CA Quiz : 17-18 Oct. 2023

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस भारतीय को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन (आईडीएफ) के बोर्ड (निदेशक मंडल) में शामिल किया गया है -
 (अ) मीनेश शाह
 (ब) सुचंद्र रॉयचौधरी
 (स) अभिषेक कपूर
 (द) मान्या हर्ष

उत्तर : मीनेश शाह
स्पष्टीकरण :
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मीनेश शाह को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन (आईडीएफ) के बोर्ड (निदेशक मंडल) में शामिल किया गया है।

प्रश्न 2   आरआईएससी-वी तकनीक पर आधारित चिप्स बनाने के लिए क्वालकाॅम ने किस कंपनी के साथ साझेदारी की है -
 (अ) गूगल
 (ब) मेटा
 (स) गीगाबाइट
 (द) इंटेल

उत्तर : गूगल
स्पष्टीकरण :
चिप डिजाइनर क्वालकॉम ने कहा कि वह आरआईएससी-वी तकनीक पर आधारित चिप्स का उपयोग करके स्मार्टवॉच जैसे पहनने योग्य उपकरण बनाने के लिए अल्फाबेट के Google के साथ साझेदारी कर रहा है।

प्रश्न 3   15वें वार्षिक मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट ग्लोबल पेंशन इंडेक्स में भारत का स्थान है -
 (अ) 10वां
 (ब) 22वां
 (स) 34वां
 (द) 45वां

उत्तर : 45वां
स्पष्टीकरण :
15वें वार्षिक मर्सर सीएफए इंस्टीट्यूट ग्लोबल पेंशन इंडेक्स (एमसीजीपीआई) ने हाल ही में विभिन्न देशों में सेवानिवृत्ति आय प्रणालियों की रैंकिंग को जारी किया। नीदरलैंड ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया, उसके बाद आइसलैंड और डेनमार्क का स्थान रहा। भारत की रैंकिंग में सुधार देखा गया और भारत विश्लेषण की गई 47 प्रणालियों में से 45वें स्थान पर पहुंच गया।

प्रश्न 4   The Reverse Swing Colonialism to Cooperation पुस्तक के लेखक हैं -
 (अ) अशोक टंडन
 (ब) डॉ शीतल नायर
 (स) नीलम सक्सैना चंद्रा
 (द) अभिषेक कपूर

उत्तर : अशोक टंडन
स्पष्टीकरण :
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ‘रिवर्स स्विंग’ नाम के किताब का विमोचन किया। The Reverse Swing Colonialism to Cooperation को अशोक टंडन द्वारा लिखा गया है और प्रभात प्रकाशन द्वारा पब्लिश किया गया है।

प्रश्न 5   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) भारत में जानवरों पर अनुप्रयोगों के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिये समिति ने वैक्सीन परीक्षणों में किस आवारा जानवर को शामिल करने की अपनी सिफारिश को वापस ले लिया है -
 (अ) गाय
 (ब) खरगोश
 (स) कुत्ता
 (द) बिल्ली

उत्तर : कुत्ता
स्पष्टीकरण :
हाल ही में भारत में जानवरों पर अनुप्रयोगों के नियंत्रण और पर्यवेक्षण के लिये समिति (CCSEA) ने वैक्सीन परीक्षणों में आवारा कुत्तों को शामिल करने की अपनी सिफारिश वापस ले ली है। पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया ने अनुसंधान में आवारा कुत्तों पर अनुप्रयोग के वैज्ञानिक और नैतिक प्रभावों के संबंध में चिंता व्यक्त की, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया।

प्रश्न 6   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) चर्चा में रही जेरिको मिसाइल किस देश की सैन्य क्षमता का अभिन्न अंग है -
 (अ) उत्तर कोरिया
 (ब) ईरान
 (स) इजरायल
 (द) ब्रिटेन

उत्तर : इजरायल
स्पष्टीकरण :
हाल ही में, इजरायली विधायक “टैली” गोटलिव, जो कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेसेट की सदस्य हैं, ने हमास और फिलिस्तीन के खिलाफ डूम्सडे वेपन के उपयोग के बारे में अपनी उत्तेजक टिप्पणियों के साथ एक वैश्विक बहस छेड़ दी है। जेरिको मिसाइल कार्यक्रम इज़राइल की सैन्य क्षमताओं का एक अभिन्न अंग है, जो 1960 के दशक से चला आ रहा है। प्रारंभ में फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट के सहयोग से शुरू किए गए इस कार्यक्रम का नाम वेस्ट बैंक में स्थित बाइबिल शहर के नाम पर रखा गया था।

प्रश्न 7   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) गाइडेड मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत इम्फाल भारतीय नौसेना को सौंपा गया। इसका निर्माण किस कंपनी ने किया है -
 (अ) मझगांव डाॅक शिपबिल्डर्स
 (ब) कोचीन शिपयार्ड
 (स) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स
 (द) गोवा शिपयार्ड लिमिटेड

उत्तर : मझगांव डाॅक शिपबिल्डर्स
स्पष्टीकरण :
भारतीय नौसेना को गाइडेड मिसाइल विध्‍वंसक युद्धपोत इम्‍फाल सौंपा गया। परियोजना 15बी श्रेणी का ये तीसरा स्‍टील्‍थ विध्‍वंसक देश में निर्मित अबतक का सबसे बडा विध्‍वंसक युद्धपोत है। मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स ने निर्धारित समय से चार महीने पहले ही मुम्‍बई में इसे नौसेना को सौंप दिया। इसे स्‍वदेशी इस्‍पात डीएमआर-249ए से निर्मित किया गया है।

प्रश्न 8   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की पहली विस्टाडोम ट्रेन सेवा का उद्घाटन वहां के राज्यपाल ने किया -
 (अ) जम्मू-कश्मीर
 (ब) ओडिशा
 (स) मेघालय
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : जम्मू-कश्मीर
स्पष्टीकरण :
जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा और केन्‍द्रीय रेल मंत्री अश्‍वनी वैष्णव ने कश्मीर में बहुप्रतीक्षित विस्टाडोम ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। रेल मंत्री के अलावा असम और त्रिपुरा के मुख्यमंत्रियों ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में भाग लिया। बाद में उपराज्यपाल ने बनिहाल से श्रीनगर के लिए पहली विस्‍टाडोम कोच ट्रेन को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया।

प्रश्न 9   हाल ही में (अक्टूबर 2023 में) न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने किस राज्य के सातवें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है -
 (अ) गुजरात
 (ब) तमिलनाडु
 (स) मणिपुर
 (द) मिजोरम

उत्तर : मणिपुर
स्पष्टीकरण :
न्‍यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल ने मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय के सातवें मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ली है। राज्‍यपाल अनुसुइया उइके ने इम्‍फाल में राजभवन में आयोजित समारोह में उन्‍हें शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति मृदुल इससे पहले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में कार्यरत थे।

प्रश्न 10   एंथुरियम महोत्सव का संबंध किस राज्य से है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) सिक्किम
 (स) असम
 (द) मिजोरम

उत्तर : मिजोरम
स्पष्टीकरण :
मिजोरम के ममित जिले में दो दिवसीय एंथुरियम महोत्सव उत्साह और उल्‍लास के साथ शुरू हुआ। इस महोत्सव का आयोजन मिजोरम के पर्यटन विभाग ने किया है। इस अवसर पर पर्यटन सचिव, डॉ. लालरोज़ामा ने कहा कि राज्य के समग्र विकास के लिए पर्यटन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill