CA Quiz : 01-02 November 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किसके द्वारा प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर पुरस्कार 2023 जीता गया है -
 (अ) लियोनेल मेसी
 (ब) क्रिस्टियानो रोनाल्डो
 (स) नेमार
 (द) किलियन म्बाप्पे

उत्तर : लियोनेल मेसी
स्पष्टीकरण :
फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने एक बार फिर प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीत लिया है। मेसी को आठवीं बार बैलोन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बार्सिलोना की ऐलाना बोनमाती को महिला बैलन डी’ओर से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 2   हाल ही में (नवंबर 2023 में) सृजनात्मक शहर नेटवर्क की सूची में केरल के कोझिकोड को साहित्यक शहर घोषित किया गया है और मध्य प्रदेश के ग्वालियर को ..... के रूप में स्थान दिया गया है -
 (अ) डिजाइन शहर
 (ब) संगीत शहर
 (स) शिल्प और लोक कला शहर
 (द) मीडिया कला शहर

उत्तर : संगीत शहर
स्पष्टीकरण :
यूनेस्‍को ने सृजनात्‍मक शहर नेटवर्क की अपनी नवीनतम सूची में केरल के कोझिकोड को साहित्यिक शहर घोषित किया है। कोझिकोड के अलावा मध्य प्रदेश के ग्‍वालियर को इस नेटवर्क में संगीत के शहर के रूप में स्‍थान दिया गया है। यूनेस्‍को के महानिदेशक ऑड्रे अजोले ने 55 शहरों को विभिन्‍न सृजनात्‍मक क्षेत्रों के लिए नामित किया है।

प्रश्न 3   निम्न में से कौनसा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश 1 नवंबर को अपना स्थापना दिवस नहीं मनाता है -
 (अ) गुजरात
 (ब) केरल
 (स) हरियाणा
 (द) पुडुचेरी

उत्तर : गुजरात
स्पष्टीकरण :
भारत में 7 राज्य आंध्र प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, केरल, कर्नाटक, पंजाब और मध्य प्रदेश और 2 केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और पुडुचेरी 1 नवंबर को स्थापना दिवस मनाते हैं। इससे पहले तमिलनाडु भी 1 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाता था।

प्रश्न 4   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने 2024 में वैश्विक विकास कितने प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है -
 (अ) 4.5
 (ब) 4.2
 (स) 3.4
 (द) 2.9

उत्तर : 2.9
स्पष्टीकरण :
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में अपने नवीनतम आर्थिक अनुमानों का खुलासा किया है, जिससे ज्ञात होता है कि वैश्विक विकास 2023 में 3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है और 2024 में 2.9 प्रतिशत तक गिरावट आएगी, जो दशकों में सबसे कम विकास दर में से एक है।

प्रश्न 5   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) वैज्ञानिकों ने किस राज्य के हाॅट स्प्रिंग में एनारोबिक लिग्नोसेल्यूलोज-डिग्रेडिंग बैक्टीरिया के नए जीनस स्पोरानेरोबियम हाइड्रोजेनिफाॅर्मन्स की पहचान की है, जो चयापचय प्रक्रियाओं के उपोत्पाद के रूप में हाइड्रोजन गैस का उत्पादन करने की क्षमता रखता है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) गुजरात
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : महाराष्ट्र
स्पष्टीकरण :
महाराष्ट्र में अगरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) में बायोएनर्जी ग्रुप के तहत वैज्ञानिकों ने रत्नागिरी जिले (महाराष्ट्र) में स्थित अरावली के हॉट स्प्रिंग में एनारोबिक लिग्नोसेल्यूलोज- डिग्रेडिंग बैक्टीरिया के एक नए जीनस की पहचान की, जिसे स्पोरानेरोबियम हाइड्रोजेनिफॉर्मन्स कहा जाता है। इस बैक्टीरिया में अपनी चयापचय प्रक्रियाओं के उपोत्पाद के रूप में हाइड्रोजन गैस का उत्पादन करने की उल्लेखनीय क्षमता है।

प्रश्न 6   कैनबिडिओल (सीबीडी), जो कैनाबिस में अपनी चिकित्सीय क्षमता के लिए जाना जाता है, किस देश में एक अन्य पौधे में पाया गया है?
 (अ) चाड
 (ब) ब्राज़ील
 (स) कुवैत
 (द) तुर्की

उत्तर : ब्राज़ील
स्पष्टीकरण :
वैज्ञानिकों ने ब्राज़ील के एक बहुत ही सामान्य पौधे में कैनबिडिओल पाया है, जो कैनाबिस में एक यौगिक है जिसे सीबीडी के रूप में जाना जाता है। यह अन्य स्रोतों के माध्यम से लोकप्रिय पदार्थ के उत्पादन के लिए नए रास्ते खोलता है। कैनबिडिओल (सीबीडी) एक यौगिक है जो कैनबिस में अपनी चिकित्सीय क्षमता के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग क्रोनिक दर्द, मिर्गी और चिंता से संबंधित स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

प्रश्न 7   किस देश की एक अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा सुनाई है?
 (अ) कतर
 (ब) तुर्की
 (स) सीरिया
 (द) लेबनान

उत्तर : कतर
स्पष्टीकरण :
कतर की एक अदालत ने भारतीय नौसेना के आठ पूर्व नौसैनिकों को मौत की सज़ा सुनाई है। ये पूर्व नौसैनिक अगस्त 2022 में गिरफ्तार किए गए थे। कतर ने इन नौसैनिकों पर इज़राइल के लिए जासूसी का आरोप लगाया है। हालांकि, कतर की तरफ़ से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। भारत सरकार ने भी इस पर कुछ नहीं कहा है। भारत सरकार ने इस मामले में सभी कानूनी विकल्पों पर विचार करने की बात कही है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इन पूर्व नौसैनिकों के परिवारों से मुलाक़ात की है।

प्रश्न 8   ‘बन्नी उत्सव’, जो ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाने वाला एक वार्षिक धार्मिक उत्सव है?
 (अ) आंध्र प्रदेश
 (ब) तमिलनाडु
 (स) गुजरात
 (द) मिजोरमम

उत्तर : आंध्र प्रदेश
स्पष्टीकरण :
आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में पारंपरिक छड़ी लड़ाई उत्सव, जिसे क्षेत्रीय रूप से बन्नी उत्सव भी कहा जाता है, के दौरान कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 से अधिक लोग घायल हो गए। मणि और मल्लासुर पर भगवान माला मल्लेश्वर स्वामी और देवी पार्वती की जीत के उपलक्ष्य में विजयादशमी की रात को बन्नी उत्सव मनाया जाता है।

प्रश्न 9   2023-24 के लिए प्रमुख ख़रीफ़ फसलों के प्रारंभिक अग्रिम अनुमान के अनुसार, किस प्रमुख फसल के उत्पादन में गिरावट का अनुमान है?
 (अ) चावल
 (ब) गन्‍ना
 (स) कपास
 (द) ग्‍वार

उत्तर : चावल
स्पष्टीकरण :
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&W) द्वारा जारी 2023-24 सीज़न के लिए प्रमुख खरीफ फसलों के शुरुआती अग्रिम अनुमान के अनुसार, भारत का चावल उत्पादन 1,063.13 लाख मीट्रिक टन (LMT) होने का अनुमान है। यह पिछले वर्ष इसी सीज़न के दौरान दर्ज 1,105.12 एलएमटी की तुलना में 3.7 प्रतिशत की कमी दर्शाता है।

प्रश्न 10    iPhone निर्माता विस्ट्रॉन ने किस भारतीय कंपनी को अपनी भारतीय इकाई बेचने की मंजूरी दे दी?
 (अ) टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स
 (ब) रॉकमैन इंडस्ट्रीज
 (स) मदरसन ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज
 (द) रिलायंस डिजिटल

उत्तर : टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स
स्पष्टीकरण :
ताइवान स्थित विस्ट्रॉन ने घोषणा की कि उसके बोर्ड ने अपनी भारतीय इकाई, विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग को टाटा समूह को बेचने की मंजूरी दे दी है। विस्ट्रॉन ऐप्पल इंक के आईफोन उपकरणों और इन स्मार्टफोन के लिए घटकों को बेंगलुरु और होसुर में असेंबल करता है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स 125 मिलियन डॉलर में विस्ट्रॉन की सहायक कंपनी को खरीदने के लिए तैयार है, जिसके बाद वह औपचारिक रूप से परिचालन संभाल लेगी।

प्रश्न 11   हाल के एक अध्ययन के अनुसार, किस भारतीय राज्य में देश में कैंसर की घटना दर सबसे अधिक है -
 (अ) पंजाब
 (ब) मिजोरम
 (स) केरल
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : मिजोरम
स्पष्टीकरण :
देश का दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, मिज़ोरम में भारत में कैंसर की घटना दर सबसे अधिक है। 18 साल के रुझान अध्ययन के नवीनतम साक्ष्य से पता चलता है कि मिजोरम में कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर में लगातार वृद्धि हो रही है। पेट का कैंसर पुरुषों में कैंसर से संबंधित मौतों का प्राथमिक कारण बनकर उभर रहा है, जबकि फेफड़ों का कैंसर महिलाओं में मौतों का प्राथमिक कारण है।

प्रश्न 12   किस संस्थान ने एनपीएस फंड निकासी के लिए ‘पेनी ड्रॉप’ सत्यापन अनिवार्य कर दिया है -
 (अ) बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
 (ब) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
 (स) भारतीय रिजर्व बैंक
 (द) पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तर : पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण
स्पष्टीकरण :
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस), अटल पेंशन योजना और एनपीएस लाइट के ग्राहकों द्वारा धन की निकासी के साथ-साथ बैंक खाते के विवरण में संशोधन के लिए ‘पेनी ड्रॉप’ सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। प्रक्रिया के तहत, केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसियां ​​(सीआरए) बचत बैंक खाते की सक्रिय स्थिति की जांच करती हैं और बैंक खाता संख्या में नाम का पीआरएएन में नाम या जमा किए गए दस्तावेजों के अनुसार मिलान करती हैं।

प्रश्न 13   ‘ऑपरेशन शेष’, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, का उद्देश्य किस के अवैध व्यापार पर अंकुश लगाना है?
 (अ) लकड़ी
 (ब) वन्यजीव उत्पाद
 (स) मछली
 (द) नशीली दवाओं की बिक्री

उत्तर : लकड़ी
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय वित्त मंत्री ने रेड सैंडर्स सहित इमारती लकड़ी के अवैध व्यापार पर अंकुश लगाने के लिए ‘ऑपरेशन शेष’ के चौथे चरण की शुरुआत की। उन्होंने इसे नई दिल्ली में प्रवर्तन मामलों में सहयोग पर पहले वैश्विक सम्मेलन (जीसीसीईएम) के उद्घाटन सत्र के दौरान लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में 40 से अधिक कस्टम संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रश्न 14   ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023’ का विषय क्या है -
 (अ) लोक सेवा में पारदर्शिता और जवाबदेही
 (ब) समृद्ध राष्ट्र के लिए भ्रष्टाचार को रोकना
 (स) बेहतर कल के लिए नैतिक नेतृत्व
 (द) भ्रष्‍टाचार को ना कहें, राष्‍ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहें

उत्तर : भ्रष्‍टाचार को ना कहें, राष्‍ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहें
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय सतर्कता आयोग और देश भर के सभी संस्थानों द्वारा 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह, 2023 मनाया जा रहा है। इस वर्ष की थीम है – भ्रष्टाचार को ना कहें, राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहें। सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा और नैतिकता के महत्व के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है।

प्रश्न 15   अक्टूबर 2023 में, किस मंत्रालय ने हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ मिलकर काम किया है -
 (अ) पर्यटन मंत्रालय
 (ब) माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
 (स) आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय
 (द) कोयला मंत्रालय

उत्तर : कोयला मंत्रालय
स्पष्टीकरण :
कोयला मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए सहयोग किया।

प्रश्न 16   किस राज्य के वन विभाग ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) वन और वन्यजीव अपराध के सभी पहलुओं की निगरानी के लिए होस्टाइल एक्टिविटी वॉच कर्नेल (HAWK) प्रणाली लॉन्च की है -
 (अ) असम
 (ब) उत्तराखंड
 (स) कर्नाटक
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : कर्नाटक
स्पष्टीकरण :
कर्नाटक वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (डब्ल्यूटीआई) के साथ मिलकर वन और वन्यजीव अपराध के सभी पहलुओं पर नजर रखने के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म, होस्टाइल एक्टिविटी वॉच कर्नेल (HAWK) प्रणाली लॉन्च की है।

प्रश्न 17   एनीमेशन के जन्म का सम्मान करने के लिए दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) 2023 कब मनाया गया -
 (अ) 29 अक्टूबर 2023
 (ब) 26 अक्टूबर 2023
 (स) 28 अक्टूबर 2023
 (द) 27 अक्टूबर 2023

उत्तर : 28 अक्टूबर 2023
स्पष्टीकरण :
एनीमेशन के जन्म का सम्मान करने के लिए प्रतिवर्ष 28 अक्टूबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (आईएडी) मनाया जाता है, जिसे 28 अक्टूबर 1892 को पेरिस (फ्रांस) में एमिल रेनॉड के थिएटर ऑप्टिक में अनुमानित चलती छवियों के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन के रूप में मान्यता दी गई थी।

प्रश्न 18   निम्नलिखित पुस्तकों ‘अष्टाध्यायी भाष्य’, ‘रामानंदाचार्य चरितम्’, और ‘भगवान श्री कृष्ण की राष्ट्रलीला’ के लेखक कौन हैं, जिन्हें हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्य प्रदेश में जारी किया गया है -
 (अ) बाबा रामदेव
 (ब) श्री श्री रविशंकर
 (स) जगद्गुरु रामभद्राचार्य
 (द) माता अमृतानंदमयी

उत्तर : जगद्गुरु रामभद्राचार्य
स्पष्टीकरण :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के चित्रकूट में तुलसी पीठ की यात्रा के दौरान जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा लिखी तीन पुस्तकों का विमोचन किया, जिनमें ‘अष्टाध्यायी भाष्य’, ‘रामानंदाचार्य चरितम्’, और ‘भगवान श्री कृष्ण की राष्ट्रलीला’ शामिल हैं। तुलसी पीठ, मध्य प्रदेश के चित्रकूट में एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सामाजिक सेवा संस्थान है। इसकी स्थापना 1987 में जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा की गई थी।

प्रश्न 19   निम्नलिखित में से किस बैंक ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) GO Savings Account, एक शून्य-शेष डिजिटल बैंकिंग उत्पाद लॉन्च किया है -
 (अ) आईडीबीआई बैंक
 (ब) आरबीएल बैंक
 (स) यस बैंक
 (द) करूर वैश्य बैंक

उत्तर : आरबीएल बैंक
स्पष्टीकरण :
आरबीएल बैंक, जिसे पहले रत्नाकर बैंक के नाम से जाना जाता था, ने GO सेविंग अकाउंट लॉन्च किया है, जो एक जीरो-बैलेंस डिजिटल बैंकिंग उत्पाद है। खाते में एक सदस्यता-आधारित मॉडल है, जिसका अर्थ है कि यह न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करेगा, इस प्रकार, न्यूनतम शेष बनाए रखने की परेशानी समाप्त हो जाएगी।

प्रश्न 20   क्रिकेट से जुड़े ‘बैज़बॉल’ शब्द को हाल ही में किस डिक्शनरी से जोड़ा गया है -
 (अ) ऑक्सफ़ोर्ड
 (ब) कोलिन्स
 (स) वेबस्टर
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : कोलिन्स
स्पष्टीकरण :
हाल ही में क्रिकेट से जुड़े ‘बैज़बॉल’ (Bazball) शब्द को प्रतिष्ठित कोलिन्स डिक्शनरी में शामिल किया गया है। क्रिकेट के खेल में आक्रामक दृष्टिकोण अपनाने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। इस शब्द को सबसे पहले एंड्रयू मिलर द्वारा उपयोग किया गया था। यह शब्द तब चर्चा में आया था जब ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड की टेस्ट टीम कप्तान बनाया गया था।

प्रश्न 21   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कौन बने है -
 (अ) राशिद खान
 (ब) शाहीन अफरीदी
 (स) जसप्रीत बुमराह
 (द) कुलदीप यादव

उत्तर : शाहीन अफरीदी
स्पष्टीकरण :
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने तेज गेंदबाज बन गए है। उन्होंने विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एक मैच में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने अपने 100 वनडे विकेट अपने 51वें वनडे मैच में हासिल किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क के नाम था जिन्होंने अपने 52वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी।

प्रश्न 22   इंग्लैंड के किस क्रिकेटर ने विश्व कप 2023 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है -
 (अ) मोईन अली
 (ब) आदिल रशीद
 (स) डेविड विली
 (द) जो रूट

उत्तर : डेविड विली
स्पष्टीकरण :
इंग्लैंड के क्रिकेट खिलाड़ी डेविड विली विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। 33 वर्षीय विली ने वर्ष 2015 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक इंग्लैंड के लिए 70 वनडे और 43 T20 इंटरनेशनल मैच खेले है। डेविड विली ने वनडे में 94 विकेट भी ले चुके है।

प्रश्न 23   ‘इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में इंटरनेशनल जूरी पैनल की अध्यक्षता कौन करेगा -
 (अ) अक्षय कुमार
 (ब) अनुराग ठाकुर
 (स) शेखर कपूर
 (द) अमिताभ बच्चन

उत्तर : शेखर कपूर
स्पष्टीकरण :
अंतर्राष्ट्रीय जूरी के सदस्यों में अध्‍यक्ष फिल्म निर्माता शेखर कपूर, छायाकार जोस लुइस अल्काइन, फिल्म निर्माता जेरोम पैलार्ड, कैथरीन डसार्ट और हेलेन लीक शामिल हैं। इस फिल्म फेस्टिवल के 54वें संस्करण का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2023 गोवा में किया जायेगा। यह दक्षिण एशिया के सबसे बड़े फिल्म आयोजनों में से एक है। इसकी स्थापना 1952 में की गयी थी।

प्रश्न 24   विश्व का पहला AI शेफ्टी समिट किस देश में आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) ब्रिटेन
 (ब) फ्रांस
 (स) यूएसए
 (द) भारत

उत्तर : ब्रिटेन
स्पष्टीकरण :
केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौदयोगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ब्रिटेन के बकिंघम में ‘एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन 2023’ के उद्घाटन पूर्व सत्र को संबोधित किया। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एआई से जुड़े जोखिमों पर विचार-विमर्श करना और विश्व स्तर पर समन्वित प्रयासों के माध्यम से उनके शमन के लिए प्रभावी रणनीतियां बनाना है।

प्रश्न 25   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस ड्रोन कंपनी को डीजीसीए से सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है -
 (अ) गरुड़ एयरोस्पेस
 (ब) पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज
 (स) थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स
 (द) एयरो360

उत्तर : थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स
स्पष्टीकरण :
रतनइंडिया एंटरप्राइजेज स्वामित्व वाली ड्रोन कंपनी थ्रॉटल एयरोस्पेस सिस्टम्स को ड्रोन निर्माण के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से टाइप- सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। थ्रॉटल एयरोस्पेस डीजीसीए से ड्रोन लाइसेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी थी जो भारत सरकार के प्रोडक्ट लिंक्ड स्कीम के लिए योग्य थी।

प्रश्न 26   किस देश ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारतियों को बिना वीजा यात्रा करने की सुविधा दी है?
 (अ) जापान
 (ब) सिंगापुर
 (स) इजराइल
 (द) थाईलैंड

उत्तर : थाईलैंड
स्पष्टीकरण :
थाईलैंड अपने पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बड़ी संख्‍या में भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा संबंधी जरूरत को समाप्‍त कर रहा है। प्रधानमंत्री स्रेत्‍था थाविसिन ने बताया कि इस साल 10 नवंबर से अगले साल 10 मई तक भारतीय पर्यटक बिना वीजा के थाइलैंड में प्रवेश कर सकेंगे।

प्रश्न 27   अक्टूबर 2023 में, __________ सभी जिलों में हॉलमार्किंग केंद्र बनाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) कर्नाटक
 (द) केरल

उत्तर : केरल
स्पष्टीकरण :
केरल भारत का पहला राज्य बन गया है जिसके सभी 14 जिलों में हॉलमार्किंग केंद्र हैं। यह उपलब्धि केरल के इडुक्की जिले के आदिमाली में एक हॉलमार्किंग केंद्र के उद्घाटन के बाद हासिल हुई।

प्रश्न 28   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) ज्योति याराजी ने 100 मीटर बाधा दौड़ में _____ सेकंड के साथ अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ कर स्वर्ण पदक जीता है।
 (अ) 10.23 सेकंड
 (ब) 11.52 सेकंड
 (स) 12.34 सेकंड
 (द) 13.22 सेकंड

उत्तर : 13.22 सेकंड
स्पष्टीकरण :
37वें राष्ट्रीय खेलों में, भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट, हांग्जो एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता ज्योति याराजी और तेजस शिरसे ने क्रमशः 100 मीटर और 110 मीटर बाधा दौड़ में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। ज्योति याराजी ने 100 मीटर बाधा दौड़ को केवल 13.22 सेकंड में पूरा करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया।

प्रश्न 29   भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तीन एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रन तैनात किए हैं। एस-400 किस देश द्वारा निर्मित वायु रक्षा प्रणाली है -
 (अ) अमेरिका
 (ब) रूस
 (स) फ्रांस
 (द) इजरायल

उत्तर : रूस
स्पष्टीकरण :
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तीन एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रन तैनात किए हैं, जो भारत की रक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतीक है। 2018-19 में, भारत ने ₹35,000 करोड़ मूल्य की एस-400 मिसाइलों की खरीद के लिए रूस के साथ एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता किया था।

प्रश्न 30   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) एक मध्यस्थता पंचाट ने पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम को किस कंपनी को हर्जाने के रूप में 766 करोड़ का भुगतान करने को कहा है -
 (अ) रिलायंस पावर
 (ब) टाटा मोटर्स
 (स) अडानी पोर्ट
 (द) श्री सीमेंट

उत्तर : टाटा मोटर्स
स्पष्टीकरण :
पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम को एक मध्यस्थ पंचाट ने टाटा मोटर्स को 766 करोड़ रुपये के हर्जाने का भुगतान करने के लिए कहा है। सिंगूर में कार बनाने की फैक्ट्री लगाने के संबंध में टाटा मोटर्स को हुए नुकसान के एवज में पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम को यह रकम देने के लिए कहा गया है।

प्रश्न 31   29 अक्टूबर 2023 को मनाए गए विश्व स्ट्रोक दिवस की थीम है -
 (अ) Together We Are Greater Than Stroke
 (ब) Stroke prevention: Stronger together
 (स) Stroke recovery: Every step matters
 (द) Know the signs, save the life

उत्तर : Together We Are Greater Than Stroke
स्पष्टीकरण :
हर साल 29 अक्टूबर को विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है। स्ट्रोक के बढ़ते जोखिमों की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने व स्ट्रोक (Stroke) के शिकार लोगों को बेहतर देखभाल सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से हर साल स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व स्ट्रोक दिवस की थीम ‘Together We Are Greater Than Stroke’ है।

प्रश्न 32   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य सरकार ने ‘अबुआ आवास योजना’ शुरू की है -
 (अ) झारखंड
 (ब) गुजरात
 (स) कर्नाटक
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : झारखंड
स्पष्टीकरण :
झारखंड कैबिनेट ने हाल ही में ‘अबुआ आवास योजना’ (Abua Awas Yojna – AAY) को मंजूरी दे दी है, जो राज्य में बेघर व्यक्तियों को आठ लाख पक्के घर उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई एक आवास योजना है। 16,320 करोड़ रुपये के कुल बजट के साथ, इस योजना को तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा, जिसमें चालू वित्तीय वर्ष में 2 लाख घर, वित्त वर्ष 2024-25 में 3.5 लाख घर और वित्त वर्ष 2025-26 में 2.5 लाख घर बनाने का लक्ष्य रखा जाएगा।

प्रश्न 33   अक्टूबर 2023 में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने रेनॉल्ट S.A. (रेनॉल्ट) और ______ (कंपनी) के बीच मौजूदा क्रॉस-शेयरहोल्डिंग के पुनर्संतुलन को मंजूरी दे दी।
 (अ) अशोक लीलैंड लिमिटेड
 (ब) आयशर मोटर्स कंपनी लिमिटेड
 (स) निसान मोटर कंपनी लिमिटेड
 (द) टाटा मोटर्स कंपनी लिमिटेड

उत्तर : निसान मोटर कंपनी लिमिटेड
स्पष्टीकरण :
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने रेनॉल्ट एस.ए. (रेनॉल्ट) और निसान मोटर कंपनी लिमिटेड (निसान) के बीच मौजूदा क्रॉस-शेयरहोल्डिंग के पुनर्संतुलन (रीबैलेंसिंग) को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 34   उस परामर्श कंपनी का नाम बताइए जिसे हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारत सरकार द्वारा भारत के विज़न 2047 दस्तावेज़ को तैयार करने में मदद करने के लिए नियुक्त किया गया है -
 (अ) डेलॉइट कंसल्टिंग ग्रुप
 (ब) एल.ई.के. CONSULTING
 (स) ईवाई-पार्थेनन
 (द) बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप

उत्तर : बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप
स्पष्टीकरण :
भारत सरकार ने विजन 2047 दस्तावेज तैयार करने में मदद करने के लिए एक वैश्विक परामर्श फर्म बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) को नियुक्त किया है, जो अगले 25 वर्षों में विकसित अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के मध्यम अवधि के उद्देश्यों को रेखांकित करता है। नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग इन विविध सुझावों और इनपुट को समेकित करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

प्रश्न 35   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस बैंक ने आजीवन शून्य-शेष बचत खाता लॉन्च किया है -
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
 (द) बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तर : बैंक ऑफ बड़ौदा
स्पष्टीकरण :
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने “BoB के संग त्योहार की उमंग” उत्सव अभियान के एक भाग के रूप में BoB LITE बचत खाता नामक आजीवन शून्य-शेष बचत खाता लॉन्च किया।

प्रश्न 36   किस कंपनी को हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर (पीए) के रूप में काम करने के लिए सैद्धांतिक प्राधिकरण प्राप्त हुआ है -
 (अ) ज़ैकपे
 (ब) पेमेंटक्लाउड
 (स) तिपतिया घास
 (द) पेलाइन डेटा

उत्तर : ज़ैकपे
स्पष्टीकरण :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने MobiKwik की भुगतान गेटवे शाखा Zaakpay को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर (PA) के रूप में काम करने के लिए सैद्धांतिक रूप से प्राधिकरण प्रदान कर दिया है।

प्रश्न 37   उन सशस्त्र बलों का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) 82 IAF स्थानों पर स्वचालित मौसम स्टेशनों की खरीद के लिए एक भारतीय निर्माता के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) भारतीय नौसेना
 (ब) भारतीय वायु सेना
 (स) भारतीय सेना
 (द) भारतीय तट रक्षक

उत्तर : भारतीय वायु सेना
स्पष्टीकरण :
भारतीय वायु सेना (IAF) ने 82 IAF स्थानों पर स्वचालित मौसम स्टेशनों की खरीद के लिए एक भारतीय निर्माता के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 38   किस राज्य की इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) ने हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) एनसीसी छात्रों को यूथ रेड क्रॉस (वाईआरसी) स्वयंसेवकों के रूप में नामांकित करने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) कर्नाटक
 (द) तेलंगाना

उत्तर : आंध्र प्रदेश
स्पष्टीकरण :
इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS), आंध्र प्रदेश (AP) ने आंध्र प्रदेश (AP) में NCC छात्रों को यूथ रेड क्रॉस (YRC) स्वयंसेवकों के रूप में नामांकित करने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के साथ अपनी तरह के पहले समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 39   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) जाहिद हुसैन ने एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में कौन सा पदक जीता है -
 (अ) स्‍वर्ण पदक
 (ब) रजत पदक
 (स) कांस्‍य पदक
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : रजत पदक
स्पष्टीकरण :
कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले जाहिद हुसैन ने दक्षिण कोरिया में आयोजित प्रतिष्ठित एशियाई शूटिंग चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल करके एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की।

प्रश्न 40   हाल ही में किस राज्य के पूर्व मंत्री शरत बरकोटोकी का निधन हो गया है।
 (अ) असम
 (ब) मिजोरम
 (स) मणिपुर
 (द) मेघालय

उत्तर : असम
स्पष्टीकरण :
कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता और असम सरकार के पूर्व मंत्री शरत बरकोटोकी का गुवाहाटी के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill