करेंट अफेयर्स : 22 अगस्त, 2023


 1. PPP मॉडल पर 10,000 ई-बसों द्वारा सिटी बस संचालन को बढ़ाने के लिए शुरू की गई नई योजना का नाम क्या है?

उत्तर – पीएम ई-बस सेवा

कैबिनेट ने PPP मॉडल पर 10,000 ई-बसों द्वारा सिटी बस संचालन को बढ़ाने के लिए एक बस योजना “पीएम-ई-बस सेवा” को मंजूरी दे दी है। इस योजना की अनुमानित लागत 57,613 करोड़ रुपये होगी, जिसमें से 20,000 करोड़ रुपये का समर्थन केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह योजना 10 वर्षों तक बस संचालन का समर्थन करेगी। इस योजना के तहत उन शहरों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां कोई संगठित बस सेवा नहीं है।

2. ‘डिजिटल इंडिया कार्यक्रम’ के विस्तार का कुल परिव्यय कितना है?

उत्तर – ₹14,903 करोड़

नागरिकों को सेवाओं की डिजिटल डिलीवरी सक्षम करने के लिए 1 जुलाई, 2015 को ‘डिजिटल इंडिया कार्यक्रम’ शुरू किया गया था। इसका कुल परिव्यय ₹14,903 करोड़ है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी दी। इससे 6.25 लाख आईटी पेशेवरों को फ्यूचरस्किल्स प्राइम प्रोग्राम के तहत कुशल और उन्नत बनाया जा सकेगा।

3. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने किस देश के साथ पारस्परिक मान्यता व्यवस्था (MRA) पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (CBIC) और ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल के बीच पारस्परिक मान्यता व्यवस्था पर हस्ताक्षर और अनुसमर्थन को मंजूरी दे दी है। इस व्यवस्था का उद्देश्य आयातक देश के सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा माल की निकासी में दोनों हस्ताक्षरकर्ताओं के मान्यता प्राप्त और विश्वसनीय निर्यातकों को पारस्परिक लाभ प्रदान करना है।

4. ‘चुनावों में सूचना अखंडता और सार्वजनिक विश्वास का संरक्षण’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – ब्राज़ील

भारत के चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने ‘चुनावों में सूचना अखंडता और सार्वजनिक विश्वास के संरक्षण’ पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया।

5. ‘G20-डिजिटल इनोवेशन एलायंस (DIA) शिखर सम्मेलन’ किस भारतीय शहर में आयोजित किया जा रहा है?

उत्तर – बेंगलुरु

केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरु में G20-डिजिटल इनोवेशन एलायंस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। भारत की G20 प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में, MeitY स्टार्टअप हब के तहत G20 डिजिटल इनोवेशन अलायंस (G20-DIA) पहल शुरू की गई थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill