करेंट अफेयर्स : 21 सितम्बर, 2023


1. डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की आधारशिला किस राज्य में रखी गई?

उत्तर – मध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में BPCL की बीना रिफाइनरी में डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की आधारशिला रखी। यह अत्याधुनिक रिफाइनरी, जो लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाएगी और प्रति वर्ष लगभग 1200 किलो टन एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन करेगी, जो कपड़ा, पैकेजिंग, फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण घटक हैं।

2. हाल ही में किस केंद्रीय मंत्रालय ने स्वच्छता विशेष अभियान 3.0 पोर्टल लॉन्च किया?

उत्तर – कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने स्वच्छता विशेष अभियान 3.0 पोर्टल लॉन्च किया। स्वच्छता अभियान मई, 2014 में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद 15 अगस्त, 2014 को पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया पहला जन जागरूकता अभियान था।

3. कौन सा मंत्रालय OIML (International Organization of Legal Metrology) सर्टिफिकेट से जुड़ा है?

उत्तर – उपभोक्ता मामले एवं खाद्य वितरण मंत्रालय

भारत दुनिया का 13वां देश बन गया है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत OIML (International Organization of Legal Metrology) प्रमाणपत्र जारी कर सकता है। OIML एक अंतरसरकारी संगठन है जिसकी स्थापना 1955 में हुई थी। इसमें 63 सदस्य देश और 64 संबंधित सदस्य हैं और भारत 1956 में इसका सदस्य बना। भारत अब दुनिया में कहीं भी वजन और माप बेचने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत OIML प्रमाणपत्र जारी करने वाला प्राधिकरण बन गया है। उपभोक्ता मामले विभाग OIML पैटर्न अनुमोदन प्रमाणपत्र जारी कर सकता है।

4. कौन सा शहर ‘चौथी G20 सतत वित्त कार्य समूह बैठक’ का मेजबान है?

उत्तर – वाराणसी

G20 सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप (SFWG) की बैठक में G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और विश्व बैंक, न्यू डेवलपमेंट बैंक, NGFS सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 80 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई। कार्य समूह का लक्ष्य वैश्विक विकास और स्थिरता सुनिश्चित करने और हरित, अधिक लचीले और समावेशी समाजों और अर्थव्यवस्थाओं की ओर परिवर्तन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए स्थायी वित्त जुटाना है। वाराणसी में आयोजित बैठक में G20 सतत वित्त रिपोर्ट, 2023 को भी अंतिम रूप दिया गया।

5. भारत में राष्ट्रीय रसद नीति (National Logistics Policy – NLP) कब शुरू की गई थी?

उत्तर – 2022

भारत 17 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय रसद नीति के लॉन्च का एक वर्ष पूरा कर रहा है। पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (NMP) के पूरक के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर 2022 को राष्ट्रीय रसद नीति (National Logistics Policy – NLP) लॉन्च की गई थी। पीएम गतिशक्ति NMP निश्चित बुनियादी ढांचे और नेटवर्क योजना के एकीकृत विकास को संबोधित करता है, NMP अन्य बातों के साथ-साथ प्रक्रिया सुधार, लॉजिस्टिक्स सेवाओं में सुधार, डिजिटलीकरण, मानव संसाधन विकास और कौशल सहित सॉफ्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के विकास पहलू को संबोधित करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill