपस्ट्रीम लेन का उद्घाटन किया। 5.5 किमी फोर लेन पुल पटना और बिहार के हाजीपुर को जोड़ने वाली गंगा नदी पर बनाया गया है।
इस पुल का पुनर्निर्माण कार्य वर्ष 2017 में शुरू हुआ और लागत परिव्यय 1742 करोड़ रुपये है। पुल की डाउनस्ट्रीम लेन को 2021 तक पूरा किया जायेगा। पुराने पुल की कंक्रीट संरचना को नए स्टील डेक से बदल दिया जाएगा।
2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने आईटी सक्षम छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड प्राप्त किया है? 
उत्तर – जनजातीय मामलों का मंत्रालय
जनजातीय मामलों के मंत्रालय को “आईटी सक्षम योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों के सशक्तिकरण” के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड मिला है। 66वें SKOCH पुरस्कार समारोह का आयोजन ” India responds to Covid through Digital Governance” शीर्षक पर किया गया था। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने ‘डिजिटल इंडिया एंड ई-गवर्नेंस’ प्रतियोगिता में पुरस्कार जीता। मंत्रालय ने अपनी 5 छात्रवृत्ति योजनाओं को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल के साथ एकीकृत किया था।
3. पंद्रहवें वित्त आयोग द्वारा स्थापित कृषि निर्यात पर उच्च-स्तरीय समूह के अध्यक्ष कौन हैं? 
उत्तर- संजीव पुरी
15वें वित्त आयोग ने आईटीसी के अध्यक्ष संजीव पुरी की अध्यक्षता में कृषि निर्यात पर आठ-सदस्यीय उच्च-स्तरीय समूह की स्थापना की थी। यह कृषि निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए राज्यों को प्रदर्शन प्रोत्साहन की सिफारिश करने के लिए स्थापित किया गया था। समूह ने हाल ही में रिपोर्ट पेश की है जिसने फसल मूल्य श्रृंखला क्लस्टर (वीसीसी) के लिए राज्य के नेतृत्व वाली निर्यात योजना की सिफारिश की है। इसने 22 फसल मूल्य श्रृंखलाओं पर ध्यान केंद्रित करने का भी सुझाव दिया।
4. बांग्लादेश में पावर प्लांट के निर्माण के लिए रिलायंस पावर के साथ किस वैश्विक संस्था ने समझौता किया है? 
उत्तर – एशियाई विकास बैंक
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने रिलायंस बांग्लादेश एलएनजी और पावर लिमिटेड (आरबीएलपीएल) के साथ 200 मिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे के तहत, रिलायंस पावर बांग्लादेश में 718 मेगावाट का संयुक्त-चक्र बिजली संयंत्र का निर्माण और परिचालन करेगा। एडीबी द्वारा 100 मिलियन प्रदान किया जाएगा, जबकि अन्य 100 मिलियन जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के Leading Asia’s Private Infrastructure Fund (LEAP) से प्राप्त होंगे।
5. हाल ही में ली तेंग-हुई का निधन हुआ, वे किस देश के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति थे? 
उत्तर – ताइवान
निमोनिया से पीड़ित होने के बाद ताइवान के पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुई का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। एक ज़बरदस्त जीत के बाद, ली तेंग-हुई ने वर्ष 1996 में ताइवान के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill