करेंट अफेयर्स : 3 नवंबर 2023


 1. भारत ने किस देश से ‘S-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रन’ खरीदे?

उत्तर: रूस
भारतीय वायु सेना ने चीन और पाकिस्तान के साथ अपनी सीमाओं पर अपने तीन एस-400 वायु रक्षा मिसाइल स्क्वाड्रनों का सफलतापूर्वक संचालन किया है। 2018-19 में, भारत ने रूस के साथ ₹35,000 करोड़ की S-400 मिसाइलें खरीदने पर सहमति व्यक्त की। जिन पाँच स्क्वाड्रनों को वितरित किया जाना था, उनमें से तीन को वितरित कर दिया गया हैं। जबकि बाकी दो की डिलीवरी रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण बाधित हुई हैं।
2. कलादान मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (KMTTP) का लक्ष्य कोलकाता बंदरगाह को किस देश से जोड़ना है?

उत्तर: म्यांमार
कलादान मल्टी-मोडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (KMTTP) का लक्ष्य कोलकाता के बंदरगाह को म्यांमार के राखीन राज्य में सिटवे बंदरगाह से समुद्र के माध्यम से जोड़ना है। इस परियोजना में सड़क, नदी, बंदरगाह आदि के माध्यम से कोलकाता को म्यांमार से और फिर म्यांमार की कालादान नदी से भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों को जोड़ा जा रहा है।  यह परियोजना 484 मिलियन अमेरिकी डॉलर की है और इसका उद्देश्य क्षेत्रीय व्यापार को बढ़ाना है।  भारत और म्यांमार ने संयुक्त रूप से सिटवे बंदरगाह का उद्घाटन किया है, जो कलादान मल्टी-मॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है।
3. किस यूरोपीय देश ने 2024 से अपनी ‘गोल्डन वीज़ा पहल’ को बंद करने की घोषणा की?

उत्तर: नीदरलैंड
2013 में शुरू की गई, डच गोल्डन वीज़ा पहल नीदरलैंड के आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन की गई थी। कार्यक्रम के तहत विदेशी निवेशकों को डच व्यवसायों में न्यूनतम €1,250,000 का योगदान करना आवश्यक था। यह कार्यक्रम कई अन्य देशों के लक्ष्यों के अनुरूप था जो समान निवेश योजनाएं पेश करते हैं। हालाँकि, जनवरी 2024 से, नीदरलैंड अपना ‘गोल्डन वीज़ा’ कार्यक्रम बंद कर देगा।
4. भारत में सहकारी बैंकों को कौन सी संस्था नियंत्रित करती है?

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक
भारत में सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और संबंधित राज्य सरकारों दोनों द्वारा विनियमित किया जाता है। आरबीआई भारत में सहकारी बैंकों को लाइसेंस देने, पर्यवेक्षण और विनियमन के लिए ज़िम्मेदार है। सहकारी बैंकों का स्वामित्व और नियंत्रण सदस्यों द्वारा ही किया जाता है, जो लोकतांत्रिक रूप से निदेशक मंडल का चुनाव करते हैं। सहकारी बैंकों को 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियामक ढांचे के तहत लाया गया था।
5. कौन सा देश ‘इंटीग्रल फील्ड अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोस्कोप एक्सपेरिमेंट (INFUSE)’ से जुड़ा है?

उत्तर: अमेरिका
नासा ने एक साउंडिंग रॉकेट मिशन चलाया जिसे इंटीग्रल फील्ड अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोस्कोप एक्सपेरिमेंट (INFUSE) के नाम से जाना जाता है। यह मिशन लगभग 20,000 साल पहले हुए सुपरनोवा अवशेष, सिग्नस लूप के भीतर एक तारकीय घटना का अध्ययन करने के उद्देश्य से न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स मिसाइल रेंज से लॉन्च किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill