करेंट अफेयर्स : 5 अक्टूबर 2023


 1. ‘ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023’ में भारत का स्थान क्या है?

उत्तर: 40
हाल ही में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा  ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2023 जारी किया गया। इस सूचकांक में भारत 132 अर्थव्यवस्थाओं में से 40वें स्थान पर बरकरार है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) में भारत पिछले कई वर्षों से ,2015 में 81वें स्थान से 2023 में 40वें स्थान पर पहुंच गया है।
2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘CRIIIO 4 GOOD मॉड्यूल’ लॉन्च किया?

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लड़कियों और लड़कों दोनों के बीच लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन जीवन कौशल सीखने के मॉड्यूल का एक नया सेट ‘CRIIIO 4 GOOD’ पेश किया हैं। इस पहल का अनावरण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, यूनिसेफ और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सहयोग से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया गया।
3. हाल ही में किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने कोनोकार्पस संयंत्र [Conocarpus plant] पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर: गुजरात
हाल ही में  गुजरात ने पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी खतरों के कारण कोनोकार्पस संयंत्र पर प्रतिबंध लगा दिया है। तेजी से बढ़ने वाली यह विदेशी मैंग्रोव प्रजाति, जिसे स्थानीय तौर पर सप्तपर्णी कहा जाता है, पिछले कुछ वर्षों में राज्य में हरित आवरण बढ़ाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है।
4. कौन सा देश दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर, जिसे “वल्कन 20-20” कहा जाता है, बनाने की परियोजना पर काम कर रहा है?

उत्तर: ब्रिटेन
हाल ही  मे ब्रिटेन ने “यूके साइंस एंड टेक्नोलॉजी फैसिलिटीज काउंसिल” के £85 मिलियन के निवेश से देश के “वल्कन 20-20” नामक दुनिया का सबसे शक्तिशाली लेजर बनाने के लिए एक अभूतपूर्व परियोजना शुरू की  है। इस लेज़र के सूर्य से दस लाख अरब गुना अधिक चमकीला होने का अनुमान है, जिससे स्वच्छ ऊर्जा और कैंसर के उपचार सहित विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों पर गहरा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।
5. किस देश ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को पृथ्वी पर वापस नियंत्रित रूप से लाने के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की योजना शुरू की है?

उत्तर: अमेरिका
हाल ही में नासा ने  अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को पृथ्वी पर नियंत्रित रूप से वापस लाने के समन्वय के लिए 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की एक महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया है। इसे एक विशेष अंतरिक्ष यान के साथ लॉन्च किया जाएगा, जिसे यूएस डोरबिट व्हीकल (यूएसडीवी) के नाम से जाना जाता है। नासा ने विशेष वाहन विकसित करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill