करेंट अफेयर्स : 4 नवंबर 2023


 1. किस भारतीय शहर को साहित्य श्रेणी में ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क’ में जोड़ा गया है?

उत्तर: कोझिकोड
दो भारतीय शहर, ग्वालियर और कोझिकोड, हाल ही में यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क का हिस्सा बन गए हैं। यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क मे मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने ‘संगीत’ श्रेणी में जगह बनाई है, जबकि केरल के कोझिकोड ने ‘साहित्य’ श्रेणी में सूची में अपनी जगह बनाई है। विश्व स्तर पर, विश्व शहर दिवस पर 55 शहर यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क में शामिल हुए, जो 31 अक्टूबर को मनाया गया था।

2. कौन सी संस्था ‘घरों की मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण’ आयोजित करती है?

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक ने ”घरों की मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण” और ”उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण” शुरू करने की घोषणा की, जो दिसंबर 2023 में निर्धारित द्विमासिक मौद्रिक नीति के लिए महत्वपूर्ण इनपुट प्रदान करेगा। सर्वेक्षण भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई और दिल्ली सहित 19 शहरों में आयोजित किए जाते हैं।

3. किस संगठन ने ‘कृषि और खाद्य सुरक्षा पर आपदा का प्रभाव’ जारी किया?

उत्तर: एफएओ
खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की ”कृषि और खाद्य सुरक्षा पर आपदा का प्रभाव” शीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच दशकों में अत्यधिक आपदा घटनाओं की आवृत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 1970 के दशक में, विश्व में प्रति वर्ष लगभग 100 आपदा घटनाएँ होती थीं। हालाँकि, पिछले दो दशकों में, वैश्विक स्तर पर यह संख्या सालाना लगभग 400 आपदाओं तक बढ़ गई है। यह प्रवृत्ति दुनिया भर में कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए आपदाओं से उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों और जोखिमों को उजागर करती है।

4. किस फुटबॉलर खिलाड़ी ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का “बैलन डी ओर ” पुरस्कार जीता है?

उत्तर: लियोनेल मेसी
लियोनेल मेस्सी ने अपने करियर का आठवां बैलन डी ओर जीता, जबकि स्पेन की विश्व कप विजेता स्टार ऐताना बोनमती ने महिला पुरस्कार जीता। 36 वर्षीय मेसी ने 2009 में अपना पहला बैलन डी’ओर जीता था। अब वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से तीन गिनती आगे हैं। नॉर्वे के एर्लिंग हालैंड और फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन म्बाप्पे को सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया।

5. किस संगठन ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि भारतीय किसानों को 2022 में निर्यात उपायों के कारण $169 बिलियन के निहित कर का सामना करना पड़ा?

उत्तर: ओईसीडी
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) द्वारा दुनिया भर में कृषि नीति और समर्थन पर सबसे हालिया आकलन से पता चला है कि 2022 में, भारतीय किसानों को 169 बिलियन डॉलर का अंतर्निहित कर देना पड़ा। यह कर उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को स्थिर करने के प्रयास में गेहूं और चावल सहित विभिन्न वस्तुओं पर लगाए गए निर्यात प्रतिबंध, शुल्क या परमिट का परिणाम था। इन उपायों के परिणामस्वरूप, 2022 में किसानों के लिए समग्र बाजार मूल्य समर्थन (एमपीएस) नकारात्मक हो गया हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill