DAILY CA DOSE : 16-07-2020

1. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने ‘द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में एफएओ, यूनिसेफ, आईएफएडी और डब्ल्यूएफपी द्वारा संयुक्त रूप से तैयार ‘द स्टेट ऑफ फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रिशन इन द वर्ल्ड’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कुपोषित लोगों की संख्या 2004-06 में 249.4 मिलियन से गिरकर 2017-19 में 189.2 मिलियन हो गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मोटापे के स्तर में वृद्धि हुई थी। भारत और चीन एकमात्र एशियाई देश हैं, जिन्होंने कुपोषित लोगों की संख्या में कमी की सूचना दी है।
2. किस देश ने अपने हाई-स्पीड वायरलेस 5-जी नेटवर्क से हुआवेई पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है?
उत्तर – यूनाइटेड किंगडम
यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की कि देश चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवे को देश के 5जी नेटवर्क से प्रतिबंधित करने जा रहा है। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच इस खबर की घोषणा की गई है।
3. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, कौन सा भारतीय दुनिया का छठा सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है?
उत्तर – मुकेश अंबानी
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी हाल ही में दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। मुकेश अंबानी ने हाल ही में इस स्थिति तक पहुंचने के लिए स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क और अल्फाबेट के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज को पार किया है। पिछले हफ्ते उन्होंने वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया था। मुकेश अंबानी की संपत्ति अब 72.4 बिलियन अमरीकी डॉलर है।
4. किस राज्य सरकार ने गुमशुदा बच्चों का पता लगाने के लिए ‘ऑपरेशन मुस्कान’ शुरू किया है?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के अधिकारियों ने गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ मिलकर राज्य में ‘ऑपरेशन मुस्कान’ शुरू किया। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य लापता बच्चों का पता लगाना, बाल श्रम और बंधुआ मजदूरी को रोकना और घरेलू कामों में लगे बच्चों को बचाना है।
5. किस देश में ‘बास्तील दिवस’ समारोह को मनाया जाता है?
उत्तर – फ्रांस
फ्रांस अपने राष्ट्रीय दिवस ‘बास्तील दिवस’ को हर साल 14 जुलाई को मनाता है। यह 14 जुलाई, 1789 को बास्तील किले की घटना की याद दिलाता है, जो फ्रांसीसी क्रांति में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। कोविड-19 महामारी संकट के कारण, देश ने एक सीमित समारोह मनाया, क्योंकि ऐतिहासिक वार्षिक सैन्य परेड को 1945 के बाद पहली बार बंद किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill