करेंट अफेयर्स : 5-6 नवंबर 2023


 1. ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ का मेजबान कौन सा शहर है?

उत्तर: नई दिल्ली
भारत के प्रधान मंत्री ने आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के भारत मंडपम में वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान, पीएम ने एक लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को प्रारंभिक पूंजी सहायता वितरित की और एक “फूड स्ट्रीट” का उद्घाटन किया। आयोजन का पहला संस्करण 2017 में आयोजित किया गया था।

2. किस संस्था ने ‘2023 अनुकूलन गैप रिपोर्ट’ जारी की?

उत्तर: विश्व बैंक
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की 2023 अनुकूलन गैप रिपोर्ट में बताया गया है  कि 2021 में, सार्वजनिक बहुपक्षीय संस्थाओं (जैसे विश्व बैंक) और द्विपक्षीय स्रोतों (विकसित से विकासशील देशों तक) से जलवायु अनुकूलन फंडिंग में 15% की कमी देखी गई।  जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षकारों के 26वें सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं के बावजूद यह गिरावट आई है। इन प्रतिबद्धताओं का लक्ष्य अनुकूलन वित्त के लिए समर्थन को 2019 के स्तर से दोगुना करना है, जिससे 2025 तक लगभग 40 बिलियन डॉलर की वार्षिक राशि का लक्ष्य रखा जा सके।

3. एक नए अध्ययन के अनुसार, किस प्रजाति का सिर उसके पूरे शरीर पर होता है?

उत्तर: एक प्रकार की मछली जिस को पाँच – सात बाहु के सदृश अंग होते है
एक नए अध्ययन में पाया गया है कि स्टारफिश की शारीरिक योजना पहले की तुलना में कहीं अधिक जटिल और वितरित है, जो उनके विकास की समझ को चुनौती देती है। आनुवंशिक और आणविक उपकरणों का उपयोग करते हुए, अनुसंधान ने स्टारफिश में जीन अभिव्यक्ति का एक 3डी एटलस बनाया, जिससे पता चला कि स्टारफिश का “सिर” उसके शरीर में बिखरा हुआ है, जिससे इन प्राणियों के विकास पर सवाल खड़े हो गए हैं।

4. ‘स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज’ किस संस्था द्वारा जारी एक वार्षिक रिपोर्ट है?

उत्तर: डब्लूएमओ
इस वर्ष जलवायु सेवाओं की स्थिति पर विश्व मौसम विज्ञान संगठन की वार्षिक रिपोर्ट स्वास्थ्य के विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करती है। रिपोर्ट तेजी से गंभीर मौसम की स्थिति, बिगड़ती वायु गुणवत्ता, संक्रामक रोगों के बदलते पैटर्न और खाद्य और जल सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों से निपटने में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की सहायता के लिए अनुकूलित जलवायु-संबंधित जानकारी और सेवाओं की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देती है।

5. ‘राष्ट्रीय कुशल पाक कला कार्यक्रम’ किस संस्था से सम्बंधित है?

उत्तर: ईईएसएल
ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से जुड़े एक संयुक्त उद्यम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने दो अग्रणी कार्यक्रम पेश किए हैं जो  राष्ट्रीय कुशल पाक कला कार्यक्रम (एनईसीपी) और ऊर्जा कुशल प्रशंसक कार्यक्रम (ईईएफपी) हैं । ये पहल भारत में खाना पकाने के तरीकों को बदलने और ऊर्जा-कुशल पंखों के महत्व को रेखांकित करने का प्रयास करती हैं। इन कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, ईईएसएल का लक्ष्य पूरे देश में ऊर्जा-कुशल प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं को बढ़ावा देना और लागू करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill