करेंट अफेयर्स : 24 जनवरी, 2023

1. भारतीय सेना ने किस देश के साथ संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘Cyclone-I’ शुरू किया है?

उत्तर – मिस्र

भारतीय सेना और मिस्र की सेना के विशेष बलों के बीच संयुक्त अभ्यास ‘Exercise Cyclone- I’ शुरू होने जा रहा है। राजस्थान के जैसलमेर में यह संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास आयोजित किया जाएगा।

2. हाल ही में खबरों में रहा भोपाल घोषणापत्र किस बैठक के बाद शुरू किया गया?

उत्तर – G-20

भोपाल में G-20 के तहत थिंक-20 की बैठक में देश-विदेश के 300 से अधिक बुद्धिजीवियों ने G-20 एजेंडे पर चर्चा के बाद भोपाल घोषणापत्र जारी किया। भोपाल घोषणा ने समावेशी विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अपील की। इसने आयुष जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को बढ़ावा देने और बुनियादी ढांचे के विकास में मूल्य-उन्मुख विकास को प्रोत्साहित करने पर भी जोर दिया।

3. नासा ने एजेंसी के सस्टेनेबल फ्लाइट डिमॉन्स्ट्रेटर प्रोजेक्ट के लिए किस कंपनी को 425 मिलियन डॉलर प्रदान किये हैं?

उत्तर – बोइंग

नासा ने बोइंग कंपनी को एजेंसी के सस्टेनेबल फ्लाइट डिमॉन्स्ट्रेटर प्रोजेक्ट के लिए 425 मिलियन डॉलर प्रदान किये हैं। इस परियोजना के तहत, बोइंग नासा के साथ पूर्ण पैमाने पर प्रदर्शनकारी विमान बनाने, परीक्षण करने और उड़ाने के लिए काम करेगा और उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकियों को मान्य करेगा।

4. भारत ‘फ्रेंडशिप पाइपलाइन’ के माध्यम से किस देश को डीजल की आपूर्ति शुरू करने जा रहा है?

उत्तर – बांग्लादेश

भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (IBFPL) इस साल जून में प्रायोगिक आधार पर बांग्लादेश को डीजल की आपूर्ति शुरू करेगी। भारत से डीजल आयात करने के लिए लगभग 131.5 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण किया गया है। इसमें से 126.5 किलोमीटर पाइपलाइन बांग्लादेश में और 5 किलोमीटर लाइन भारत में है। यह अंतर्राष्ट्रीय पाइपलाइन नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड के सिलीगुड़ी स्थित मार्केटिंग टर्मिनल से बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (बीपीसी) के पारबतीपुर डिपो तक डीजल ले जाएगी।

5. श्रीलंका के ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम का समर्थन करने वाला पहला देश कौन सा है?

उत्तर – भारत

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को वित्तीय आश्वासन भेजा है। इस तरह यह संकटग्रस्त द्वीप राष्ट्र के ऋण पुनर्गठन कार्यक्रम को आधिकारिक रूप से समर्थन देने वाला श्रीलंका का पहला लेनदार बन गया है। भारत का कदम श्रीलंका को IMF से 2.9 बिलियन अमरीकी डालर के महत्वपूर्ण पैकेज के करीब ले जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill