करेंट अफेयर्स – 10 सितम्बर, 2023

NASA ने MOXIE उपकरण ने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक ऑक्सीजन का निर्माण किया

नासा ने पर्सिवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Mars Rover) पर अपने Mars Oxygen In-Situ Resource Utilization Experiment (MOXIE) के सफल समापन की घोषणा की। MOXIE की सफलता अंतरिक्ष यात्रियों को स्वयं के ऑक्सीजन और रॉकेट प्रणोदक का उत्पादन करके, लाल ग्रह पर दीर्घकालिक अन्वेषण और स्थिरता का समर्थन करके मंगल ग्रह पर “जमीन से दूर रहने” में सक्षम बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

MOXIE क्या है?

MOXIE, लगभग एक माइक्रोवेव ओवन के आकार का उपकरण, ने मंगल ग्रह के कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में परिवर्तित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। यह सफल तकनीक मंगल ग्रह पर भविष्य के मानव मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जो सांस लेने योग्य हवा और रॉकेट प्रणोदक का एक स्थायी स्रोत प्रदान करेगी।

 

भारतीय राज्यों में अत्यधिक तापमान में वृद्धि दर्ज की गई : रिपोर्ट

Climate Central की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि इस साल जून से अगस्त के दौरान केरल, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में असाधारण रूप से उच्च तापमान, तीन डिग्री से अधिक का अनुभव हुआ। यह रिपोर्ट मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार मॉडलों के साथ देखे गए या पूर्वानुमानित तापमान की तुलना करने के लिए जलवायु परिवर्तन सूचकांक (Climate Shift Index – CSI) का उपयोग करती है। इसमें कहा गया है कि इन क्षेत्रों में 60 से अधिक दिनों तक CSI स्तर 3 या उससे अधिक देखा गया, जो जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दर्शाता है।

इसके अतिरिक्त, 11 भारतीय राज्यों में औसत तापमान दीर्घकालिक औसत से 1 डिग्री सेल्सियस से अधिक था, केरल, पुदुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित पांच राज्यों में, ग्रीष्मकालीन औसत CSI 3 से ऊपर था।

जलवायु परिवर्तन सूचकांक (CSI) क्या मापता है?

CSI प्रेक्षित या पूर्वानुमानित तापमान की तुलना उन मॉडलों से करता है जो मानव-जनित जलवायु परिवर्तन को दर्शाते हैं।

 

संयुक्त राष्ट्र ने The Gender Snapshot 2023 Report जारी की

संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित 2030 तक लैंगिक समानता हासिल करने का लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और राजनीति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के खिलाफ गहरे अंतर्निहित पूर्वाग्रहों के कारण साकार होने की संभावना नहीं है। “The Gender Snapshot 2023” शीर्षक वाली रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि लैंगिक समानता के प्रति सक्रिय प्रतिरोध और लंबे समय से कम निवेश प्रगति को धीमा करने वाले प्रमुख कारक हैं और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में उलटफेर का कारण भी बन रहे हैं।

यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तक असमान पहुंच, कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व, आर्थिक असमानताएं और कानूनी सुरक्षा की कमी जैसे मुद्दे इस चुनौती में योगदान करते हैं।  इस रिपोर्ट में संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के लिए असफलताओं और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव पर भी फोकस किया गया है।

 

विश्व की सबसे ऊंची नटराज प्रतिमा का अनावरण किया गया

27 फुट ऊंची नटराज प्रतिमा, जो भगवान शिव के नृत्य रूप का दुनिया का सबसे ऊंचा प्रतिनिधित्व है, नई दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 नेताओं का स्वागत करेगी। 18 टन वजनी यह शानदार अष्टधातु (आठ-धातु मिश्र धातु) की मूर्ति स्वामीमलाई, तमिलनाडु के मूर्तिकारों द्वारा कड़ी मेहनत से तैयार की गई है। यह चिदम्बरम, कोनेरीराजपुरम और तंजावुर के बृहदेश्वर मंदिर में पाई गई श्रद्धेय नटराज मूर्तियों से प्रेरणा लेती है, जिनका निर्माण मूल रूप से 9वीं-11वीं शताब्दी ईस्वी में चोल राजवंश के चरम के दौरान किया गया था। चोल, समर्पित शैव, ने भारतीय कला पर एक अमिट छाप छोड़ी, विशेष रूप से अपनी प्रतिष्ठित नटराज मूर्तियों के साथ। यह प्रभावशाली कृति चोल कलात्मकता और जटिल लॉस्ट-वैक्स कास्टिंग तकनीक को श्रद्धांजलि अर्पित करती है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill