करेंट अफेयर्स : 22 सितम्बर, 2023


‘स्वावलंबन 2023’ सेमिनार का आयोजन किया गया

भारतीय नौसेना 4-5 अक्टूबर, 2023 को नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण सेमिनार के दूसरे संस्करण, ‘स्वावलंबन 2023’ की मेजबानी करेगी। यह सेमिनार जुलाई 2022 में आयोजित उद्घाटन संस्करण के बाद है, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्प्रिंट’ लॉन्च किया था।

‘स्वावलंबन 2023’ सेमिनार का उद्देश्य

‘स्वावलंबन 2023’ सेमिनार का उद्देश्य भारतीय नौसेना में उपयोग के लिए स्टार्टअप और एमएसएमई द्वारा विकसित स्वदेशी नवाचारों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करना और बढ़ावा देना है।


भारत ने अपनी G20 प्रेसीडेंसी पर ‘People’s G20’ ई-बुक का अनावरण किया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव ने नई दिल्ली में भारत की G20 प्रेसीडेंसी पर प्रकाश डालते हुए “People’s G20” ई-बुक का अनावरण किया।

तीन मुख्य भाग

यह ई-बुक भारत की G20 प्रेसीडेंसी का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करती है, जिसमें तीन मुख्य भाग शामिल हैं:

पहला भाग:

पहले भाग में सितंबर 2023 में आयोजित G-20 शिखर सम्मेलन को शामिल किया गया है, जिसमें भारत की अध्यक्षता के दौरान G20 की संरचना और पहलों के बारे में बताया गया है। इसमें भारत के अध्यक्षता काल के दौरान की गई पहलों का विवरण दिया गया है।

दूसरा हिस्सा:

दूसरा भाग भारत की अध्यक्षता में पिछले वर्ष के दौरान भारत भर में आयोजित एंगेजमेंट ग्रुप की बैठकों के साथ-साथ शेरपा और फाइनेंस ट्रैक के तहत विभिन्न कार्य समूहों द्वारा आयोजित बैठकों का सारांश प्रस्तुत करता है।

तीसरा भाग:

ई-बुक के अंतिम खंड में जन-भागीदारी (सार्वजनिक भागीदारी) घटनाओं को प्रदर्शित करने वाला एक फोटो निबंध शामिल है, जिसने भारत की जी20 प्रेसीडेंसी को लोगों द्वारा संचालित आंदोलन में बदल दिया।


‘उड़ान भवन’ का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ने दिल्ली के सफदरजंग हवाई अड्डे पर एक एकीकृत कार्यालय परिसर ‘उड़ान भवन’ का उद्घाटन किया, जो बेहतर समन्वय के लिए कई विमानन नियामक प्राधिकरणों को एक छत के नीचे लाएगा। नए एकीकृत कार्यालय परिसर में जमीन के ऊपर तीन स्तर और जमीन के नीचे तीन अतिरिक्त स्तर शामिल हैं, जो 1,270 अधिकारियों के लिए जगह प्रदान करता है। इमारत का कुल निर्माण क्षेत्र 71,257 वर्ग मीटर है और इसे कुल 374.98 करोड़ रुपये के खर्च के साथ तैयार किया गया है।

अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण योजना लॉन्च की

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राष्ट्रीय मजदूर दिवस समारोह के हिस्से के रूप में मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण योजना (MMSKY) शुरू करने की घोषणा की है। MMSKY योजना का उद्देश्य राज्य की श्रम शक्ति के कल्याण को बढ़ाना है और पंजीकृत श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन और लाभ प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री खांडू ने अकुशल और कुशल दोनों श्रमिकों के वेतन में 1000 रुपये की वृद्धि की घोषणा की और श्रमिकों के लिए नौकरी नियमितीकरण और पेंशन योजनाओं से संबंधित अन्य मांगों को संबोधित किया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill