करेंट अफेयर्स: 16 अक्टूबर 2023


 1. समाचारों में देखा गया ‘एमएमडीआर अधिनियम’ किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर: खान एवं खनिज
हाल ही मे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 (आमतौर पर ‘एमएमडीआर अधिनियम’ के रूप में जाना जाता है) की दूसरी अनुसूची में संशोधन के लिए मंजूरी दे दी हैं। यह संशोधन तीन महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों: लिथियम, नाइओबियम और दुर्लभ पृथ्वी तत्व (आरईई) के लिए रॉयल्टी दरें स्थापित करने पर केंद्रित है।

2. भारत में युवा विकास को बढ़ावा देने के लिए गठित स्वायत्त संगठन का नाम क्या है?

उत्तर: मेरा युवा भारत
हाल ही मे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मेरा युवा भारत (MY भारत) नामक एक स्वायत्त संगठन की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इस निकाय को एक व्यापक सुविधाप्रदाता के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो युवाओं के विकास और युवा-नेतृत्व वाले विकास दोनों को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है।

3. हाल ही में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के काजू को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है?

उत्तर: गोवा
अपनी लंबी और पोषित विरासत के साथ गोवा के काजू को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया है, जो एक महत्वपूर्ण विकास है। चेन्नई में भौगोलिक संकेतक रजिस्ट्री ने गोवा के काजू को एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले एक अद्वितीय उत्पाद के रूप में स्थापित करने के लिए यह मान्यता प्रदान की। जीआई टैग एक ट्रेडमार्क के रूप में कार्य करता है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में अलग पहचान देने के साथ-साथ परंपरा और प्रमाणिकता को भी संरक्षित करता है भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग उन उत्पादों को दिया जाता है जो किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होते हैं, जो विशिष्ट विशेषताओं  को दर्शाते हैं। काजू पुर्तगाली नाम ‘काजू’ या कोंकणी में ‘काजू’ से लिया गया है।

4. इजराइल और फिलिस्तीन से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम क्या है?

उत्तर: ऑपरेशन अजय
भारत ने हाल ही में “ऑपरेशन अजय” शुरू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य इज़राइल और फिलिस्तीन दोनों से भारतीय नागरिकों को वापस लाना है। अनुमान के मुताबिक, इस समय करीब 18,000 भारतीय इजरायल में रह रहे हैं। गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइल के खिलाफ किए गए हमलों और इजराइल की जवाबी कार्रवाई में हजारों लोग मारे गए और घायल हुए हैं।

5. किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने गरीबी उन्मूलन योजना ‘ओरुनोदोई 2.0’ शुरू की?

उत्तर: असम
ओरुनोडोई 2.0 एक गरीबी उन्मूलन योजना है, जिसे हाल ही में असम सरकार द्वारा शुरू किया गया था। योजना के मुताबिक, 26 लाख महिलाओं को रुपये मिलेंगे। 1250 प्रति माह की राशि हर महीने की 10 तारीख को सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जाएगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill