करेंट अफेयर्स : 16 सितम्बर, 2023


 1. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ अपना पहला ‘Investment Forum 2023’ आयोजित किया?

उत्तर – सऊदी अरब

भारत-सऊदी अरब निवेश फोरम 2023 का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। यह दोनों देशों के बीच पहली औपचारिक निवेश संगोष्ठी है। इस कार्यक्रम में दोनों देशों की 500 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। सऊदी क्राउन प्रिंस ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 100 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। इस मंच पर 45 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी हुए, जिनका उद्देश्य आर्थिक जुड़ाव को गहरा करना और निवेश प्रवाह को बढ़ावा देना है।

2. कौन सा शहर ‘Workshop on Business Responsibility and Sustainability Reporting (BRSR)’ का मेजबान है?

उत्तर – मुंबई

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (IICA) ने यूनिसेफ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के साथ साझेदारी में मुंबई में Workshop on Business Responsibility and Sustainability Reporting (BRSR) का आयोजन किया।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘बांध सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ का आयोजन किया?

उत्तर – जल शक्ति मंत्रालय

जल शक्ति मंत्रालय का जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग जयपुर में बांध सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन का उद्घाटन “Safe & Secure Dams Ensure Nation’s Prosperity” विषय के तहत किया गया था। भारत में 6,000 से अधिक बांधों की मेजबानी के साथ, यह कार्यक्रम बांध सुरक्षा बढ़ाने, अत्याधुनिक विषयों पर चर्चा करने और बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (DRIP) चरण II और III पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है।

4. अराकू कॉफी, G-20 शिखर सम्मेलन में नेताओं को प्रस्तुत किए गए उपहारों में से एक थी, किस राज्य से है?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

हाल ही में दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान, विश्व नेताओं को भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले हस्तनिर्मित उपहारों का चयन प्रस्तुत किया गया था। इन उपहारों में शामिल हैं :  कन्नौज का प्रसिद्ध इत्र, कश्मीरी केसर, आंध्र प्रदेश की अराकू कॉफी और नीलगिरी की चाय, यह सभी पीतल की सजावट से सजे एक संदूक में पैक किए गए थे। उपहार में सुंदरवन शहद, कन्नौज से ज़िघराना इत्तर, चांगथांगी बकरियों से पश्मीना शॉल, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक खादी स्कार्फ और स्मारक सिक्के और टिकटें भी शामिल थीं।

5. किस संस्थान ने फेफड़े और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का शीघ्र पता लगाने और उपचार के लिए एक नया दृष्टिकोण विकसित किया है?

उत्तर – IIS बेंगलुरु

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज के लिए एक अभूतपूर्व दृष्टिकोण का अनावरण किया है जिसमें फेफड़ों और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर कोशिकाओं का शीघ्र पता लगाने और लक्षित उन्मूलन की क्षमता है। भारत में 2025 तक लगभग 29.8 मिलियन कैंसर के मामले सामने आने का अनुमान है, खासकर उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill