Daily CA Dose : 23-12-2019

मैनूएल मॅरो क्रूज को क्‍यूबा के नये प्रधानमंत्री नियुक्त किये गये

क्‍यूबा में राष्‍ट्रपति मिगेल दीयास ने मैनूएल मॅरो क्रूज को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. यहाँ जनवरी 2019 में देश में नया संविधान बनाया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री के पद का प्रावधान किया गया है.

क्‍यूबा के पूर्व नेता फिदेल कास्‍त्रो ने 1976 में प्रधानमंत्री का पद समाप्‍त कर दिया था. इस प्रकार मैनूएल मॅरो क्रूज क्‍यूबा में 40 वर्ष बाद देश के नए प्रधानमंत्री नियुक्‍त किये गये हैं. श्री मॅरो एक वास्‍तु शिल्‍पी हैं और 16 वर्षों तक क्‍यूबा के पर्यटन मंत्री रहे हैं.
पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो 1959 से 1976 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और जब देश में संविधान लागू हुआ तब उनका पद राष्ट्रपति के रूप में परिवर्तित हो गया और प्रधानमंत्री का पद समाप्त कर दिया गया था.

भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे पर चर्चा के लिए विशेष प्रतिनिधियों की 22वीं बैठक

भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दे पर चर्चा के लिए विशेष प्रतिनिधियों की बैठक 21 दिसम्बर को नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी. इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच यह 22वीं बैठक थी. इस बैठक में भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व वहां के विदेश मंत्री वांग यी ने किया.
अक्‍टूबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के बीच चेन्‍नई में दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद यह दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों की पहली बैठक थी.
सीमा मुद्दे पर हुई 22वीं बैठक के मुख्य बिंदु
  • बैठक में भारत-चीन विकास साझेदारी को और सुदृढ़ बनाने पर खास तौर पर चर्चा हुई. दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों ने सीमा मामले को भारत-चीन संबंधों के नीतिगत परिपेक्ष्य में देखे जाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया. उन्‍होंने सीमा के मसले के युक्तिसंगत, निष्‍पक्ष और परस्‍पर स्‍वीकार्य समाधान के प्रयास तेज करने का भी संकल्‍प लिया.
  • बैठक में दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत थे कि सीमा मसले के शीघ्र समाधान से दोनों ही देशों के बुनियादी हितों को फायदा पहुंचेगा. भारत और चीन के बीच इस बात को लेकर भी एक जैसी राय थी कि द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए सीमावर्ती इलाकों में अमन-चैन बना रहना चाहिए और इसके लिए अंतिम समाधान निकाला जा सकता है.
  • उन्‍होंने सीमा पर तैनात सुरक्षा कर्मियों के बीच संचार और संपर्क बनाए रखने और सीमा प्रबंधन के लिए आपसी भरोसा बढ़ाने के मौजूदा प्रयासों को तेज करने की आवश्‍यकता पर भी बल दिया.

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी साझा मुद्रा का नाम बदल कर ‘इको’ करने का फैसला किया

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी साझा मुद्रा का नाम बदल कर इको करने का फैसला किया है. ये देश हैं– बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाउ, आईवरी कोस्ट, माली, नाईजर, सेनेगल और टोगो. ये देश वर्तमान में ‘CFA फ्रैंक’ नाम से मुद्रा का उपयोग करते रहे थे. ‘CFA फ्रैंक’ का फ्रांसीसी उपनिवेश काल से जुड़ाव खत्म करने के उद्देश्य से मुद्रा के नाम में बदलाव किये गया है. गिनी-बिसाउ को छोड़कर ये सभी देश फ्रांस के उपनिवेश रहे थे.

भारत ने वेस्टइंडीज से एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती

भारत ने वेस्टइंडीज से तीन एक-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली है. 22 दिसम्बर को कटक में खेले गये इस श्रृंखला की तीसरे और अंतिम मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर यह श्रृंखला अपने नाम किया. वेस्टइंडीज़ से जीत के लिए मिले 316 रन के लक्ष्य को भारत ने 48.4 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया.
भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस श्रृंखला का दूसरा मैच विशाखापट्टनम में खेला गया था. इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 107 रन से पराजित किया था. चेन्नई में खेले गये इस सीरीज के पहले मैच में वेस्ट इंडीज ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया था.
यह श्रृंखला कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारत की मेजवानी में 16 से 22 दिसम्बर तक खेला गया था. इस श्रृंखला के जीत के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने लगातार 10वीं द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला जीती.

फीफा क्लब विश्व कप का खिताब लिवरपूल ने जीता

यूरोप की फुटबॉल क्लब ‘लिवरपूल’ ने फीफा क्लब वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. कतर में खेले गये इस मैच में लिवरपूल ने ब्राजील के क्लब फ्लेमेंगो को 1 गोल से हरा कर यह कामयाबी हासिल की.
पहले और दूसरे हाफ में किसी भी टीम की तरफ से गोल नहीं किये जाने के कारण मुकाबले का फैसला इंजुरी टाइम में हुआ जब लिवरपूल के खिलाड़ी रोबर्टो फिरमिनो ने गोल कर अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाई.
इस जीत के साथ ही लिवरपूल इस खिताब को जीतने वाली दूसरी इंग्लिश टीम बन गई है इससे पहले 2008 में मैनचेस्टर यूनाइटेड ने यह सफलता प्राप्त की थी.

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill