Daily CA Dose : 05-06 August 2020

1. किस भारतीय पत्रकार को राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार का विजेता नामित किया गया है?
उत्तर – दीपांकर घोष
भारतीय पत्रकार और इंडियन एक्सप्रेस के विशेष संवाददाता दीपांकर घोष ने राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार जीता है। उन्होंने प्रवासी श्रम संकट सहित कोविड-19 महामारी से संबंधित विभिन्न मुद्दों को कवर किया।
पीपल्स आर्काइव ऑफ़ रूरल इंडिया (PARI), पत्रकारिता वेबसाइट को पर्यावरण और विकास के मुद्दों पर रिपोर्टिंग के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया है।
2. स्कूली छात्रों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम का नाम क्या है?
उत्तर – विद्यार्थी विज्ञान मंथन
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 नाम से एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य कक्षा 6 से 11 तक के स्कूली छात्रों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देना है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय के एनसीईआरटी के तहत एक स्वायत्त संगठन विज्ञान प्रसार के सहयोग से, यह विज्ञान भारती द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। यह विज्ञान में रुचि रखने वाले उज्ज्वल छात्रों की पहचान करता है और उन्हें प्रशिक्षित करता है।
3. किस राज्य ने ई-रक्षाबंधन नामक साइबर-अपराध जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम ई-रक्षाबंधन की शुरुआत की। यह आपराधिक जांच विभाग (CID) और राज्य पुलिस का अपनी तरह का पहला आभासी कार्यक्रम है। एक महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य साइबर स्पेस में जनता, विशेषकर महिलाओं, युवाओं और बच्चों में जागरूकता पैदा करना है।
4. ब्रिटिश सिक्के पर फीचर करने वाले पहले गैर-श्वेत व्यक्ति कौन है?
उत्तर – महात्मा गांधी
BAME समुदाय (Black, Asian and minority ethnic) के लोगों के योगदान को पहचानने में बढ़ती रुचि के कारण ब्रिटेन महात्मा गांधी की स्मृति में एक सिक्का बनाने पर विचार कर रहा है।ब्रिटेन के वर्तमान वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने BAME समुदाय के व्यक्तियों की मान्यता को आगे बढ़ाने के लिए रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी (RMAC) को एक पत्र जारी किया।  आरएमएसी आदेश का पालन करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाते हुए गांधी को याद करने के लिए एक सिक्का लाएगा।
5. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – नई दिल्ली
इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (ICCR) नई दिल्ली में भारत सरकार का एक स्वायत्त संगठन है। यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान द्वारा भारत के बाहरी सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देता है। परिषद की स्थापना स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने वर्ष 1950 में की थी। ICCR ने हाल ही में ‘लोकमान्य तिलक – स्वराज टू सेल्फ-रिलेशनल इंडिया’ की थीम पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill