करेंट अफेयर्स : 25 जनवरी, 2023

1. सुरक्षा बढ़ाने के लिए किस सशस्त्र बल ने ‘ऑप्स अलर्ट’ (Ops Alert) अभ्यास शुरू किया?

उत्तर – बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स

बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए ‘ऑप्स अलर्ट’ अभ्यास शुरू किया है। सर क्रीक से गुजरात में कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ‘ऑप्स अलर्ट’ अभ्यास जारी रहेगा। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान देश विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों से निपटने के लिए यह कवायद की जा रही है।

2. क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) ने किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है?

उत्तर – न्यूजीलैंड

क्रिस हिपकिंस को न्यूजीलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने जैसिंडा अर्डर्न की जगह ली है।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों, इन्फ्लुएंसर्स और वर्चुअल इन्फ्लुएंसर्स के लिए गाइड ‘Endorsements Know-hows!’ जारी किया?

उत्तर – उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत उपभोक्ता मामलों के विभाग ने ‘Endorsements Know-hows!’ नाम से एक गाइड जारी की। इस गाइड का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उत्पाद या सेवाओं का समर्थन करते समय व्यक्ति अपने दर्शकों को गुमराह न करें।

4. IIT मद्रास द्वारा विकसित स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का क्या नाम है?

उत्तर – BharOS

BharOS एक Android ओपन सोर्स प्रोजेक्ट आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे JandK Operations Private Limited द्वारा विकसित किया गया है। यह स्टार्ट-अप IIT मद्रास में इनक्यूबेट किया गया है। Android के विपरीत, इसमें डिफ़ॉल्ट गूगल ऐप्स या सेवाएँ नहीं हैं। भरोस सेवाएं वर्तमान में उन संगठनों को प्रदान की जा रही हैं जिनकी गोपनीयता और सुरक्षा की सख्त आवश्यकताएं हैं।

5. ‘India International Science Festival’ की थीम क्या है?

उत्तर – Marching towards Amrit Kaal with Science, Technology, and Innovation

भोपाल में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का आयोजन ‘ Marching towards Amrit Kaal with Science, Technology, and Innovation’ की थीम के साथ किया जा रहा है। इंटरनेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (ISFFI) का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF) के एक भाग के रूप में किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill