करेंट अफेयर्स : 21 अगस्त, 2023


1. हाल ही में खबरों में नजर आने वाली मातंगिनी हाजरा (Matangini Hazra) किस राज्य की महिला स्वतंत्रता सेनानी थीं?

उत्तर – पश्चिम बंगाल

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मातंगिनी हाजरा और कनकलता बरुआ सहित महिला स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर किये।

2. भारत ने किस देश को अपना पहला कच्चे तेल का भुगतान स्थानीय मुद्रा में तय किया है?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने और अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम करने के प्रयास में, भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को अपना पहला कच्चे तेल का भुगतान स्थानीय मुद्रा में किया है।

3. ओहरिड झील (Lake Ohrid), जो हाल ही में खबरों में थी, किस महाद्वीप में स्थित है?

उत्तर – यूरोप

ओहरिड झील एक झील है जो उत्तरी मैसेडोनिया के दक्षिण-पश्चिमी भाग और पूर्वी अल्बानिया के बीच की सीमा तक फैली हुई है। यह यूरोप की सबसे गहरी और सबसे पुरानी झीलों में से एक है। 8,000 साल पुराने, स्टिल्ट पर बने घर यूरोप में अब तक पाई गई सबसे पुरानी झील के किनारे की बस्ती हो सकते हैं।

4. हाल ही में घोषित विश्वकर्मा योजना योजना का प्रस्तावित परिव्यय कितना है?

उत्तर – 15000 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री ने युवाओं के बीच कौशल विकास में मदद के लिए 15,000 करोड़ रुपये तक के आवंटन के साथ कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना योजना की घोषणा की। यह योजना सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर लॉन्च की जाएगी। विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी।

5. बिंदेश्वर पाठक, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस क्षेत्र से जुड़े थे?

उत्तर – सामाजिक कार्य

सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक, पद्म भूषण प्राप्तकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता बिंदेश्वर पाठक का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। पाठक सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक थे, जो एक भारत-आधारित सामाजिक सेवा संगठन है जो मानव अधिकारों, पर्यावरण स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और सुधारों को बढ़ावा देने के लिए काम करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill