करेंट अफेयर्स : 14-15 सितम्बर, 2023


 1. I-CRR में “I” का क्या अर्थ है?

उत्तर –  Incremental

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात (I-CRR) को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की घोषणा की है, जिसे 10 अगस्त, 2023 को पेश किया गया था। I-CRR को विभिन्न कारकों के कारण होने वाली अधिशेष तरलता को अवशोषित करने के लिए लागू किया गया था। जिसमें बैंकिंग प्रणाली में 2,000 रुपये के नोटों की वापसी भी शामिल है।

2. भारत ने किस देश के साथ  WTO पोल्ट्री विवाद को निपटाने का फैसला किया है?

उत्तर – अमेरिका

भारत और अमेरिका अपने लंबे समय से चले आ रहे विश्व व्यापार संगठन (WTO) पोल्ट्री विवाद को निपटाने के लिए एक समझौते पर पहुंचे हैं। भारतीय प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच एक बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में इस प्रस्ताव की घोषणा की गई। समझौते के हिस्से के रूप में, भारत फ्रोजन टर्की, फ्रोजन बत्तख, ताजा, फ्रोजन, सूखे और प्रसंस्कृत ब्लूबेरी और क्रैनबेरी सहित विभिन्न अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ कम करेगा।

3. RBI ने स्व-नियामक संगठन (SROs) स्थापित करने के लिए किस समूह की संस्थाओं को प्रोत्साहित/आह्वान किया है?

उत्तर – फिन-टेक फर्में

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में फिनटेक संस्थाओं से स्व-नियामक संगठन (SROs) स्थापित करने का आह्वान किया है। ये SROs गैर-सरकारी संस्थाओं के रूप में काम करते हैं जो पारदर्शिता, निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता संरक्षण पर उद्योग-विशिष्ट आचार संहिता बनाने और लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे नियामकों और बाजार सहभागियों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करेंगे।

4. किस संस्था की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने की खिड़की ‘तेजी से बंद’ हो रही है?

उत्तर – UN

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने की तात्कालिकता पर जोर दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि वैश्विक तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की अवसर की खिड़की तेजी से बंद हो रही है।

5. NASA के MOXIE ने किस ग्रह पर सफलतापूर्वक ऑक्सीजन उत्पन्न किया?

उत्तर – मंगल

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि उसका मार्स ऑक्सीजन इन-सीटू रिसोर्स यूटिलाइजेशन एक्सपेरिमेंट (MOXIE) जो पर्सिवरेंस मार्स रोवर पर है, मंगल पर ऑक्सीजन पैदा करने में सफल रहा है। इस उपकरण ने मंगल ग्रह के कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में परिवर्तित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill