करेंट अफेयर्स : 14 अक्टूबर 2023


 1. कौन सी संस्था भारत में सरकारी प्रतिभूतियों की ओपन मार्केट ऑपरेशंस (ओएमओ) बिक्री का संचालन करती है?

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारत में सरकारी प्रतिभूतियों की ओपन मार्केट ऑपरेशंस (ओएमओ) बिक्री का संचालन करता है। ओएमओ का उद्देश्य अर्थव्यवस्था में धन आपूर्ति को विनियमित करना है। आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से ओएमओ करता है और सीधे जनता से व्यवहार नहीं करता है ।हाल ही में RBI ने  वित्तीय प्रणाली के भीतर तरलता को विनियमित करने के लिए OMO बिक्री आयोजित करने की संभावना के संबंध में एक घोषणा की हैं। केंद्रीय बैंक ने इस प्रस्ताव के लिए कोई विशिष्ट समयसीमा प्रदान नहीं की। परिणामस्वरूप, 10-वर्षीय बेंचमार्क सरकारी बांड पर उपज 12 आधार अंक बढ़कर 7.34 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं।

2. ‘मुश्क बुडजी’ एक सुगंधित चावल की किस्म है जिसकी खेती किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में की जाती है?

उत्तर: जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर की मुश्क बुडजी चावल की किस्म मुख्य रूप से रोगों के प्रति संवेदनशील होने और इसकी सीमित उपज क्षमता के कारण विलुप्त होने के कगार पर है। जम्मू और कश्मीर में अधिकारी मुश्क बुडजी नामक सुगंधित चावल की खेती को पुनर्जीवित करने और 5,000 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने के लिए इसकी खेती का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।

3. किस देश ने यूरोप का पहला पूर्णतः निजी रॉकेट ‘मिउरा-1’ लॉन्च किया?

उत्तर: स्पेन
हाल ही मे स्पेन के पीएलडी स्पेस ने मिउरा-1 रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया हैं, जो यूरोप के पहले पूरी तरह से निजी रॉकेट लॉन्च के रूप में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है। मिउरा-1 एक पुनर्प्राप्ति योग्य रॉकेट है जिसे दक्षिण पश्चिम स्पेन में एक साइट से लॉन्च किया गया था। इस उपलब्धि को यूरोप के अंतरिक्ष प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति के रूप में देखा जाता है, जिसने हाल के वर्षों में चुनौतियों और देरी का सामना किया है।

4. कौन सा देश धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह ’16 साइकी’ का अध्ययन करने के लिए एक अंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए तैयार है?

उत्तर: अमेरिका
नासा ’16 साइकी’ नामक क्षुद्रग्रह का अध्ययन करने के लिए एक अभूतपूर्व मिशन पर साइकी नामक एक अत्याधुनिक अंतरिक्ष यान लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। अपनी तरह का यह पहला प्रयास एक धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह का पता लगाएगा, जो हमारे सौर मंडल में चट्टानी वस्तुओं के निर्माण में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

5. एशियाई खेल 2023 की पदक तालिका में भारत का स्थान कौन सा है?

उत्तर: चौथा
भारत ने इस साल एशियाई खेलों में पहली बार 100 पदक का आंकड़ा पार किया है। भारत ने इस साल एशियाई खेलों में 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 107 पदकों के साथ भारत सूची में चौथे स्थान पर है। चीन 201 स्वर्ण पदक सहित 383 पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा, जबकि जापान और कोरिया को क्रमशः 188 और 190 पदक मिले।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill