करेंट अफेयर्स : 9 सितम्बर, 2023


 1. उमियाम झील, जो हाल ही में खबरों में थी, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – मेघालय

मेघालय ने अपनी उमियाम झील को साफ रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सक्षम रोबोटिक तकनीक को अपनाया है। लगभग 4,900 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह झील शिलांग में जल क्रीड़ाओं और नौकायन का एक प्रमुख केंद्र भी है। एआई-एकीकृत रोबोटिक नाव उमियाम झील से उचित समय में भारी मात्रा में कचरा इकट्ठा करने में सक्षम है।

2. भारतीय सेना का नया मुख्यालय थल सेना भवन, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में बनेगा?

उत्तर – नई दिल्ली

भारतीय सेना का नया मुख्यालय थल सेना भवन, 39 एकड़ की जगह पर बन रहा है, जिसमें GRIHA-IV (Green Rating for Integrated Habitat Assessment) मानदंडों के अनुरूप कई हरित उपाय शामिल हैं। यह इमारत मई-जून 2025 तक तैयार हो जाएगी। नया थल सेना भवन, दिल्ली छावनी में बनेगा। इस इमारत में सेना मुख्यालय के विभिन्न कार्यालय होंगे।

3. ‘मत्स्य पालन के लिए केसीसी पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ किस शहर में आयोजित किया गया?

उत्तर – मुंबई

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, परषोत्तम रूपाला महाराष्ट्र के मुंबई में यशवंतराव चव्हाण केंद्र में एक दिवसीय ‘मत्स्य पालन के लिए केसीसी पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ की अध्यक्षता करेंगे। जमीनी मुद्दों को सुलझाने के लिए मत्स्य पालन विभाग और पशुपालन डेयरी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

4. किरकुक, जो हाल ही में खबरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर – इराक

कुर्दिश और अरब निवासियों के प्रतिद्वंद्वी प्रदर्शनों के बीच हिंसक टकराव के बाद उत्तरी इराकी शहर किरकुक में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इन झड़पों ने प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी को प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक सुरक्षा अभियान चलाने का आदेश देने के लिए प्रेरित किया है।

5. किस शहर के मेट्रो रेलवे ने ‘पर्यटक स्मार्ट कार्ड’ लॉन्च किया है?

उत्तर – दिल्ली

G20 शिखर सम्मेलन के लिए यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद में, दिल्ली मेट्रो 36 स्टेशनों पर समर्पित काउंटरों के माध्यम से पर्यटक स्मार्ट कार्ड बेचेगी। दिल्ली मेट्रो ने भी कई पहल की हैं, जिनमें प्रतिनिधियों के नियोजित मार्गों पर स्थित अपने मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो स्तंभों का सौंदर्यीकरण शामिल है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill