करेंट अफेयर्स : 15 अक्टूबर 2023


 1. ‘पूजा स्पेशल ट्राम’, जो खबरों में देखी गई थी, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है?

उत्तर: पश्चिम बंगाल
पूजा स्पेशल ट्राम को दुर्गा पूजा के लिए यूनेस्को विरासत पदनाम की स्मृति में और कोलकाता ट्रामवे की 150वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया है। यह दुर्गा पूजा से लेकर नए साल तक टॉलीगंज-बालीगंज मार्ग पर यात्रा करता है। कोलकाता की प्रतिष्ठित ट्रामें 1873 से शहर में चल रही हैं।

2. हाल ही में किस राज्य ने ‘लचित बोरफुकन’ की प्रतिमा का अनावरण किया है?

उत्तर: असम
हाल ही में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मध्यकालीन युग के अहोम सेना कमांडर लाचित बोरफुकन की एक मूर्ति का अनावरण किया हैं। उन्होंने स्वाहिद स्मारक और उद्यान का भी अनावरण किया, जिसे गुवाहाटी में नारेंगी सैन्य स्टेशन के भीतर स्थित असम आंदोलन के शहीदों की याद में विकसित किया जा रहा है। इन दोनों संरचनाओं को असम सरकार द्वारा वित्तपोषित किया गया था।

3. किस राज्य ने ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ लॉन्च किया?

उत्तर: उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में आयोजित उत्तराखंड युवा महोत्सव-2023 कार्यक्रम के दौरान ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ का उद्घाटन किया। सरकार ने युवाओं को राज्य के भीतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य के साथ यह पोर्टल बनाया है, जो सभी के लिए  एक ही मंच के माध्यम से सुलभ हैं।

4. ‘श्रेष्ठ योजना’, जो खबरों में थी, किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी?

उत्तर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
भारत में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने शिक्षा को प्रोत्साहित करने और अनुसूचित जाति (एससी) की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए एक कदम के रूप में “लक्षित क्षेत्रों में उच्च विद्यालयों में छात्रों के लिए आवासीय शिक्षा योजना” (श्रेष्ठ) की शुरुआत की है।  श्रेष्ठ योजना का मुख्य लक्ष्य सरकारी विकास कार्यक्रमों के कवरेज का विस्तार करना और शिक्षा क्षेत्र के भीतर मुख्य रूप से अनुसूचित जाति के निवास वाले क्षेत्रों में सेवा अंतराल को सुधारना है।

5. भारत में ‘नौवें पी-20 शिखर सम्मेलन’ का मेजबान कौन सा शहर है?

उत्तर: नई दिल्ली
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यशोभूमि, नई दिल्ली में 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का उद्घाटन किया। शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की संसद द्वारा भारत की G20 प्रेसीडेंसी के ढांचे के तहत ”एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद” विषय के साथ की गई थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill